झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 30 मार्च 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मार्च

संसद गुमानसिंह डामोर ने कोराना से निपटने के लिये प्रधानमंत्री राहत कोष में एक करोड की रकम तथा अपना एक माह का वेतन भेजा
सांसद के अनुकरणीय कार्य की हो रही प्रसंषा
jhabua news
झाबुआ । पूरे देश में कोराना वायरस कोविड- 19 के बढते प्रभाव के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोगों से जहां घरों मे रह कर ही लाॅक डाउन की अपील की है। वही इसी कडी में प्रभावित लोगों की मदद के लिये पूरे देश से आर्थिक मदद दिये जाने का क्रम भी शुरू हो चुका है । झाबुआ,रतलाम,आलीराजपुर के सांसद गुमानसिंह डामोर द्वारा भी इस कडी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान के अनुसार कोराना पीडितों की मदद एवं इस बीमारी के लिये प्रधानमंत्री राहत कोष में अपना एक माह का वेतन तथा 10000000/‘ सांसद निधि से एक करोड की धनराशी भेजी गई है । उक्त जानकारी देते हुए जिला मीडिया प्रभारीद राजेन्द्र सोनी ने बताया कि सांसद गुमानसिंह डामोर द्वारा जहां जिले में गुजरात, राजस्थान, आदि स्थानों से मजदूरी के लिये गये गा्रमीणों के वापस लौटने पर जिले की सीमा पर उनको समुचित व्यवस्था दिलाने तथा उनके भोजन आदि के प्रबंध के लिये प्रशासन के सहयोग से आवश्यक मदम उठाये गये है तथा गा्रमीणों को बिना किसी परेशानी के उनके गा्रमों एवं घरों तक पहूंचाने तािा उनके स्वास्थ्य की जांच आदि की व्यवस्था करवाई गई है वही देश भर में महामारी का रूप धारण कर चुके कोराना वायरस की लडाई से निपटने के लिये एक करोड की राशि सांसद निधि से प्रधानमंत्री राहत कोष में  दी गई है तथा अपना एक माह का वेतन भी उनके द्वारा प्रधानमंत्री राहत कोष में भेज कर अनुकरणीय कदम उठाया गया है।जिसके पूरे लोकसभा क्षेत्र में प्रसशा की जारही है ।

भाजपा द्वारा गा्रमों के लिये लौट रहे ग्रामीण मजदूरों के लिये पूरे जिले में की व्यवस्था

झाबुआ। भारतीय जनता पार्टी जिला झाबुआ द्वारा कोरोनावायरस के महामारी के चलते गुजरात राजस्थान आदि क्षेत्रों से लौट रहे मजदूरों एवं ग्रामीण जनों को पूरी सहायता एवं मदद के साथ ही भोजन आदि की व्यवस्था का भी प्रबंध किया गया है। सांसद श्री गुमान सिंह डामोर एवं भारतीय जनता पार्टी जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि पूरे जिले में भाजपा के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी गण समस्त लौट रहे ऐसे लोगों के लिए प्रशासन की मदद से अहम भूमिका निभा रहे हैं तथा प्रत्येक व्यक्ति की देखभाल की साथ ही उनकी भोजन आदि की व्यवस्था एवं उन्हें गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए कार्य कर रहे हैं जिला भाजपा अध्यक्ष ओम शर्मा के अनुसार ऐसे लोगों को पूरी सहायता एवं मदद पहुंचाना मानव सेवा ही माधव सेवा का कार्य मानकर अपने कर्तव्यों का संपादन किया जा रहा है प्रत्येक लौटने वाले व्यक्ति के लिए पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है सांसद गुमान सिंह डामोर एवं श्री शर्मा ने लोगों से भी अपेक्षा की है कि वे 21 दिन के लाक डाउन मैं अपने घरों में ही रहे तथा कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के लिए किए जा रहे प्रयासों को सफल बनाने में सहयोग प्रदान करें । भारतीय जनता पार्टी ने जिले में पलायन से लौट रहे लोगों को भी भरोसा दिलाया है कि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है तथा उन्हें सभी प्रकार की सुविधाएं शासन प्रशासन की तरफ से प्राप्त होगी।

सकल व्यापारी संघ ने राजवाड़ा पर गुजरात एवं राजस्थान से लौट रहे ग्रामीणों को निःषुल्क मास्क किए वितरित 
31 मार्च से शहर में रहने वाले अत्यधिक गरीब वर्ग के लोगों के घर जाकर राषन सामग्रीयों का होगा वितरण
jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा इन दिनों गुजरात एवं राजस्थान से लौट रहे ग्रामीणों को कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम हेतु 29 मार्च, रविवार को शहर के राजवाड़ा पर निःषुल्क रूप से मास्क का वितरण किया गया। करीब 1 हजार ग्रामीणों को कपड़े से बने मास्क वितरित किए गए, ताकि वे अपने गांवों में जाने के बाद घरों में रहने के दौरान भी इसका उपयोग कर कोरोना जैसी वैष्विक महामारी से बचाव कर सके। जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव पंकज जैन मोगरा ने बताया कि व्यापारी संघ द्वारा 21 दिनों के लाॅकडाउन के बीच संपूर्ण शहर में गरीबों, जरूरतमंदांे के साथ अन्य लोगों को भोजन के निःषुल्क पैकेट वितरण का कार्य सत्त जारी रखा जा रहा है। इसके साथ ही गुजरात एवं राजस्थान से सत्त हजारों की संख्या में लौट रहे ग्रामीण महिला-पुरूषों, युवा, बच्चें, बड़े, बुजुर्गों को भी पिटोल चैक पोस्ट एवं फुलमाल फाटक पर स्टाॅल लगाकर नमकीन खिचड़ी एवं मिठी थुल्ली का वितरण कार्य जारी है। इस कार्य में व्यापारी संघ को चिराग फाउंडेषन एवं श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के कार्यकर्ता भी पूर्ण सहयोग प्रदान कर रहे है।

6500 भोजन के पैकेट और 30 हजार से अधिक ग्रामीणों को खिचड़ी-थुल्ली का वितरण
29 मार्च, रविवार को जरूरतमंदों के भोजन के पैकेट में पुरी की जगह रोटी की व्यवस्था की गई वहीं शहर में विचर रहे पशुओं के लिए भी चावल के साथ उन्हें रोटी खिलाने का भी कार्य किया गया। लगातार पांचवे दिन तक सकल व्यापारी संघ की ओर से 6500 से अधिक लोगों को भोजन के पैकेट और पिटोल बैरियर तथा फुलमाल फाटक पर 30 हजार से अधिक ग्रामीणों को खिचड़ी एवं थुल्ली का वितरण कार्य किया जा चुका है। इस संपूर्ण कार्य में सकल व्यापारी संघ के समस्त पदाधिकारी-सदस्यों द्वारा भरपूर सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

31 मार्च से राषन सामग्री वितरण
सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल एवं सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई ने बताया कि 31 मार्च से शहर में रह रह ऐसे अत्यंत निर्धन वर्ग के लोग, जिनके पास लाॅक डाउन के कारण आय का साधन नहीं होने से ऐसे लोगों का सर्वे कर उन्हें चिन्हीत करने का कार्य गठित व्यापारियों की 10 सदस्यीय समिति द्वारा किया जाएगा। ऐसे लोगो की सूची बनाकर व्यापारी संघ के पदाधिकारियों द्वारा उनके घर जाकर सप्ताहभर की राषन सामग्री प्रदान की जाएगी, ताकि 21 दिनों के लाॅकडाउन के बीच वे एवं उनके परिवार के भी दो समय के भोजन की व्यवस्था हो सके।

थांदला क्षेत्र में सभी देशी विदेशी शराब दुकाने बंद

jhabua news
थांदला। देश मे फेल रही वैश्विक महामारी कोरोना वाइरस को लेकर जब हमने सहयोगियों के साथ किराना दुकान बंद शराब चालू के सन्देश से शासन प्रशासन की सबसे बड़ी लापरवाही से अवगत करवाया तब प्रदेश के मुखिया शिवराजसिंह चैहान ने त्वरित कार्यवाही करते हुए सभी स्थानों की सभी देशी विदेशी शराब की दुकानों को बंद करने के निर्देश जारी कर दिए है। झाबुआ जिले में भी कल रात 8 बजे के लगभग सभी देशी , विदेशी शराब की दुकानों को तत्काल बन्द करने के निर्देश जारी किये गए। थांदला क्षेत्र की समस्त दुकानों में थांदला, काकनवानी, वट्ठा व खवासा की सभी चारों लीगल दुकानों को रात्री में ही सील कर दिया गया है। चीफ एडिटर पवन नाहर ने प्रमुखता से लिखा था कि जनता की जरूरत किराना है जब उसे बन्द किया जा सकता है तो फिर क्या कारण है कि शराब को छूट दी जा रही है। किस तरह से इसके अवैध कारोबार को पुलिसिया संरक्षण भी प्राप्त है जबकि लॉक डाउन में इंसान के निकलने पर भी पाबन्दी है तो शराब लाने ले जाने की छूट क्यो ...? प्रदेश सरकार ने इस खबर पर मोहर लगाते हुए त्वरित कार्यवाही कर प्रदेश में संचालित शराब की दुकानों को बंद करवाने के आदेश रात को ही जारी कर समस्त जिला आबकारी अधिकारीयो को निर्देश देते हुए सख्त चेतावनी भी दी गई कि प्रदेश में अगर देशी, विदेशी शराब की दुकानें खुली हुई मिली या अवैध शराब तस्करी हुई तो उन अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। जिसके तहत शुक्रवार की रात को ही आबकारी अधिकारी सुश्री किरण निनामा ने अपने दलबल के साथ रात को ही थांदला क्षेत्र की समस्त दुकानों को सील कर दिया गया।

लाॅक डाउन के बीच जिला भाजपा संगठन द्वारा संपूर्ण जिले में घरों से राषन सामग्री की जा रहीं एकत्रित, गरीब वर्ग के लोगों को की जाएगी वितरित
वार्ड क्र. 18 में पार्षद नरेन्द्र राठौरिया के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने घर-घर किया संपर्क  
jhabua news
झाबुआ। देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव (रोकथाम) हेतु संपूर्ण देष में 25 मार्च से 21 दिन के लाॅक डाउन की घोषणा की गई है। इस दौरान बाजार और व्यवसाय पूरी तरह बंद होने से ऐसी स्थिति में देष में गरीबों और जरूरतमंदों को दो समय का भोजन समय पर मिल सके एवं उन्हें इसके लिए परेषान ना होना पड़े, इस हेतु भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देष पर संपूर्ण देष में भाजपा ,द्वारा एवं मप्र में भाजपा के प्रदेष अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा के निर्देष पर भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर लोगों से संपर्क कर राषन सामग्री एकत्रितकरण का कार्य किया जा रहा है। झाबुआ जिले में यह कार्य क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर एवं भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा के मार्गदर्षन में चल रहा है। संपूर्ण जिले में अपने-अपने क्षेत्रों में भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता लाॅकडाउन के बीच दो-दो, तीन-तीन की संख्या में लोगों के घर पहुंचकर गरीबों और जरूरतमंदांे के लिए दो समय के भोजन की व्यवस्था हेतु लोगों द्वारा दिए जाने वाले राषन सामग्रीयों की सूची तैयार कर दिया जाने वाले यह राषन (किराना) सामग्री अपने-अपने क्षेत्रों में ही गरीब वर्ग एवं ऐसे जरूरतमंद लोगों, जो लाॅकडाउन के कारण उनका व्यवसाय एवं आय संबंधी समस्त कार्य बंद पड़ा है। संकट की इस घड़ी में उन्हें दो समय का भोजन बनाने हेतु राषन सामग्री घर पर ही उपलब्ध हो सके और उन्हें घर के बाहर नहीं निकलना पड़े, इस हेतु उन्हें उनके घर जाकर ही वितरण करेंगे। भाजपा जिला संगठन द्वारा यह कार्य झाबुआ जिले में पिछले तीन दिनों से किया जा रहा है।

शहर मे ं18 वार्डों में राषन सामग्री संग्रहण का कार्य
इसी क्रम में झाबुआ शहर में भी 18 वार्डों में पार्षदों के सहयोग से यह कार्य हो रहा है। शहर के वार्ड क्र. 18 में युवा पार्षद नरेन्द्र राठौरिया के नेतृत्य में वार्ड के सभी रहवासियों के घर-घर जाकर राषन सामग्री एकत्रितकरण का कार्य जोर-षोर से चल रहा है। 28 मार्च, शनिवार शाम भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष ओमप्रकाष राय एवं अजय पोरवाल के साथ वार्ड पार्षद नरेन्द्र राठौरिया ने सिद्धेष्वर काॅलोनी में रहवासियों के घर-घर जाकर उनसे संपर्क कर प्रदत्त की जाने वाली राषन राषि की सूची तैयार की गई। बाद यहां से सामग्री कलेक्षन का कार्य वार्ड में युवा भाजपा कार्यकर्ता राहुल सोनी, अभिलाष जैन, सचिन सेन, श्रीमती कुंता सोनी आदि द्वारा किया जाएगा। यह सामग्रीयां वार्ड पार्षद श्री राठौरिया के नेतृत्व में गरीबों और जरूरतमंदों तक पहुंचाई जाएगी। राषन सामग्री एकत्रितकरण का कार्य आगामी दिनों में भी शहर सहित संपूर्ण जिले में जारी रहेगा। लाॅकडाउन के दौरान जिला भाजपा द्वारा सभी गरीबों एवं जरूरतमंदों की रोजर्मरा की सामग्रीयां उपलब्ध करवाई जाएगी।

वार्ड पार्षद की अपील, घरों से लोग अनावष्यक बाहर नहीं निकले
शहर के वार्ड क्र. 18 के पार्षद नरेन्द्र राठौरिया ने वार्ड के समस्त रहवासियों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण फैलने से बचाव हेतु लाॅकडाउन के दौरान अपने घरो से बेवजह बाहर नहंी निकले। रोजर्मरा की सामग्रीयों की खरीदी भी सुबह 6 से 10 बजे के बीच करने के बाद पुनः अपने घर लौट जाए। घरों पर भी आवष्यक सावधानियां बरते। लाॅकडाउन का पालन करवाने में जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन को पूर्ण सहयोग प्रदान करे।

चिराग फाउंडेषन द्वारा गुजरात एवं राजस्थान से लौटकर आ रहे ग्रामीणों को खिचड़ी के वितरण का किया जा रहा कार्य
शहर में 24 घंटे ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को पिलाया पानी और चाय

jhabua news
झाबुआ। चिरांग फाउंडेषन झाबुआ से जुड़े सभी सेवाभावी सदस्य 25 मार्च से देष में लगे 21 दिन के लाॅकडाउन के बीच अपनी सरहनीय सेवाएं देते हुए गुजरात और राजस्थान राज्य के बड़े शहरों से विभिन्न वाहनों के माध्यम से मप्र की सीमा पिटोल बैरियर एवं फुलमाल तिराहे पर प्रतिदिन जाकर ग्रामीणों को सकल व्यापारी संघ द्वारा प्रदत्त स्वादिष्ट खिचड़ी एवं थुल्ली का वितरण कर निःस्वार्थ भाव से कर रहे है। इन सेवाभावी सदस्यों द्वारा बीते दिनों शहर में 24 घंटे ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को अपनी ओर से पानी एवं चाय पिलाने का भी कार्य किया गया। मानव सेवा के कार्य में वर्षों से सक्रिय चिरांग फाउंडेषन के युवा सेवाभावी सदस्य देष में नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) जैसी वैष्विक महामारी के बीच निर्भिक होकर सेवा को समर्पण की भावना से देखते हुए 25 मार्च से 21 दिनों के लाॅक डाउन के साथ जरूरतमंद लोगों तक आवष्यक मद्द पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। जिसमें प्रथम दिन इन युवा सेवाभावी सदस्यों ने शहर में लाॅकडाउन के दौरान जगह-जगह जो पुलिस कर्मचारी ड्यूटी देकर शहर की जनता को महफूज रखने में एवं उनकी सुरक्षा के लिए 24 घंटे तैनात होने से इन कर्मचारियों को पानी के साथ चाय पिलाने का कार्य किया। 

गणवेष, मास्क, दस्ताने पहनकर पहुंच रहे पिटोल बोर्डर और फुलमाल तिराहे
इसके साथ ही चिरांग फाउंडेषन के सेवाभावी सदस्य, पिछले तीन दिनों से शहर के पैलेस गार्डन पर गुजरात एवं राजस्थान से आने वाले ग्रामीणजनों के लिए तैयार की जा रहीं खिचड़ी एवं थुल्ली के वितरण में भी पूर्ण सहयोग दे रहे है। संस्था के सदस्य अपनी गणवेष में मुंह पर मास्क और हाथों में दस्ताने पहने जान जोखिम में डाले लोडिंग से खिचड़ी एवं थुल्ली वितरण हेतु पिटोल चैक पोस्ट एवं फुलमाल तिराहे पर ले जाकर ग्रामीणों को स्टाॅल लगाकर इसका वितरण कर रहे है। उनके सेवा से परिपूर्ण इस कार्य की शहर में सर्वत्र प्रसंषा की जा रहीं है।

मुस्लिम महासभा जरूरतमंदों को पहुंचा रहा राषन सामग्री
शहर के हुड़ा क्षेत्र में कार्यरत मुस्लिम महासभा के सेवाभावी सदस्यों ने सोष्यल मीडिया पर अपने मोबाईल नंबर जारी किए है। जिसमें ऐसे लोगों से कहा गया है कि जिनके पास लाॅकडाउन के बीच दुकाने बंद एवं व्यवसाय पूरी तरह से ठप्प होने से राषन एवं अन्य रोजगार की सामग्रीयां उपलब्ध नहीं है, तो वह उनके मोबाईल नंबर पर फोन कर सकते है। जिसके बाद संस्था के सदस्य उनके घर पहंुचकर निःषुल्क रूप से रोजर्मरा की सामग्रीयां उपलब्ध करवा रहे है। संस्था द्वारा अब तक हुड़ा क्षेत्र सहित शहर में कई निर्धन वर्ग एवं जरूरत मंद लोगों द्वारा फोन कर सूचना देने पर उन्हें घर पहुंच सुविधा प्रदान की जा चुकी है।

अनुविभागीय दण्डाधिकारियो को आवेदन पत्रो का सूक्ष्मता से परीक्षण कर अनुमति जारी करने के निर्देष

झाबुआ । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने बताया कि जिले में बवअपक-19 (नोवेल कोरोना वायरस) के सक्रमंण से स्वास्थ्य एवं जीवन की सुरक्षा के खतरे की उत्पन्न स्थिति एवं इन परिस्थितियों के दृष्टिगत रखते हुवे बचाव हेतु लोकहित में जन सामान्य के स्वास्थ्य की सुरक्षा लोकषांति एवं कानून- व्यवस्था बनाये रखने के लिये झाबुआ जिले में प्रतिबंधात्मक आदेष प्रभावषील है। तथा इस दौरान अपरिहार्य कारणो से आमजन के द्वारा जिले के अन्दर एवं जिले के बाहर आने-जाने के लिये प्राप्त होने वाले आवेदनो के निराकरण के लिये कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रबल सिपाहा ने जिले के अनुविभागीय दण्डाधिकारियो को अपने-अपने क्षैत्रन्तर्गत आवेदेन पत्रो का सूक्ष्मता से परिक्षण कर स्वास्थ्यगत या अन्य कोई महत्वपूर्ण कारण होने पर संख्या निर्धारित कर अनुमति जारी करने के आदेष दिये है। यह आदेष तत्काल प्रभावषील होगा।

छात्र अपने घर पर ही डिजिलेप व्हाट्सएप ग्रुप द्वारा शिक्षा ग्रहण करेंगे

झाबुआ,  राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा र्व्व्ड ैव्थ्ज्ॅ।त्म् के माध्यम से प्रदेश के सभी जेडी, डीईओ, डीपीसी, डाईट प्राचार्य की वीडीयो कांफ्रेंसिंग में बताया गया है कि लॉकडाउन अवधि में लेपटॉप एवं मोबाइल के माध्यम से जोड़कर व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से बच्चों को ई-कंटेंट भेज कर शिक्षा प्रदान की जायेगी। उक्त जानकारी देते हुए जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र श्री आर.एस. शिप्रे ने बताया कि वीडियों कांफ्रेंसिंग में जिला एवं संकुल स्तर पर डिजिलेप व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के निर्देश दिये गये है। निर्देश के अनुक्रम मे जिले के सभी बी.आर.सी को निर्देशित किया गया कि वे तत्काल सभी जनशिक्षकों से संकुल स्तर पर डिजिलेप व्हाट्सएप ग्रुप बनाने कि कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। डिजिलेप व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के संबंध मे गाइड लाइन सभी बीआरसीसी को भेजी गई है। संकुल स्तर पर प्रत्येक शाला के शिक्षकों को डिजिलेप व्हाट्सएप ग्रुप मे जोड़ा जायेगा एवं शाला स्तर पर विषय शिक्षक अपने-अपने बच्चों को उनके पालकों के मोबाइल नम्बर से डिजिलेप व्हाट्सएप ग्रुप बनायेगे। राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल से प्राप्त ई-कंटेंट को शिक्षक बच्चों के डिजिलेप व्हाट्सएप ग्रुप मे भेजेगें। शिक्षकों द्वारा सुनिश्चित किया जायेगा कि प्रतिदिन कितने बच्चों ने ई-कंटेंट का उपयोग किया है। सभी बच्चों को ई-कंटेंट का उपयोग करने का उत्तरदायित्व शिक्षकों का होगा। बच्चोंध्पालको जिनके पास एंड्रायड मोबाइल एवं नेट की सुविधा उपलब्ध नही है ऐसे छात्रों के लिये रेडयों कार्यक्रम भी 1 अप्रैल 2020 से सुबह 11.00 बजे से 12.00 बजे तक प्रारम्भ किया जा रहा है। सभी शिक्षक इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे। इसके लिए अपने ग्राम एवं वार्ड में पंचायत के माध्यम से डोंडी पिटवायी जायेगी, जिससे बच्चों एवं पालकों को जानकारी प्राप्त हो सके।

विद्यार्थियों के पालकों से अपेक्षा
प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने विद्यार्थियों के पालकों से अपेक्षा की है कि अध्ययन की निरंतरता की दृष्टि से वे लॉकडाउन अवधि में विद्यार्थियों को घर पर नियमित अध्ययन करने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि पालक सुनिश्चित करें कि कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थी अपनी हिंदी और अंग्रेजी की पुस्तक से प्रतिदिन कम से कम 1 पेज पढ़ें और 1 पेज लिखें। कक्षा 1 से 3 तक के विद्यार्थी स्लेट पर और 4 से 12 तक के विद्यार्थी पुरानी कॉपियों में लेखन कार्य कर सकते हैं। इस दौरान कक्षा 3 से 5 तक के विद्यार्थी 15 तक के पहाड़े दुहरायें और याद करें। इसी प्रकार कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थी न्यूनतम 20 तक के पहाड़े कंठस्थ करें।

सभी जिल¨ं में स्थापित ह¨गी टेली मेडिसिन यूनिट

झाबुआ । प्रमुख सचिव ल¨क स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्रीमती डाॅ. पल्लवी जैन ग¨विल ने कहा है कि क¨र¨ना वायरस के संक्रमण क¨ र¨कने के लिये सरकार द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। क¨र¨ना के संक्रमण से संभावित व्यक्तिय¨ं की सतत स्वास्थ्य निगरानी के लिये सभी जिल¨ं में टेली मेडिसिन यूनिट स्थापित की जा रही है। श्रीमती डॉ. गोविल ने कहा है कि टेली मेडिसिन का दायित्व ह¨म क्वरेंटाइन व्यक्तिय¨ं, जिनमें संक्रमित ह¨ने की संभावना अधिक है, उनके स्वास्थ्य की सतत निगरानी करना है। उन्ह¨ंने कहा कि ह¨म क्वरेंटाइन व्यक्तिय¨ं क¨ चिन्हित करते समय ही उन्हें जिला अस्पताल में स्थापित टेली मेडिसिन यूनिट का दूरभाष नंबर दें, जिससे जरूरत पड़ने पर जरूरी सलाह प्राप्त कर सकें। क¨विड-19 प¨र्टल पर उपलब्ध सूची में प्रदर्शित ह¨म क्वरेंटाइन व्यक्तिय¨ं से टेली मेडिसिन यूनिट द्वारा सम्पर्क कर जरूरी चिकित्सीय परामर्श दिया जाये। ह¨म क्वरेंटाइन व्यक्तिय¨ं में क¨र¨ना वायरस से संबंधित लक्षण दिखने पर तत्काल जिले की रैपिड रिस्पांस टीम क¨ सूचना दी जाये। टेली मेडिसिन यूनिट द्वारा दैनिक रूप से स्टेट क¨विड प¨र्टल के टेली मेडिसिन माडयूल में एंट्री की जाये। टेली मेडिसिन यूनिट की सूचना दूरभाष नंबर के साथ मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताअ¨ं के साथ प्रशासकीय अमले क¨ भी दी जाये।

कोई टिप्पणी नहीं: