सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 17 फ़रवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 फ़रवरी

वार्षिक उत्सव में दो दर्जन से अधिक विद्यार्थियों और खिलाडिय़ों का किया सम्मान
उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य आरके बांगरे ने विद्यार्थियों को प्रतियोगी युग में समय को पहचान कर मेहनत कर आगे बढऩे की बात कही
sehore news
सीहोर। शहर के अवधपुरी स्थित विवेकानंद अकादमी द्वारा वार्षिकोत्सव एक महत्वपूर्ण त्योहार की तरह मनाया जाता रहा है। यह अकादमी के लिए आकर्षक का केंद्र है। इस वर्ष भी वार्षिकोत्सव बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। समारोह का आयोजन अकादमी में किया गया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य आरके बांगरे, अकादमी के डारेक्टर हरीश राठौर, श्रीमती रश्मि राठौर आदि मौजूद रहे। इस मौके पर विद्यार्थियों के अभिभावकगण व शहर के कई गणमान्य व्यक्ति कार्यक्रम को देखने के लिए समारोह स्थल पर पहुंचे व कार्यक्रम का आनंद उठाया। छात्रों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री बांगरे ने छात्रों के उत्कृष्ट प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया व शिक्षा के साथ-साथ छात्रों के कौशल विकास के लिए इस तरह की गतिविधियों के महत्व को उजागर किया। विद्यार्थियों को प्रतियोगी युग में समय को पहचान कर मेहनत कर आगे बढऩे की बात कही। स्कूल प्राचार्य सामसुन्निशा कुरैशी ने विद्यालय की प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत की। चेतन मेवाड़ा, प्रियांशु दीक्षित, सुनील सेधव, नीलम सिंह, सरिता गौर, कॉलेज प्राचार्य योगेश शर्मा, सुमित बगवैया, परवेज कुरेशी, आशीष शर्मा, मधु शर्मा मधु राजपूत, सिलोन सोरव आदि शामिल थे। इस मौके पर विवेकानंद अकादमी के डारेक्टर हरीष राठौर ने यहां पर मौजूद नेशनल हैंडबाल प्रतियोगिता में उम्दा प्रदर्शन करने वाली शहर की बेटी निधि चौहान, दौड़ में स्वीट राठौर, गायन में लुभानी गोस्वामी, महक वारिया के अलावा क्रिकेट की स्टेट प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करने वाले आकाश मालवीय, हनी शर्मा, लक्की मेवाड़ा, साक्षी गौर आदि के साथ यहां पर विद्यार्थियों को ट्राफी और पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।   


प्रांत अधिवेशन में शामिल होंगे  सैकड़ों बजरंग दल कार्यकर्ता, पदाधिकारियों ने किया प्रचार पत्र का विमोचन 

sehore news
सीहेार। सैकड़ों बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने प्रांत अधिवेशन में जाने की तैयारी शुरू कर दी है। दसों प्रखंडो में प्रमुख बजरंग दल पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के द्वारा घर घर पहुंचकर कर्मठ बजरंगियों को अधिवेशन की जानकारी दी जा रहीं है। जिले के सैकड़ों बजरंगियों ने प्रांत अधिवेशन में सम्मिलित होने के लिए पंजीयन करा लिया है।  विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल जिला कार्यालय में सोमवार को प्रांत अधिवेशन के रंगीन सचित्र जानकारी युक्त बोल्डर का प्रांत और जिला पदाधिकारियों ने श्रीराम दरबार की पूजा अर्चना कर विमोचन किया।  कार्यक्रम के दौरान विहिप बजरंगदल जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा ने बताया की बजरंग दल का प्रांत अधिवेशन इस वर्ष ग्वालियर में 29 फरवरी को आयोजित किया गया है। जिस की पूरे प्रांत में तैयारियां की जा रहंी है। अधिवेशन के दौरान राष्ट्र स्तर के वरिष्ठ विहिप बजरंग दल पदाधिकारियों का मार्गदर्शन कार्यकर्ताओं को मिलेगा। जिस में देश की बदलती परिस्थितियों में बजरंग दल कार्यकर्ताओं की भूमिका पर विशेष रूप से चर्चा होगी। विमोचन कार्यक्रम में प्रांत गोरक्षा प्रमुख अजीत शुक्ला,जिलामंत्री राकेश विश्वकर्मा जिला संयोजक विवेक राठौर, जगदीश कुशवाहा, जिला महाविद्यालय प्रमुख सुरेश दांगी एवं दसों प्रखंडों के दायित्वान पदाधिकारी उपस्थिति रहे। 

राज्य स्तरीय कुश्ती में हासिल किया था गोल्ड मेडल शहर की बेटी खुशबु का तीसरी बार नेशनल में चयन

sehore news
सीहोर। दो बार पहले नेशनल में उम्दा प्रदर्शन करने वाली शहर की प्रतिभाशाली कुश्ती पहलवान दंगल गर्ल के नाम से मशहूर खुशबु ने एक बार फिर से शहर का नाम प्रदेश में रोशन करते हुए इंदौर में आयोजित राज्य स्तरीय जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में देवास की पहलवान को वाईफल में हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया है। दंगल गर्ल की इस उपलब्धि पर नेशनल में चयन हुआ है।  इस संबंध में दंगल गर्ल के नाम से मशहूर शहर की बेटी खुशबु चंद्रवंशी ने बताया कि उनका पूर्व में दो बार महाराष्ट्र और दिल्ली में आयोजित नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता में चयन हो चुका है। इस बार इंदौर के छोटी ग्वालटोली में गत दिनों हुई मध्यप्रदेश कुश्ती एसोसिएशन के तत्वाधान में ओपन जूनियर राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में 65 किलोग्राम वर्ग में देवास के खिलाड़ी को हराकर गोल्ड हासिल किया है। जिसके आधार पर वह आगामी दिनों में हिमाचल प्रदेश में होने जा रही नेशनल ओपन कुश्ती प्रतियोगिता के तैयारियां कर रही है। उनकी इस उपलब्धि पर पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, ब्रज मोहन सोनी, राजाराम बड़े भाई, वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप समाधिया दादा, मनोज दीक्षित मामा, पप्पू धाड़ी, अजय दिसोरिया, मनोज कन्नौजिया, पूर्णिमा जोशी, मोहसिन बेग आदि ने बधाई दी है।

आज से शुरू होगी अध्यक्ष ट्राफी टेनिस बाल प्रतियोगिता

सीहोर। प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को मंच देने के लिए शहर के एमपीइबी ग्राउंड मंडी में मंगलवार से अध्यक्ष ट्राफी सिद्धपुर टेनिस बाल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता का शुभारंभ सुबह ग्यारह बजे जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष राहुल यादव और प्रतियोगिता के अध्यक्ष अमित सेन की उपस्थित में किया जाएगा।  इस संबंध में जानकारी देते हुए अध्यक्ष ट्राफी सिद्धपुर टेनिस बाल प्रतियोगिता के मीडिया प्रभारी रवि पांडे ने बताया कि मंगलवार से आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में शहर सहित आस-पास की करीब 32 टीमों का चयन किया गया है। प्रतियोगिता का शुभारंभ मैच बीएसआई और स्टार इलेवन के मध्य खेला जाएगा। प्रतियोगिता में विजेता टीम को विजेता टीम को ग्यारह हजार और उपविजेता टीम को पांच हजार रुपए के अलावा अन्य आकर्षक इनाम दिए जाऐंगे। 

प्रदेश सरकार की अमानवीयता के खिलाफ   जिले की आशाओं ने शुरू की भूख हडताल 

sehore news
सीहोर।  शासन द्वारा आशा-ऊषा-आशा के साथ अन्याय किया जा रहा है। आशाओं से काम पूरा लिया जा रहा है लेकिन वेतन कम दिया जा रहा है। सरकार से अतिरिक्त वेतन की मांंग को लेकर सोमवार से जिले की आशाओं ने तीन दिवसीय क्रमिक भूख हड़ताल टाउनहाल के पास धरना देकर शुरू कर दी है।  अतिरिक्त वेतन की मांग को लेकर आशा-ऊषा-आशा सहयोगी एकता यूनियन सीटू ने 17 से 19 फरवरी तक जिला मुख्यालयों पर तीन दिवसीय क्रमिक भूख हडताल करने का निर्णय लिये है। जिस के तहत आशाओं के पहले जत्थे ने 17 फरवरी सोमवार को दोपहर 12 बजे से भूख हडताल प्रारम्भ शुरू कर धरना दिया। धरना प्रदर्शन भूख हडताल का समापन 19 फरवरी बुधवार को किया जाएगा। इसी दिन आशा ऊषा एवं सहयोगियों द्वारा रैली निकाल कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जावेगा।  आशाओं के द्वारा पूरे समाज में स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जनता को जागरूक करने, मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु की दर को कम और खत्म करने की शासन की योजनाओं को निचले स्तर पर लागू करने का कार्य किया जाता है। आशाएं दिन-रात और महीने भर काम करने के बाद भी अधिकांश आशाओं को सरकार केवल 2000 रूपये महीने का भुगतान कर रही है। इस भीषण महंगाई में इतनन कम राशि में आशाओं के परिवार का गुजारा कैसे होगा इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। बडी-बडी बातें करने वाली सरकार स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में शासन के सबसे विश्वसनीय प्रतिनिधि के रूप में आम जनता के बीच सबसे सक्रिया आशा-ऊषा-आशा सहयोगियों की दयनीय स्थिति में राहत देने के लिये सरकार तैयार नही है। 

जाटव समाज के जर्जर भवन के निर्माण सहित विकास के मुददों को लेकर आज नपा परिषद में रखेंगी पार्षद श्रीमति खंगराले प्रस्ताव 

sehore newsसीहोर। दलित बहूल्य वार्ड क्रमांक 11 गंज की कांग्रेस पार्षद आरती नरेंद्र खंगराले आज नगर पालिका परिषद की बैठक में विकास के मुददों को लेकर प्रस्ताव रखेंगी।  पार्षद श्रीमति खंगराले ने बताया की संत रविदास वार्ड 11 में मुरली रोड पर स्थित डॉ अम्बेडकर धर्मशाला का स्थाई पटटा जाटव समाज को दिए जाने के लिए प्रस्ताव कलेक्टर के द्वारा नगरीय प्रशासन को भेजा जाए एवं संत रविदास मंदिर के सामने जाटव समाज के जर्जर भवन के स्थान पर सार्वजनकि मंगल भवन का निर्माण किया जाए। तथा खटीक मोहल्ले के सामने झुग्गी बस्ती मक्दान पर सोनकर खटीक समाज की धर्मशाला का निर्माण किया जाए। डॉ अम्बेडकर पार्क में हॉईमास्टपोल स्थापित कर एलईडी फिलट लाईट लगाए जाए। अम्बेडकर नगर सुदामा नगर, शिवाजी कॉलोनी तथा खटीक मोहल्ला की आंतरिक कीचड़ युक्त कच्ची सड़के एवं नालियों तथा शोभाराम अहिरवार के मकान से रविदास मंदिर तक सड़क निर्माण कार्य कराए जाने को लेकर नगर पालिका परिषद की बैठक में निर्माण कार्य कराए जाने की मांग रखेंगी तथा नगर पालिका परिषद में एैसे ठेकेदार जिल्हे पूर्व में निर्माण कार्य को लेकर कार्यादेश नगर पालिका परिषद द्वारा दिए जा चुके है लेकिन कार्य नहीं कर रहे है उन्हे तुरंत ब्लेक लिस्ट किया जाए। 


सड़कों की बत्तर हालत,पीने के पानी की समस्या राशन दुकान नहीं होने से परेशान है सैकड़ों नागरिक  शिवसेना ने तहसीलदार को दिया जनहित में ज्ञापन 
वार्डं नम्बर तीन की समस्याओं के संबंध में । उपरोक्त विषय में रामरत वार्डं 
sehore news
सीहोर। शिवसेना कार्यकर्ताओं ने सोमवार को तहसील कार्यालय पहुंचकर विद्यार्थी सेना सचिव प्रवीण यादव के नेतृत्व में वार्ड क्रमांक 3 के दशहरा बाग कॉलोनी,भगवती कॉलोनी आदि क्षेत्र में विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए तहसीलदार को ज्ञापन दिया।   तहसीलदार को दिए ज्ञापन में श्री यादव ने बताया की दशहरा बाग कॉलोनी इंदौर नाका क्षेत्र के सैकड़ों नागरिक पीने के पानी की समस्या से बुरी तरह जूझ रहे है। खस्ताहाल जर्जर सड़के  भी नागरिकों के लिए मुसीबत बनी हुई है। क्षेत्र में सरकारी राशन दुकान भी नहीं है जिस से सैकड़ों गरीब तबके के नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। समक्ष परेशानी कई समस्याओं से जूझ रहे है। वर्षो से क्षेत्र में पक्की सड़कों का निर्माण नहीं किया गया है। वार्ड में निवासरत विजयवर्गींय के बंगले से पुष्पवाल विद्या मंदिर तक और सज्जाद पेट्रोल पम्प रो शमशानघाट इन्द्रा नगर तक की सडक बेहद खराब हो चुकी है। पानी की सप्लाई के लिए बनाई जा रहीं पानी टंकी का निर्माण काफी धीमीगति से चल रहा है। जिस का खामियाजा नागरिकों को गर्मी के दिनों में भुगतना होगा। नागरिकों को कस्बा निजामत तक सरकारी राशन लेने जाना होता है जिस से काफी समय खराब होता है कई बार नागरिक दुकान दूर होने के कारण राशन लेने हीं नहीं जा पाते है। विद्युत विभाग द्वारा घरों में आने वाले खम्बा एवं उनके उपर से जाने वाली हाईटेंशन विद्युत लाईनों से खतरा बना हुआ है। क्षेत्र में हाई टेंशन बिजली के तारों से पूर्व में भी दो युवकों की दुर्घटनावश मृत्यु हो चुकी है। समस्याओं के निराकरण की मांग प्रशासन से शिवसेना ने की है। ज्ञापन देने वालों में शिवसेना जिलाध्यक्ष गब्बर यादव, युवासेना जिलाध्यक्ष सुनील राय,राजा बाबू परमार, विशाल पाटीदार, अभिषेक पटेल, मुकुल राठौर,अभिषेक पटेल महेश शर्मा, रोहित महेश्वरी आदि शामिल है। 

जनगणना-2020 के प्रथम चरण का जिला स्तरीय प्रशिक्षण संपन्न  

sehore news
जनगणना-2021 के प्रथम चरण का जिला स्तरीय प्रशिक्षण सोमवार को जिला पंचायत सभागार में संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में जनगणना कार्य निदेशालय के श्री व्यास नंदन द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान श्री व्यास द्वारा मकान सूचीकरण एवं मकानों की गणना तथा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्ट्रार को अद्यतन करने के संबंध में प्रशिक्षित किया। 18 फरवरी को प्रात: 10:30 बजे से शाम 5 बजे तक श्री व्यास नंदन एवं श्री रामनारायण द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में जिला जनगणना अधिकारी, प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, अतिरिक्त्त जिला जनगणना अधिकारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, जिला सांख्यिकी अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, समस्त तहसीलदार(चार्ज जनगणना अधिकारी), अतिरिक्त चार्ज जनगणना अधिकारीः-समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी (जनपद पंचायत), समस्त विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, समस्त नायव तहसीलदार, चार्ज जनगणना अधिकारी एवं अतिरिक्त चार्ज जनगणना अधिकारी, समस्त मुख्य नगर पालिका, नगर परिषद अधिकारी, समस्त चार्ज जनगणना अधिकारियों के साथ जनगणना लिपिक उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त किया।

राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को मिलेंगे बोनस अंक

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के निर्देशानुसार सत्र 2019-20 में राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय शालेय प्रतियोगिताओं में विभिन्न खेलों में भाग लेने वाले शासकीय और अशासकीय शालाओं के ऐसे छात्र-छात्रा जो 10वीं एवं 12वीं में नियमित रूप से अध्ययनरत हैं और खेल प्रतियोगिता में भाग लिया है, उन्हें माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा बोनस अंक का प्रावधान है। राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता के छात्रों को 10, राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता के लिए 20 और अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को 30 बोनस अंक दिए जायेंगे।

विकासखंड स्तरीय मूल्यांकन एवं चिन्हांकन शिविर

दिव्यांग मूल्यांकन शिविर (सर्व शिक्षा अभियान) शिक्षा केन्द्र द्वारा डॉ भीमराव अंबेडकर भवन में विकासखंड स्तरीय मूल्यांकन एवं चिन्हांकन शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में स्कूलों में अध्ययनरत् कक्षा 1 से 8 वीं तक के छात्र-छात्रओं का चिकित्सीय‍ स्वास्थ्य परीक्षण, मूल्यांकन, एलिमको टीम जबलपुर द्वारा कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण के लिए 49 दिव्यांगजनों को चिन्हांकित किया गया एवं 95 दिव्यांगजनों को दिव्यांग प्रमाण-पत्र जिला मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए। शिविर को सफल बनाने में जिला शिक्षा केन्द्र के एपीसी श्री फैजान उद्दीन एवं उनकी टीम एलिमको जबलपुर की टीम, जिला मेडिकल बोर्ड के विशेषज्ञ सदस्य एवं सामाजिक न्याय एवं जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र द्वारा सहयोग प्रदान किया गया।

मूल्यांकन एवं चिन्हांकन शिविर आज इछावर में
आगामी जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय शालाओं के सी.डब्ल्यू.सी.एन. विद्यार्थियों के लिए विकासखंड स्तरीय मूल्यांकन शिविर 17 से 21 फरवरी तक आयोजित किए जाएंगे। शिविर में एलिमको टीम जबलपुर द्वारा कृत्रिम अंग सहायक उपकरण, श्रवण बाधितों हेतु श्रवण यंत्र, दृष्टिबाधितों हेतु नेत्र परीक्षण, मानसिक, बहुविकलांग हेतु एमआर किट एवं नि:शक्तता प्रमाण पत्र जिला चिकित्सालय के डाक्टर्स विशेषज्ञों द्वारा बनाए जायेंगे। विकासखंड स्तरीय मूल्यांकन शिविर इछावर में 18 फरवरी को आष्टा में 19 को बुधनी में 20 एवं नसरुल्लागंज में 22 फरवरी 2020 को आयोजित किए जाएंगे।

इंदिरा गांधी साम्प्रदायिक सौहार्द पुरुस्कार के लिये प्रस्ताव आमंत्रित

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्रदेश में इंदिरा गांधी साम्प्रदायिक सौहार्द पुरुस्कार योजना के अन्तर्गत वर्ष 2020 के लिये अशासकीय संस्था अथवा कार्यकर्ता को साम्प्रदायिक सौहार्द के क्षेत्र में श्रेयस्कर कार्य करने पर तथा शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों की साम्प्रदायिक सौहार्द के क्षेत्र में श्रेयस्कर कार्य की उत्कृष्ट सेवाओं के लिये निर्धारित प्रारुप में प्रस्ताव आमंत्रित किये गये हैं। इंदिरा गांधी साम्प्रदायिक सौहार्द पुरुस्कार योजना अन्तर्गत पुरुस्कारों के लिये 1 जनवरी से 31 दिसम्बर 2019 की अवधि में साम्प्रदायिक सौहार्द के क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्य करने वाले अशासकीय व्यक्ति या संस्था तथा शासकीय अधिकारी, कर्मचारियों के प्रस्ताव को भेजा जाना है। 

जिला स्तरीय 02 दिवसीय कॅरियर अवसर रोजगार मेले का आयोजन 

सीहोर 17  फरवरी,2020 चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में स्वामी विवेकानन्द कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के तत्वाधान में जनभागीदारी अध्यक्ष श्री राजीव गुजराती की अध्यक्षता में एवं प्राचार्य डॉ.आशा गुप्ता के मार्गदर्शन एवं संरक्षण में जिला स्तरीय 02 दिवसीय कॅरियर अवसर रोजगार मेले का उद्घाटन किया गया। सर्वप्रथम अध्यक्ष एवं मंचासीन अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यर्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया, छात्रा रूपाली एवं संगीता के द्वारा देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम की संयोजक एवं सदस्यो द्वारा मंचासीन अतिथियों का पुष्प-मालाओं से स्वागत किया गया। कार्यक्रम की संयोजक डॉ.सुमन रोहिला ने रोजगार मेले की परिकल्पना एवं उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुये कहा कि रोजगार की संभावना में स्कील डेव्लपमेंट के इस अवसर पर महाविद्यालय में लगभग 32 स्टाल लगाये गये है। अतः विद्यार्थियों को अपार संभावनाओं को तलाश कर, रोजगार के अवसर पर चयन कर प्रशिक्षण लेकर अपने भविष्य को संवारना चाहिये। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ आशा गुप्ता ने विद्यार्थियों को कहा कि हमें इतनी मेहनत करना चाहिये कि हमारी मेहनत से महाविद्यालय,प्रदेश एवं राष्ट्र का नाम रोशन हो सके। इससे हमारे महाविद्यालय की छवि राष्ट्रीय स्तर पर उभरेगी। इससे एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण होगा। एक सशक्त राष्ट्र के युवा का भविष्य निश्चित ही उज्जवल होगा। उन्होंने जिलाधीश एवं जनभागीदारी अध्यक्ष को उनके सहयोग के लिये धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ.निभा जैकब एवं आभार डॉ.कमलेश सिंह नेगी ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में महाविद्यालयीन समस्त अधिकारी/कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी शामिल हुये।   

सिद्धहस्त शिल्पियों को मिलेंगे राज्य-स्तरीय विश्वकर्मा पुरस्कार 30 अप्रैल तक प्रविष्टियाँ आमंत्रित

राज्य शासन ने सिद्धहस्त शिल्पियों को राज्य स्तरीय विश्वकर्मा पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया है। राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम ने  सिद्धहस्त शिल्पियों से पुरस्कार के लिये कलाकृतियों सहित 30 अप्रैल तक जिला स्तर पर प्रविष्टियाँ आमंत्रित की हैं। हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम के कार्यालय अथवा जिला ग्रामोद्योग अधिकारी कार्यालय, जिला पंचायत में आवेदन जमा किये जा सकते हैं। राज्य स्तरीय विश्वकर्मा पुरस्कार में प्रथम पुरस्कार पर एक लाख, द्वितीय पुरस्कार पर 50 हजार, और तृतीय पुरस्कार पर 25 हजार रूपये प्रदान किये जाएंगे। तीन शिल्पियों को 15-15 हजार रूपये प्रोत्साहन पुरस्कार भी दिये जाएंगे। पुरस्कार की पात्रता के लिए शिल्पी को मध्यप्रदेश का मूलनिवासी होना आवश्यक है। शिल्पी का पंजीयन एवं निवास अनुशंसा करने वाले जिले में होना चाहिए। शिल्पी का संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम अथवा कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार के विकास आयुक्त (हस्तशिल्प कार्यालय) में पंजीकृत होना भी आवश्यक है। जिलों में प्राप्त आवेदन पत्र जिला स्तरीय समिति द्वारा चयनित किए जाएंगे। इस प्रक्रिया के बाद वर्षांत तक चयनित शिल्पी पुरस्कृत किए जाएंगे।

भवन संनिर्माण श्रमिको के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं

मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के अंतर्गत विभिन्न योजनाए चलाई जा रही है। जिसमें प्रसूति सहायता के लिए 45 दिन का न्यूनतम वेतन पंजीकृत महिला श्रमिकों हेतु तथा 15 दिन का न्यूनतम वेतन पंजीकृत पुरूष श्रमिक हेतु सहायता 3 बच्चों तक सीमित है। विवाह सहायता के लिए 50 हजार रूपये महिला हिताधिकारी अथवा हिताधिकारी की दो पुत्रियों तक सीमित है। शिक्षा हेतु प्रोत्साहन राशि 500 रूपये से 10 हजार तक दी जाती है। मेधावी छात्र-छात्राओं के नगद पुरूस्कार दो हजार से 12 हजार तक दिया जाता है। चिकित्सा सहायता के लिए राज्य बीतारी सहायता अनुसार सहायता की जाता है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री भवन एवं अन्य संनिर्माण कमकार आवास ग्रामीण क्षेत्र के लिए 50 हजार तथा नगरीय क्षेत्र के लिए एक लाख का अनुदान दिया जाता है। कौषल प्रषिक्षण हेतु निर्माण श्रमिकों तथा आश्रित जनों हेतु डीजीईटी द्वारा सहायता प्रदान की जाता है। पेंषन सहायता के लिए स्वालंबन योजना के अनुरूप् 2 वर्ष निरंतर पंजीकृत होना आवष्यक है। सुपर-5000 की कक्षा दसवीं तथा सुपर-5000 बारवी के 25-25 हजार रूपये की सहायता प्रदान की जाती है। व्यावसायिक पाठ्यक्रम हेतु अध्ययन अनुदान के लिए पंजीकृत निर्माण श्रमिक की आश्रित संतानों के लिए मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थओं में प्रवेश निःशुल्क दिया जाता है। इसी प्रकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय निर्माण पीठाश्रमिक आश्रय (शेड) के लिए 10 लाख रूपये तथा नगरीय निकायो द्वारा भूमि उपलब्ध कराने पर पीठाश्रमिकों के लिए शेड निर्माण हेतु मंडल द्वारा 10 लाख तक अनुदान दिया जाता है। निर्माण स्थल पर कार्य के दौरान अपंजीकृत श्रमिक की मृत्यु की दशा में अंत्येष्टि एवं अनुग्रह के लिए एक लाख रूपये दिये जाते है।

एडीएम ने किया कुष्ठ उन्मूलन पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करने वाले छात्रों को सम्मानित
एएसपी समीर यादव ने कहा छात्रों की योजनाओं के प्रचार-प्रसार में भी अग्रणी भूमिका
sehore news
30 जनवरी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पुण्यतिथि से स्पर्श कुष्ठ उन्मूलन अभियान प्रारंभ किया गया था जिसके समापन अवसर पर चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर किया गया था जिसके प्रतिभागी छात्रों को समारोह पूर्वक आयोजन में अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित समारोह में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी, जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे, विद्यालय के प्राचार्य श्री रवीन्द्र बांगरे सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे ने जानकारी दी कि 30 जनवरी 2020 को कुष्ठ रोग उन्मूलन पखवाडे़ का आयोजन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर प्रारंभ  किया गया था। उल्लेखनीय है कि इस अभियान को कुष्ठ के विरूद्ध युद्ध के तौर पर संचालित किया गया था। पीजी कालेज के छात्रों ने कुष्ठ उन्मूलन अभियान पर नुक्कड़ नाटक की शानदान प्रस्तुत देकर सभी का मन मोह लिया था। छात्रों ने नुक्कड़ नाटक का संदेश दिया कि कुष्ठ रोग के रोगाणु वायु मण्डल से हमारे शरीर में प्रवेष करते हैं। चमडी पर चमडी के रंग से फीका पीला या समतल या उभरा हुआ दाग धब्बा जिसमें सुन्नपन हो कुष्ठ हो सकता है। नाटक में बाबाओं के चक्कर में ना पड़कर चिकित्सक को तुरंत दिखाने की सलाह भी दी गई। इस अवसर पर बडी संख्या में अध्ययनरत छात्र छात्राएं उपस्थित थे। नाटक के कुशल मंचन के लिए में छात्र विनोद भिलाला, भारत मीना, शीतल दांगी, रानी सूर्यवंशी, विजेन्द्र मालवीय, इरशाद खान, कोमल, षिवानी, हिमांशु धुर्वे, सचिन मालवीय, सूरज विश्वकर्मा ने हिस्सा लिया था जिन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: