सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 21 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 21 फ़रवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 21 फ़रवरी

युथ क्लब ग्राम बिजौरी में किया जाएगा साफ-सफाई अभियान

sehore map
सीहोर। युथ क्लब के द्वारा स्वच्छता भारत अभियान को शहर में गति देने के बाद अब आगामी रविवार को जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम बिजौरी में चलाया जाएगा। इस मौके पर ग्रामवासियों के अलावा क्षेत्रवासी भी शामिल होंगे। इस संबंध में युथ क्लब के अध्यक्ष अतुल तिवारी ने बताया कि शहर स्वच्छ और लोग बीमारी से दूर रह सकें और प्रधानमंत्री द्वारा चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान सार्थक करने के लिए क्लब के सदस्यों ने प्रत्येक रविवार को साफ-सफाई का क्रम जारी रखा हुआ है। आगामी रविवार की सुबह सात बजे इस क्रम को आगे बढ़ते हुए ग्राम बिजौरी मंडी थाने के पीछे साफ-सफाई की जाएगी। युथ क्लब के प्रवीण तिवारी दीपक पुरोहित, केवी वर्मा, भूपेंद्र राठौर अनूप दास, हरीश जोशी, दीपक शर्मा, शुभम राठौर, प्रदीप आहुजा, आनंद तिवारी, मितेश सिंह, जितेंद्र नागर, जगदीश देशमुख, उमेश परमार, अंगद शर्मा, देवनारायण वर्मा, महेश नाथ, राजदीप चौहान, प्रखर तिवारी, बंसीलाल महेश्वरी, धर्मेंद्र नगर, विनोद दासानिया, चंद्र शेखर सानिया, लोकेश नामदेव, हरीश सीठा, शुभम राठौर, विजय त्यागी, राजवीर चौहान, ललित वर्मा, राजेश भावसार, विपिन पोरवाल आदि ने अभियान में शामिल होने की अपील की है।

आज खेला जाएगा पहला मैच रायल बास और ड्रीम इलेवन के मध्य

सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर जारी आईपीएल की तर्ज पर एसपीएल सीजन-4  में शनिवार को पहला मुकाबला रायल बास और डायमंड ड्रीम इलेवन के मध्य खेला जाएगा।  गत दिनों स्व. प्रमोद पटेल की स्मृति में होने वाली इस प्रतियोगिता में हर साल चार टीमों को एसपीएल 20-20 में शामिल किया जाता है। इस बार भी चार टीमों को शामिल किया गया है। जिसमें रायल बास, डायमंड ड्रीम इलेवन, क्रिसेंट वारियर्स और काका लायंस शामिल है। इस संबंध में डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि शनिवार को सुबह पहला मुकाबला रायल बास और डायमंड ड्रीम इलेवन के मध्य खेला जाएगा। उसके बाद दोपहर एक बजे से दूसरा मुकाबला क्रिसेंट वारियर्स और काका लायंस के मध्य खेला जाएगा। शहर के बीएसआई मैदान पर एसपीएल सीजन-4 के सभी मुकाबले आईपीएल की तर्ज पर 20-20 ओवर के खेले जाते है। प्रतियोगिता में चार टीमों के 48 खिलाडिय़ों को शामिल किया गया है। 

शिवालय में किया भजन संध्या का आयोजन

सीहोर। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी शहर के पावर हाउस चौराहा स्थित महादेव मंदिर में आस्था और उत्साह के साथ महाशिवरात्रि का पर्व मनाया गया। इस मौके पर मंदिर में अनेक ब्राह्मण के साथ श्रद्धालुओं ने बिल्व पत्र, धतूरा व आंक के फूल अर्पित कर भगवान शंकर का पूजन-अर्चन किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए समाजसेवी पंडित महेश दुबे  ने बताया कि यहां पर सुबह विशेष अनुष्ठान के पश्चात शाम को भजन संध्या, रात्रि को महा आरती के पश्चात महा प्रसादी का वितरण किया। 

समाज का स्नेह सम्मेलन रविवार को

सीहोर। सर्व खटीक समाज सेवा समिति के तत्वाधान में रविवार को राजधानी भोपाल में भव्य स्नेह सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर प्रदेश भर के समाजजन उपस्थित रहेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए सर्व खटीक समाज के पूर्व जिलाध्यक्ष मुकेश खत्री ने बताया कि आगामी 23 फरवरी को सुबह ग्यारह बजे राजधानी भोपाल के एमएलए रेस्ट हाउस स्थित शहीद भवन में सर्व खटीक समाज सेवा समिति के तत्वाधान में भव्य स्नेह सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट, प्रदेश के संयोजक हृदेश किरार, हरी शंकर खटीक, विष्णु खत्री सहित बड़ी संख्या में समाजजन मौजूद रहेंगे। श्री खत्री ने सभी समाजजनों से आगामी 23 फरवरी को भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।

आज किया जाएगा शिव मंदिर में महा प्रसादी का वितरण

सीहोर। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी लसूडियाखास स्थित काहिरी फिल्टर प्लांट के समीप कर्मचारियों के द्वारा शनिवार को सुबह महा प्रसादी का वितरण किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए कर्मचारी एसोसिएशन के भगवत सिंह मेवाड़ा ने बताया कि यहां पर हर साल महाशिव रात्रि के पावन पर्व पर विशेष अनुष्ठान किया जाता है। इस साल भी शुक्रवार की सुबह भगवान शिव के मंदिर में विशेष अर्चना की गई और रात्रि जागरण का आयोजन किया गया। शनिवार की सुबह महा प्रसादी का वितरण किया जाएगा। कर्मचारी संगठन के सिंगनाथ, बने सिंह, ज्ञान सिंह, कैलाश, सुभाष मेवाड़ा, दिनेश शर्मा, रमेश ओर हरी प्रसाद आदि ने श्रद्धालुओं से आने की अपील की है।

समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन के लिए 28 फरवरी तक पंजीयन करा सकते हैं किसान

रबी विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन के लिए जिले में बनाए गए पंजीयन केन्द्रों पर किसान 28 फरवरी 2020 तक अपना पंजीयन करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त भू-स्वामी एमपी किसान एप, ई-उपार्जन मोबाईल एप, पब्लिक डोमेन में ई-उपार्जन पोर्टल पर तथा विगत वर्ष के रबी उपार्जन करने वाली पात्र संस्थाओं के मुख्यालय पर भी उपार्जन हेतु पंजीयन करा सकते हैं। रबी हेतु सभी नवीन एवं पुराने किसानों को पंजीयन कराना आवश्यक है जिससे किसान पंजीयन पर्ची के आधार पर उपार्जन किया जा सकेगा।  

किसान मोबाईल एप से कर सकते हैं पंजीयन
समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन के लिए किसान, पंजीयन केन्द्रों तथा एमपी किसान एप, ई-उपार्जन मोबाईल एप के माध्यम से भी पंजीयन करा सकते है। एमपी किसान एप एवं ई-उपार्जन पंजीयन एप को एन्ड्रायड बेस्ड मोबाईल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप डाउनलोड होने के उपरांत किसान पंजीयन के लिए सर्वप्रथम ग्राम एवं खसरा का चयन करना होगा। खसरे में उल्लेखित रकबा एवं फसल से सहमत होने पर किसान के आधार नम्बर से ओटीपी आधारित सत्यापन किया जाएगा तथा किसान का मोबाईल, आधार नम्बर और बैंक खाता नम्बर की प्रविष्टि की जाएगी। 

सिकमी किसान एवं वनपट्टाधारी को केन्द्र पर ही कराना होगा पंजीयन
समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन के लिए सिकमी किसान एवं वन पट्टाधारियों का पंजीयन, केवल पंजीयन केन्द्रों पर ही किया जा रहा है। केन्द्र पर पंजीयन कराते समय सिकमी किसान एवं वन पट्टाधारियों को नाम, समग्र आईडी नम्बर, आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर, बैंक का आईएफएससी, मोबाईल नम्बर, विक्रय तिथियों के तीन विकल्प के साथ-साथ अनुबंध या पट्टे की प्रति भी उपलब्ध करानी होगी।

पंजीयन के समय देनी होगी यह जानकारी
समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन हेतु पंजीयन के लिए किसान को नाम, समग्र आईडी नम्बर, आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर, बैंक का आईएफएससी, मोबाईल नम्बर विक्रय तिथियों के तीन विकल्प देने होंगे। वन पट्टाधारी एवं सिकमी किसान को छोड़कर अन्य किसानों को दस्तावेज उपलब्ध कराना अनिवार्य नहीं होगा। पंजीयन के समय किसान को यह पुष्टि कर लेनी चाहिए कि उसकी जानकारी सही स्वरूप में दर्ज हुई है, क्योंकि उपार्जन के समय मूलभूत जानकारी में संशोधन के विकल्प की सुविधा केन्द्र स्तर पर उपलब्ध नहीं होती है।

सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान 3 मार्च तक

प्रदेश में 17 फरवरी से सक्रिय टीबी रोग खोज अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान 3 मार्च तक चलेगा। वर्ष 2025 तक देश से टीबी रोग उन्मूलन के लिए कदम बढ़ाते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह अभियान चलाया जाएगा। तीन सदस्यीय खोजी दल की टीम बनाई गई है जो घर-घर जाकर टीबी के लक्षणों के आधार पर संभावित टीवी मरीजों को चिन्हित करेगी तथा उनकी खकार की जांच नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र में कराएगी।

आकांक्षा योजना का आवेदन विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध

आदिम-जाति कल्याण विभाग द्वारा आकांक्षा योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में आदिवासी विद्यार्थियों को राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिये आवेदन-पत्र विभागीय वेबसाइट www.tribal.mp.gov.in/MPTASS पर अपलोड कर दिया गया है। इच्छुक छात्र-छात्राएँ अपने आवेदन 20 फरवरी से 20 मार्च, 2020 तक भर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में आदिम-जाति कल्याण विभाग द्वारा 4 संभागीय मुख्यालयों जबलपुर, इंदौर, भोपाल एवं ग्वालियर में जेईई, नीट, एम्स और क्लेट की तैयारी के लिये द्विवर्षीय नि:शुल्क कोचिंग दिये जाने की व्यवस्था है।

समग्र आईडी से अपनी पात्रता जान सकते है उपभोक्ता

शासन द्वारा एनएफएसए लाभार्थी सशक्तिकरण और सत्यापन अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत सत्यापन दल घर-घर जाकर एनआईसी द्वारा बनाए गए एम-राशन मित्र‘की मदद से सत्यापन का कार्य कर रहें है । इस दिशा में उपभोक्ता समग्र आईडी से अपनी पात्रता एवं राशन की दुकान की समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है। एम-राशन मित्र को प्लेस्टोर से इनस्टॉल किया जा सकता है। इनस्टॉल करने के पश्चात परिवार की समग्र आईडी से लॉगिन करके राशन की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार सदस्यों की जानकारी, समग्र परिवार प्रोफाइल बीपीएल कार्ड, नजदीकी राशन की दुकान और पीओएस मशीन की स्थिति, खाद्यान आवंटन पासबुक समेत अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसी प्रकार अपनी राशन की दुकान के सम्बन्ध में अगर किसी भी प्रकार की शिकायत भी यदि करना हो, तो उसके लिए भी एप्लीकेशन में विकल्प दिया गया है। जिसकी मॉनिटरिंग वरिष्ठ अधिकारी कर सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: