विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 18 फ़रवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 फ़रवरी

नाक,कान,गला जांच शिविर 23 फरवरी को

विदिशा । सेवा भारती भवन श्रीकृष्ण कालोनी,दुर्गा नगर में 23 फरवरी रविवार को सुबह 11 बजे से रोग निदान  शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर  में पूर्व पंजीकृत नाक,कान,गले के मरीजों का उपचार पुष्पवती सिंघानिया शोध संस्थान दिल्ली की डॉ मीना अग्रवाल डी एन बी द्वारा की जाएगी। इस शिविर का पंजीयन डॉ जी के माहेश्वरी किरी मोहल्ला 9425483315 एवं डॉ हेमंत बिस्वास पीतल मिल चौराहा 9827013237के पास करा सकते हैं।

दिनांक 19.02.2020 विधायक शषांक भार्गव अहमदपुर क्षेत्र ग्रामों में विभिन्न विकास कार्याें के लोकार्पण, भूमि पूजन, एवं जनसंवाद के कार्यक्रमों उपस्थित होगे। 

विदिषा: दिनांक 19.02.2020 दिन बुधवार को विधायक श्री शशांक भार्गव अहमदपुर क्षेत्र ग्रामों में विभिन्न विकास कार्याें के लोकार्पण, भूमि पूजन एवं जनसंवाद आदि कार्यक्रमों उपस्थित रहेगे ग्राम सतियाखेडी में विधायक निधि सेे सी.सी. संड़क निर्माण कार्य, ग्राम बरखेडा में ग्रेवल संड़क निर्माण कार्य, ग्राम सतपाडा में पुलिया निर्माण कार्य एवं सी.सी. संड़क निर्माण कार्य, ग्राम घाटखेडी में ई-कक्ष का लोकार्पण, ग्राम कांकरखेडी एवं ग्राम करैया में जनसंवाद आदि कार्यक्रम में उपस्थित रहेगें। इस अवसर शासन की जनकल्याण कारी योजनाओं का आंकलन एवं ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों सेे मूलभूत सुविधाओं के संबंध में विस्तृत चर्चा ग्रामीणजनो से करेगें।

टीएल बैठक स्थगित

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने अपरिहार्य कारणों से बुधवार 19 फरवरी को आयोजित होन वाली टीएल बैठक स्थगित कर दी है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि आगामी बैठक सोमवार 24 फरवरी को प्रातः 11 बजे से आयोजित की गई है। 

तैयारियों का जायजा 

vidisha news
उदयपुर में स्थित नीलकंठेश्वर मंदिर प्रागंण में महाशिवरात्री के दिन हजारो श्रद्वालुगण पूजा अर्चना करने हेतु पहुंचते है। श्रद्वालुगणों के लिए किए जाने वाले प्रबंधों का आज कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मंदिर प्रागंण में पहुंचकर जायजा लिया और व्यवस्थाओं के मद्देनजर आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री सिंह ने मेला के दौरान बरती जाने वाली सुरक्षा, साफ सफाई, पेयजल आपूर्ति, फायर बिग्रेड, चिकित्सा सुविधाएं इत्यादि के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। एसडीएम श्री प्रकाश नायक ने अब तक किए गए प्रबंधों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीसी केमरे से निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने नीलकंठेश्वर मंदिर उदयपुर के नियत स्थल पर मेला के संबंध में किए गए प्रबंधों से भी अवगत कराया। निरीक्षण के दौरान बासौदा जनपद अध्यक्ष श्रीमती अंजली मनोज यादव, पुलिस अधीक्षक श्री अमन सिंह राटौर के अलावा अन्य अधिकारी, कर्मचारी एवं मंदिर समिति के पदाधिकारी मौजूद थे। 

तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार की पदस्थापना का आदेश जारी

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले में पदस्थ तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों की नवीन पदस्थापना का आदेश जारी कर दिया है। कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा जारी  आदेश में उल्लेख है कि विदिशा नगरीय तहसीलदार श्री आसुतोष शर्मा की नवीन पदस्थापना कुरवाई तहसीलदार पद पर की गई है इसी प्रकार विदिशा ग्रामीण तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी को नगरीय तहसीलदार विदिशा, कुरवाई तहसीलदार श्री केएन ओझा को ग्रामीण तहसीलदार विदिशा, तहसीलदार श्रीमती अनीता पटेल को अतिरिक्त तहसीलदार सिरोंज, लटेरी तहसीलदार श्री अजय शर्मा को तहसीलदार ग्यारसपुर, बासौदा तहसीलदार श्रीमती सरोज परिहार को तहसीलदार लटेरी पदस्थ किया गया है। नायब तहसीलदारों की नवीन पदस्थापना जारी आदेश में उल्लेख है कि नायब तहसीलदार सिरोंज श्री चंद्र कुमार ताम्रकार को प्रभारी तहसीलदार पठारी, प्रभारी तहसीलदार ग्यारसपुर और नायब तहसीलदार श्री यशवर्धन सिंह को प्रभारी तहसीलदार बासौदा, नायब तहसीलदार सुश्री अपूर्वा दुबे को प्रभारी तहसीलदार शमशाबाद, नायब तहसीलदार श्री सिद्वांत सिंह सिंगला को नायब तहसीलदार ग्रामीण तहसील विदिशा, नायब तहसीलदार श्री प्रमोद उइके को नायब तहसीलदार नगरीय तहसील विदिशा, सुश्री अंकिता यदुवंशी को नायब तहसीलदार नगरीय विदिशा, सुश्री रितु राय को नायब तहसीलदार लटेरी, श्री दौजीराम अहिरवार को नायब तहसीलदार बासौदा आगामी आदेश पर्यन्त तक पदस्थ किया गया है। 

मुख-दंत परीक्षण हेतु स्कूलों में शिविर आज से

राष्ट्रीय ओरल हेल्थ कार्यक्रम के तहत विदिशा जिले के तीन स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के मुख-दंत परीक्षण हेतु शिविर का आयोजन किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार ने बताया कि 19 फरवरी को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बागरी में 22 को शासकीय माध्यमिक शाला कुंआखेडी में तथा 26 फरवरी को शासकीय माध्यमिक शाला माधवगंज क्रमांक दो में शिविर का आयोजन किया गया है। उक्त शिविर में स्कूली बच्चों के साथ-साथ ग्रामवासियों के मुख एवं दंत परीक्षण तथा उपचार जिला चिकित्सालय के दंत रोग विशेषज्ञों द्वारा निःशुल्क किया जाएगा। कार्यक्रम के लिए जिला नोडल अधिकारी डॉ राकेश सक्सेना ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्वेश्य बच्चों एवं आमजनों के मुंह का स्वास्थ्य एवं दांतो तथा मसूडो के रोगो और ओरल कैंसर के लक्षण की जांच, परामर्श, उपचार एवं रिफरल सेवाएं निःशुल्क मुहैया कराई जाएगी। 

टीएल बैठक आज

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा टीएल बैठक आज बुधवार 19 फरवरी की प्रातः 11 बजे से नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। 

आकांक्षा योजना का आवेदन विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध

आदिम-जाति कल्याण विभाग द्वारा आकांक्षा योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में आदिवासी विद्यार्थियों को राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिये आवेदन-पत्र विभागीय वेबसाइटू  www-tribal-mp-gov-in@MPTASS पर अपलोड कर दिया गया है। इच्छुक छात्र-छात्राएँ अपने आवेदन 20 फरवरी से 20 मार्च, 2020 तक भर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में आदिम-जाति कल्याण विभाग द्वारा 4 संभागीय मुख्यालयों जबलपुर, इंदौर, भोपाल एवं ग्वालियर में जेईई, नीट, एम्स और क्लेट की तैयारी के लिये द्विवर्षीय निरूशुल्क कोचिंग दिये जाने की व्यवस्था है।

मौके पर 111 आवेदनों का निराकरण

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 167 आवेदकों के द्वारा आवेदन प्रस्तुत किए गए थे जिसमें से मौके पर 111 आवेदनों का निराकरण किया गया है। जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के अलावा एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर श्री बिजेन्द्र सिंह यादव, अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ श्री दयाशंकर सिंह के अलावा विभिन्न विभागों  के अधिकारियों ने जिला पंचायत के सभागार कक्ष में पंक्तिबद्व रो में बैठकर आवेदकों से आवेदन प्राप्ति के उपरांत निराकरण की पहल की गई है। जिला पंचायत सीईओ श्री अग्रवाल ने लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए है। उन्होंने कहा है कि जनसुनवाई कार्यक्रम में प्राप्त होने वाले सभी आवेदनों को पोर्टल पर दर्ज करना अनिवार्य है साथ ही निराकरण की वस्तुस्थिति को भी अंकित किया करें। ऐसे आवेदन जिनका निराकरण मौके पर संभव नही हुआ है उन प्रकरणों में संबंधित आवेदकों को निराकरण की वस्तुस्थिति से अवगत कराने की प्रक्रिया भी क्रियान्वित करने के निर्देश उन्होंने दिए है। 

खुशियों की दास्तां : ट्रायसाइकिल से घर की ओर रवाना

vidisha news
जनसुनवाई कार्यक्रम में ग्यारसपुर तहसील में दिव्यांग आवेदक श्री रवि अहिरवार ने ट्रायसाइकिल दिलाए जाने का आग्रह किया था। अपर कलेक्टर ने मौके पर ही ट्राय साइकिल प्रदाय कराने की कार्यवाही सम्पादित की है। सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से आवेदक को ट्राय साइकिल जनसुनवाई कार्यक्रम में ही प्रदाय की गई है। हितग्राही रवि अहिरवार ने चर्चा में बताया कि पिछले वर्ष मजदूरी कार्य के दौरान गिरने से रीढ़ की हड्डी का असर पैरो पर पढ़ा और दोनो पैरो में लकवा मार गया अब दूसरो के सहारे नही बल्कि खुद ही शासन के सहारे से इधर उधर जा सकूंगा। नई ट्रायसाइकिल में बैठते ही रवि अहिरवार के चेहरे पर प्रसन्नता झलक रही थी। ग्यारसपुर तक बस तक जाने के लिए ट्रायसाइकिल से बस स्टेण्ड की ओर रवाना हुआ। 

खुशियों की दास्तां : लालू को वैशाखी और ट्रायसाइकिल मिली

sehore news
जनसुनवाई कार्यक्रम में दिव्यांग हितग्राहियों की मांगो को सर्वोच्च प्राथमिकता से मौके पर पूरा कराया जा रहा है। इस बात का प्रमाण जनसुनवाई कार्यक्रम में शामिल होकर अपनी समस्याओं से अवगत कराने वाले दिव्यांगजन स्वंय है। सिरोंज तहसील के चालीस वर्षीय दिव्यांग आवेदक श्री लालू कुशवाह पिता चिन्टू लाल कुशवाह ने ट्रायसायकिल और वैशाखी दिलाए जाने का आग्रह किया। अपर कलेक्टर ने मौके पर आवेदक को वैशाखी और ट्राय साइकिल मुहैया कराने के निर्देश सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक को देते हुए सभी विकासखण्डो में ट्रायसाइकिल और वैशाखियों की आपूर्ति सुनिश्चित कराने की हिदायत देते हुए कहा कि दिव्यांगजन इतनी दूर से चलकर ट्रायसाइकिल और वैशाखी प्राप्ति के लिए जिला मुख्यालय पर ना आए बल्कि खण्ड स्तर की जनसुनवाई में ही उपरोक्त सामग्री प्रदाय कराने की प्रबंध क्रियान्वित करें।

मेगा स्वास्थ्य शिविर बीस को गंजबासौदा में

आयुष विभाग के द्वारा बीस फरवरी को राजीव गांधी जन चिकित्सालय गंजबासौदा परिसर में विशाल मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है। जिला आयुष अधिकारी ने बताया कि उक्त शिविर में आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथिक पद्वति के द्वारा जोड़ो के दर्द, कमर दर्द, त्वचा रोग, बवासीर, पेट रोग, स्त्री रोग आदि से संबंधित अन्य रोगों की निःशुल्क जांच कर औषधियां वितरित की जाएगी। जिला आयुष अधिकारी ने गंजबासौदा क्षेत्र के ऐसे मरीज जो पूर्व उल्लेखित रोग से पीड़ित है से एवं उनके परिजनों से आग्रह किया है कि विशाल मेगा केम्प में पहुंचकर निःशुल्क जांच कराकर औषधियां प्राप्त करें। शिविर स्थल पर आयुष विभाग के द्वारा क्रियान्वित योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी के छाया चित्र फ्लैक्स के माध्यम से प्रदर्शन किया जाएगा। 

छत्रपति शिवाजी महाराज की 390 वी जयंती के अवसर पर खेल स्टेडियम होगा छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम

विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने आज मुख्यमंत्री माननीय कमलनाथ जी से भंेट कर विदिशा की जनता की ओर से मांग की जिसमें विदिशा सांची रोड स्थित खेल स्टेडियम का नाम भारत देश के गौरव छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर करने एवं उनकी प्रतिमा स्थापित करने की मांग की। जिसे सहर्ष स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री जी ने तत्काल अधिकारियो एवं जिला कलेक्टर से दूरभाष पर चर्चा कर शीघ्र ही स्टेडियम परिसर में उचित स्थान का चयन कर प्रतिमा स्थापित करवाने, भूमि पूजन एवं स्टेडियम पर छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम की पट्टीका लगाने के निर्देश दिए। विधायक भार्गव ने बताया की छत्रपति शिवाजी महाराज की 390 वीं जयंती के अवसर पर उनकी स्मृतियों को जीवित रखने के लिए एवं उनके गौरवशाली इतिहास से आने वाली पीडियों को अवगत कराने के लिए मुख्यमंत्री माननीय कमलनाथ जी ने विदिशावासियों को बडी सौगात दी है। विधायक भार्गव ने विदिशा की जनता की भावनाओं को स्वीकार करने के लिए मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: