कोरोना खौफः दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण में जानवरों को किया जा रहा सैनिटाइज - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020

कोरोना खौफः दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण में जानवरों को किया जा रहा सैनिटाइज

  • विभाग उठा रहा सुरक्षा के अनेक कदम
  • झारखंड में कोरोना के बढ़ते मामलों से चारों ओर हड़कंप मचा है. राज्य सरकार जिला प्रशासन के माध्यम से एहतियात के तौर पर सभी कदम उठा रही है. ऐसे में दलमा वन्य प्राणी भी अभ्यारण में पशुओं को इससे बचाने के लिए प्रभावी कदम उठा रहा है.

animal-sanetize-jamshedpur
सरायकेला (आर्यावर्त संवाददाता) खरसावां झारखंड में कोरोना महामारी के मद्देनजर दहशत का माहौल है. सरकार और प्रशासन इसे रोकने के लिए हरसंभव कदम उठा रहा है. सरायकेला जिले में भी कोरोना संक्रमण को लेकर सतर्कता और सुरक्षा जिला प्रशासन द्वारा लगातार बरती जा रही है. सरकार के आदेश के बाद 17 मार्च से सभी संस्थान और पर्यटन स्थल बंद कर दिए गए हैं. वहीं अब दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण में भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. यहां पशुओं को अब प्रतिदिन सोशल डिस्टेन्स के साथ सैनिटाइज किया जा रहा है. कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सरायकेला जिला प्रशासन के साथ अब वन विभाग ने हाथियों और हिरण के अभ्यारण दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण के पशुओं को साफ-सुथरा रखने के साथ सुबह - शाम सैनिटाइज किया जा रहा है. संक्रमण के खतरे को लेकर जहां 17 मार्च से अभ्यारण को सैलानियों के लिए बंद कर दिया गया है. वहीं अब हाथियों के झुंड और हिरणों को भी लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है, ताकि वे भी खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहें.कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जहां मनुष्य सतर्क है और संक्रमण के खतरे को रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है. वहीं अब वन विभाग भी दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण के पशुओं को इस खतरनाक संक्रमण से रोकने को लेकर रोजाना नए प्रयास कर रहा है. अभ्यारण के पशुओं को सैनिटाइज करने के साथ-साथ अब उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को लेकर पशुओं के आहार में भी परिवर्तन कर दिया गया है. वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पालतू हाथियों के साथ हिरणों को अब प्रोटीन युक्त भोजन अधिकाधिक मात्रा में दिए जा रहे हैं. ताकि उनकी इम्यूनिटी बरकरार रहे. दलमा वन्य प्राणी अभ्यारण के पशुओं में कोरोना का संक्रमण न फैले इसे लेकर वन विभाग लगातार प्रयासरत कर रहा है. इस बीच वन्य प्राणी अभ्यारण के पशुओं की देख-रेख करने वाले वन कर्मियों को पूरी तरह सैनिटाइज करने के बाद ही अभ्यारण के अंदर प्रवेश कराया जा रहा है और पूरी तरह सोशल डिस्टेन्स भी मेंटेन किया का रहा है. इसके अलावा सुरक्षा को लेकर पूर्व में ही सैलानियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है.

कोई टिप्पणी नहीं: