विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 20 फ़रवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 फ़रवरी

विश्व सामाजिक न्याय दिवस के अवसर पर कार्यक्रम

vidisha news
विदिशा। आज विश्व सामाजिक न्याय दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन (अध्यात्म विभाग) विदिशा एवं सर्वोदय आनन्द क्लब विदिशा के सहयोग से डाइट परिसर कार्यालय में 11 बजे विश्व सामाजिक न्याय दिवस के अवसर पर इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री लक्ष्मीकांत मरखेड़कर जी एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री शशांक भार्गव जी के आतिथ्य में हुआ। कार्यकम का शुभारंभ दीपप्रज्वलन सरस्वती जी का पूजन श्री लक्ष्मी कांत मरखेड़कर एवं श्री शशांक भार्गव जी विदिशा विधानसभा विधायक के द्वारा हुआ।इस अवसर पर डाइट के सभी शिक्षक( स्टाफ सहित) एवं लगभग 200 बच्चे उपस्थित थे। विजय श्रीवास्तव ने शपथ दिलाई।अतिथियों का स्वागत संजय श्रीवास्तव, राजीव भार्गव,डॉ हेमन्त बिस्वास, आदि ने किया। राज्य आनंद संस्थान का परिचय श्रीमती अंजना श्रीवास्तव ने दिया।सामाजिक न्याय दिवस पर टीकाराम,रूपसिंह,रामदयाल लोधी(डाइट का ईमानदार कर्मचारी),मस्तराम वर्मा ,माखन अहिरवार(दिव्यांग कलाकर), अशोक, समाजसेवी डॉ हेमंत बिस्वास,राजीव भार्गव,संजय दुबे,केशरजंहा का सम्मान किया गया। कार्यकम का संचालन विजय श्रीवास्तव आनंदक सहयोगी एवं संजय श्रीवास्तव टी ओ टी ने किया। आभार रमेश ठाकुर ने किया।

गौशाला के कार्यो की समीक्षा 

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्र्रम सिंह ने गुरूवार को गौशालाओं के निर्माण कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि गौ-शाला संचालन के लिए जो कंसेप्ट निर्धारित किया गया है के अनुरूप कार्यो का क्रियान्वयन जनपदों के सीईओ अनिवार्यतः कराएं। उन्होंने प्रत्येक गौ-शाला के लिए पांच-पांच गौ सेवकों का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए है।  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले की सभी 36 गौ-शालाओं की निगरानी रखने के लिए अधिकारियों को एक-एक गौ-शाला आवंटित की गई है आवंटित कर उन्हें नोडल, समन्वय अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गौ-शाला की पहली बैठक नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में हो। प्रत्येक गौ-शाला का बैंक खाता अध्यक्ष एवं समिति के सचिव का ज्वाइंट हो। प्रत्येक गौ-शाला में पशुधन की संख्यात्मक जानकारी के लिए पशु चिकित्सा विभाग के द्वारा गौ-शाला में रखे गए गौवंश के कान में संख्यात्मक टेग लगाया जाएगा।  आधुनिक तरीके से गौ-शालाओं का संचालन हो। गौ-शाला समितियां स्वंय में आर्थिक रूप से सबल हो और गौ-शाला में आवश्यक सामग्री जैसे चारा, पानी, बिजली, साफ सफाई इत्यादि के पुख्ता प्रबंध हो। इसके लिए मॉडल फार्मेट जिला स्तर पर तैयार किया गया है। उक्त फार्मेट के तहत निर्धारित बिन्दुओंं पर कार्यवाही करने के निर्देश संबंधितों को दिए गए है। कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के अलावा समस्त जनपदों के सीईओ तथा विदिशा एवं बासौदा एसडीएम एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

ग्रीष्मकाल में पेयजल आपूर्ति प्रभावित ना हो 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्र्रम सिंह ने गुरूवार को ग्रीष्मकाल के दौरान खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति प्रभावित ना हो के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी पीएचई के द्वारा सूचनाएं प्राप्ति हेतु समूह बनाए जाएं जिसमें हर गांव का कम से कम एक व्यक्ति अनिवार्य हो। उन्होंने कंट्रोल रूम का जिला एवं खण्ड स्तर पर संचालन करने के निर्देश दिए है।  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि ऐसे जल स्त्रोत जिनमें 12 माह पानी की उपलब्धता रहती है का चिन्हांकन कर आवश्यकता पड़ने पर उसे अधिग्रहण किया जाए। उन्होंने ऐसे हेण्ड पंप स्त्रोत जिन पर किसी सम्पन्न व्यक्तियों का कब्जा हो तो अविलम्ब हटाने की कार्यवाही की जाए। ऐसे हेण्ड पंप जिनमें पाइप बढ़ाने की आवश्यकता है, सिंगल फेस मशीन रखने की आवश्यकता है तो उसका सर्वे कर अभी से पूर्ण कर मार्च के पहले पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। इस कार्य की मॉनिटरिंग के लिए नायब तहसीलदारों को अधिकृत किया गया है। इसी प्रकार बिगडे़ हेण्डपंपो की सूचनाएं प्राप्त कर पंजी में संधारित करने तथा मैकेनिकों को सुधार कार्य हेतु भेजने इत्यादि के प्रबंधों का अभिलेख तैयार किया जाए। ताकि यह पता चल सके कि बिगड़े हेण्ड पंप की सूचना प्राप्ति के बाद सुधार कार्य में कितने दिन, समय लगा है।  कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएमों को निर्देश दिए है कि पेयजल परिवहन की आवश्यकता परलिक्षित हो तो उसका प्लान अभी से तैयार किया जाए। उन्होंने टेंकरो के परिवहन हेतु गठित समिति, शासकीय एवं निजी भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग का प्लान क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री एसके जैन के द्वारा जिले में ग्रीष्मकाल के दौरान पेय जलापूर्ति के लिए किए गए प्रबंधो की बिन्दुवार जानकारी दी तथा जिले में क्रियान्वित होने वाले जल जीवन मिशन हर घर में जल पहुंचे की मंशा को रेखांकित करते हुए मिशन के तहत किए जाने वाले कार्यो से अवगत कराया है। कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के अलावा समस्त जनपदों के सीईओ तथा विदिशा एवं बासौदा एसडीएम एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

बोर्ड परीक्षा आयोजन के मापदण्डों से अवगत हुए केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक 

माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा 2020 की तैयारी एवं परीक्षा संबंधी आवश्यक दिशा निर्देशो से केन्द्राध्यक्षों एवं सहायक केन्द्राध्यक्षों को अवगत कराने हेतु गुरूवार को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विदिशा में बैठक आयोजित की गई थी।  जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने संबंधितों से कहा कि मण्डल के द्वारा परीक्षा के मद्देनजर जो दिशा निर्देश जारी किए गए है उसका अक्षरशः पालन करें। उन्होंने संबंधितों को दिशा निर्देशो का बारीकी से अध्ययन करने के निर्देश दिए है। जिपं सीईओ ने कहा कि निर्देशो के अध्ययन के दौरान किसी भी प्रकार की शंका हो तो उसका समाधान अवश्य प्राप्त करें। जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं जिले में निर्विध्न, र्निविवाद सम्पन्न हो इसके लिए जिन-जिन अधिकारी कर्मचारियों को जो जबावदेंही सौंपी गई है उसका वे समय सीमा में क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें। बैठक में सभी केन्द्राध्यक्षों एवं सहायक केन्द्राध्यक्षो के लिए हायर सेकेण्डरी, हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा के दरम्यिन किन-किन बिन्दुओ पर विशेष ध्यान देंगे से बिन्दुवार अवगत कराया गया। उनमें मुख्य रूप से प्रश्न पत्रों को निकालने की प्रक्रिया, मोबाइल फोन का उपयोग ना करना, परीक्षा पूर्व परीक्षार्थियों की तलाशी, प्रश्न पत्र पृथक-पृथक पेटी में रखना, अनाधिकृत व्यक्ति, कर्मचारी का प्रवेश करने पर कार्यवाही, परीक्षा केन्द्र का दायरा, दूरी, परीक्षा केन्द्र पर आवश्यक व्यवस्थाएं, परीक्षार्थी की पहचान, प्राथमिक उपचार एवं सुरक्षा व्यवस्था इत्यादि शामिल है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने बताया कि हायर सेकेण्डरी, हाई स्कूल स्कूल बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए जिले में कुल 75 परीक्षा केन्द्रों पर 39751 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जिसमें हाई स्कूल के 23674 तथा हायर सेकेण्डरी के 16077 शामिल है। जिले में चार परीक्षा केन्द्र संवेदनशील श्रेणी में शामिल है वही 14 अति संवेदनशील श्रेणी में शामिल है उक्त केन्द्रों पर स्वाध्यायी परीक्षार्थी शामिल होंगे।

सुपरविजन तरीको से प्रशिक्षित हुए  

vidisha news
नीति आयोग के निर्देशानुसार आकांक्षी जिलो में स्वास्थ्य एवं पोषण सूचकांक स्तर में सुधार लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के खण्ड स्तरीय आशा सहयोगी की पिरामल फाउण्डेशन के सहयोग से दो दिवसीय सहयोगी सुपरविजन प्रशिक्षण का आयोजन जीएनएम प्रशिक्षण केम्प में आयोजित किया गया है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार ने प्रशिक्षण में शामिल प्रतिभागियों को आयोजन के उद्वेश्य एवं लाभ पर गहन प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य होना चाहिए कि विदिशा जिला आकांक्षी जिलो की सूची से पृथक हो इस कार्य में हम सबको अपनी पूर्ण ईमानदारी से दायित्वों का निर्वहन करना होगा। हर घर परिवार में स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी हो और लक्षित परिवार सुविधाओं से वंचित ना रहें और उन्हें उपलब्ध कराए गए संसाधन एवं टीकाकरणों की जानकारी ऑन लाइन पोर्टल पर अनिवार्यतः दर्ज की जाए। डॉ अहिरवार ने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि अभियान के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की पूर्व में कोई दिक्कत आई हो तो अवश्य जनकारी में लाएं ताकि उसका समाधान किया जा सकें। उन्होंने मानवीयता के आधार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं अविलम्ब पीड़ितों को मिले का आग्रह संबंधितों से किया है। पिरामल फाउण्डेशन की जीटीएम डाक्टर निकिता जायसवाल ने प्रतिभागियों से कहा कि यहां दिए जाने वाले प्रशिक्षण को अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में मूर्तरूप दें। उन्होंने अधीनस्थ कर्मचारियों को प्रेरित करने की बात कही। इस दौरान मधुर व्यवहार का उपयोग कर हम अपने लक्ष्यों की प्राप्ति सुगमता से कर सकते है कि सीख उनके द्वारा दी गई है।  प्रशिक्षणार्थियों को जिला प्रशिक्षक श्री बीएस दांगी, श्री कपिल कांत जैन के अलावा सेक्टर सुपरवाईजर रूबिना खॉनम, कोलोडिया तिर्की ने भी सम्बोधित किया। 

नदी न्यास अध्यक्ष का दौरा कार्यक्रम 

नदी न्यास के अध्यक्ष महामण्डलेश्वर कम्प्यूटर बाबा 21 फरवरी को विदिशा आएंगे। प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार 21 फरवरी की सायं चार बजे विदिशा के सर्किट हाउस में आगमन उपरांत सायं पांच बजे प्रशासन के साथ बैठक एवं अवैध खनन पर चर्चा तथा वृक्षारोपण कार्यो की समीक्षा करेंगे। सायंकाल छह बजे से रात्रि नौ बजे तक नदियों का निरीक्षण उपरांत रात्रि विश्राम विदिशा सर्किट हाउस में करेंगे। 22 फरवरी की प्रातः विदिशा से दमोह के लिए रवाना होंगे।

अचल संपत्ति बाजार मूल्य निर्धारण के संबंध में दावे आपत्तियां 26 तक आमंत्रित 

कलेक्टर श्री  कौशलेंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में गत दिवस जिला स्तरीय मूल्यांकन समिति की बैठक संपन्न हुई ।उक्त बैठक में  अचल संपत्ति के बाजार मूल्य का निर्धारण किया गया है।  निर्धारण के परिपेक्ष में आमजनो से  दावे आपत्तियां 26 फरवरी की शाम चार बजे तक आमंत्रित कि गई है।   वरिष्ठ जिला पंजीयक श्री उपेंद्र झा ने बताया कि दावे आपत्तियां जिला पंजीयक कार्यालय में नियत  कार्यालयीन दिवसों  दर्ज कराई जा सकती हैं । प्राप्त दावे आपत्तियों का जिला स्तरीय मूल्यांकन समिति की द्वितीय बैठक मैं निराकरण किया जाएगा । यह बैठक 27 फरवरी को आयोजित की गई है ।उक्त बैठक मैं अनुमोदन के उपरांत प्रस्ताव केंद्रीय मूल्यांकन बोर्ड को प्रेषित किए जाएंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं: