भारत आने वाले सातवें अमरीकी राष्ट्रपति हैं डोनाल्ड ट्रंप - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 20 फ़रवरी 2020

भारत आने वाले सातवें अमरीकी राष्ट्रपति हैं डोनाल्ड ट्रंप

trump-7th-usa-president-to-caome-india
भारत आने वाले सातवें अमरीकी राष्ट्रपति हैं डोनाल्ड ट्रंप.गुजरात के गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को वाशिंगटन से अहमदाबाद पहुंचेंगे.यहां उनका भव्य स्वागत किया जाएगा. उनके आगमन को लेकर यहां के लोग काफी उत्साहित हैं.गुजरात में होने वाले कार्यक्रम का नाम 'केम छो ट्रंप' से बदलकर अब 'नमस्ते ट्रंप' कर दिया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति  डोनाल्ड ट्रंप का किसी देश के दौरे पर जाना वैश्विक मुद्दा है.

ड्वेट डी आइज़ेनहावर : 9-14 दिसंबर, 1959
भारत आने वाले पहले अमरीकी राष्ट्रपति थे ड्वेट डी आइज़ेनहावर, जो 10 दिसंबर, 1959 को भारत पहुंचे थे. उस समय जवाहरलाल नेहरू भारत के प्रधानमंत्री थे.आइज़ेनहावर ने भारतीय संसद में अपने संबोधन में विश्व के संदर्भ में 'ग्रेट अवेकनिंग' की बात करते हुए कहा था कि केवल नैतिकता पर आधारित क़ानून के चलते ही हम अपनी बड़ी से बड़ी आकांक्षाओं को ठीक से समझ सकते हैं.

रिचर्ड निक्सन  : 31 जुलाई-1 अगस्त, 1969
अमरीका के 37वें राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन 1969 में भारत आए थे. वह राष्ट्रपति बनने के छह महीने बाद ही भारत आए थे. तब इंदिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री थीं.एक पूर्व अमरीकी राजदूत डेनिस कूक्स ने अपनी किताब "इंडिया एंड द यूनाइटेड स्टेट्स: एस्ट्रेंज्ड डेमोक्रेसीस 1941-1991" में इसका ज़िक्र किया है.उन्होंने लिखा है कि न तो इंदिरा और न ही निक्सन ने आपसी बातचीत में सौहार्द और गर्मजोशी दिखाई. निक्सन उसी दिन लाहौर के लिए रवाना हो गए थे.

जिम्मी कार्टर : 1-3 जनवरी, 1978
इसके नौ साल बाद, एक जनवरी 1978 में जिम्मी कार्टर भारत आए. उस समय भारत के प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई थे.कार्टर उस समय हरियाणा के दौलतपुर गांव में भी गए थे. जब कार्टर की मां भारत में शांति दल स्वयंसेवक (पीस कोर्प्स वॉलंटीयर) के तौर पर काम करती थीं वह अक्सर दौलतपुर गांव के मुखिया के घर में मेहमान के तौर पर जातीं थीं.कार्टर और उनकी पत्नी रोज़ालिन जब गांव में गए तो उन्होंने गांव को पहला टेलीविज़न सेट उपहार में दिया. उनके आने के बाद दौलतपुर गांव का नाम 'कार्टरपुर' पड़ गया.

बिल क्लिंटन : 21-25 मार्च, 2000
बिल क्लिंटन मार्च 2000 में पांच दिवसीय दौरे भारत आए थे. उनके साथ उनकी बेटी चेल्सी क्लिंटन भी आईं थीं.अपनी यात्रा के दौरान वह दिल्ली के अलावा आगरा, जयपुर, हैदराबाद और मुंबई भी गए थे. उस समय अटल बिहारी वाजपेयी देश के प्रधानमंत्री थे. संसद को दिए अपने भाषण में क्लिंटन ने भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत की वकालत की.

जॉर्ज डब्ल्यू बुश : 1-3 मार्च, 2006
जॉर्ज डब्ल्यू बुश एक मार्च 2006 को अपनी पत्नी लॉरा के साथ भारत आने वाले पांचवें अमरीकी राष्ट्रपति बने.वे निक्सन (23 घंटे) के बाद सबसे कम समय (60 घंटे) भारत में रहे. उस समय भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे.उनकी यात्रा के दौरान भारत अपने नागरिक और सैन्य परमाणु सुविधाओं को अलग-अलग रखने के लिए सहमत हो गया. बुश दिल्ली के अलावा थोड़े समय के लिए हैदराबाद के एक विश्वविद्यालय भी गए.

बराक ओबामा : 6-9 नवंबर, 2010
अमेरिका के पहले अश्वेत और 44वें राष्ट्रपति बराक ओबामा इससे पहले नवंबर 2010 में भारत आए थे. वह निक्सन के बाद अपने पहले कार्यकाल में भारत आने वाले दूसरे राष्ट्रपति हैं.ओबामा अब दूसरी बार भारत आए हैं.2015 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने तीन दिवसीय दौरे के आखिरी दिन दिल्ली के सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में मंत्रमुग्ध कर देने वाला भाषण दिया. उन्होंने स्वामी विवेकानंद के अंदाज में भारतीयों को 'मेरे भारतीय भाइयों और बहनों' के रूप में संबोधित करके मन मोह लिया.

डोनाल्ड ट्रंप  : 24 -25 फरवरी,2020
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप 24 व 25 फरवरी को भारत यात्रा पर आ रहे हैं.अहमदाबाद में उनके स्वागत के लिए भव्य तैयारियां की जा रही हैं. उनका आगरा जाने का कार्यक्रम भी है इसलिये अहमदाबाद से आगरा तक हवाई सुरक्षा के खासे इंतजाम किये गये हैं. मिली जानकारी के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था को जांचने के लिए सोमवार को अमेरिकी दूतावास के अधिकारी और सुरक्षा अधिकारी आगरा का दौरा कर सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: