झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अप्रैल

झाबुआ में कोरोना वायरस के संदिग्ध जिला स्वास्थ्य अधिकारी, तीन चिकित्सक एवं दो पुलिस कर्मी की तबीयत बिगड़ने पर किया गया होम आईसोलेट
पिछले दिनों पिटोल बोर्डर पर गुजरात से आने वाले ग्रामीणों का किया था स्वास्थ्य परीक्षण एवं पुलिसकर्मी 
झाबुआ। एक बड़ी खबर सामने आई है, पिछले दिनों मप्र की सीमा पिटोल बेरियर पर गुजरात से हजारों की संख्या में आने वाले ग्रामीणजनों का स्वास्थ्य परीक्षण करने वाले जिला चिकित्सालय के दो चिकित्सक, एक जिला स्वास्थ्य अधिकारी, एक पिटोल सामुदायिक स्वास्थ्य कंेद्र के चिकित्सक सहित इस दौरान ड्यूटी पर तैनात पिटोल चैकी के दो आरक्षक, की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें होम आईसोलेट किया गया है। साथ ही सभी का सेंपल लेकर जांच हेतु इंदौर एमजीएम माईक्रो बाॅयलाॅजी में भेजा गया है। उक्त जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बीएस बारिया ने बताया कि गत दिनों मप्र की सीमा पिटोल बेरियर पर गुजरात से पलायन कर अपने गांव हजारों की संख्या में लौटने वाले ग्रामीणों की जांच के लिए जिला प्रषासन के निर्देष पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से चार चिकित्सकों को भेजा गया। जिनके द्वारा करीब एक सप्ताह तक सत्त गुजरात से आने वाले ग्रामीणों का प्राथमिक स्वास्थ्य परीक्षण के साथ थर्मल स्केन किया गया था। साथ ही इस दौरान यहां सुरक्षा की दृष्टि से पिटोल चैकी के ही दो पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए थे। दो-तीन दिनों से इन सभी को सर्दी-जुखाम, बुखार आदि षिकायते होने पर होम आईसोलेट अर्थात 14 दिनों तक घर मंे अलग कमरे में रहने हेतु परार्मष दिया गया है।

’इंदौर भेजा संेपल’
इनमें जिला चिकित्सालय झाबुआ के एक स्वास्थ्य अधिकारी, जो चिकित्सक भी है एवं षिषु रोग चिकित्सक, एक सीएमएचओ कार्यालय में पदस्थ जिला अधिकारी के साथ एक पिटोल स्वास्थ्य केंद्र पर पदस्थ चिकित्सक, पुलिस चैकी पर तैनात दो पुलिस आरक्षक, इस प्रकार कुल 6 लोगों को होम आईसोलेट कर उनका सेंपल जांच हेतु इंदौर के एमजीएम हास्पिटल में स्थित वायरोलाॅजी में भेजा गया है। जहां से तीन दिन बाद रिपोर्ट आएगी।

निकटवर्ती राज्य में 7 कोरोना पोजिटिव और मिलने की खबर से मध्यप्रदेश हुआ अलर्ट
कोरोना के प्रति ग्रामीण भी हुए जागरूक, राजस्थान के सभी रास्ते किये सील
jhabua news
थांदला । राजस्थान के कुशलगढ़ कस्बे की निकटवर्ती सीमा से लगा है झाबुआ जिले का थांदला नगर, जाहिर है इस तहसील के अनेक गाँव व कस्बों की सीमाए भी इससे जुड़ी हुई है । विगत 4 अप्रेल को कुशलगढ़ नगर में कोरोना के दो पोजेटिव मरीज (पिता-पुत्र) के मिले थे व आज 7 और नये मरीज की पुष्टि होने से कुशलगढ़ के साथ थांदला में भी भय का माहौल बन गया है। सभी को नगर में कुछ लोगों को लेकर आशंका व्यक्त की जा रही है कि कदाचित वे भी कुशलगढ़ गए हो व यहाँ भी कही कोई कोरोना मरीज ना हो। इसके लिये सभी को कुशलगढ़ व अन्य राजस्थान के स्थानों से ऊब क्षेत्र में प्रवेश को लेकर शासन के क्या इंतजाम है।  झाबुआ व बांसवाड़ा जिला पुलिस अधीक्षक स्थानीय एसडीओपी व थाना प्रभारी के साथ राजस्थान मध्यप्रदेश बॉर्डर को देख चुके है।

प्रशासन हुआ अलर्ट राजस्थान के सभी रास्तों को किया सील
हालांकि कुशलगढ़ में अब तक 9 कोरोना पोजेटिव के मिलने की खबर से आसपास भय का वातावरण निर्मित हो गया है जिसे देखते हुए स्थानीय प्रशासन जो पूर्व में ही सतर्क हो गया था फिर भी क्षेत्र के एसडीएम जेएस बघेल व एसडीओपी मनोहर गवली व जनपद सीईओ आर सी हालू ने स्थिति का जायजा लिया व तत्काल सतर्कता बरतते हुए दोनो प्रदेशो की सीमा स्थल टिमरवानी के भेरूघाट मार्ग सील कर पर्याप्त पुलिस बल लगा दिया जबकि कुशलगढ़ ने भी पुलिस बल के साथ 10 पुलिस मित्र भी लगा दिए।

राजस्थान से लगे सभी रास्तों को किया सील
मुख्य मार्ग बंद करने के पश्चात ग्रामीणों की सहायता से थांदला नगर के निकट ही काकनवानी थाना क्षेत्र के बालवासा तक व दूसरी ओर टिमरवानी से लेकर खवासा चैकी के परवाड़ा गांव से राजस्थान से लगे अनेक गावो की सीमाओं तक आवागमन के अनेक कच्चे, पक्के व पगडंडी के रास्ते भी है जहां से क्षेत्र की सीमा में प्रवेश किया जा सकता है उन्हें भी सील कर दिया गया वही ग्रामवासियों ने सतर्कता के साथ टीमरवानी, खानदन, दौलतपुरा, रूपगढ़, झोसलि, वट्ठा, बालवासा के साथ आँगलियापाड़ा, बेड़ावा, मादलदा से लेकर परवाड़ा तक अनेक माध्यमो से रास्ते भी बंद कर दिए गए है  व वहाँ के ग्रामीणों को भी सचेत कर दिया है।  राजस्थान के सभी मार्गों को बंद कर उन पर पूरे समय नजर भी रखने के लिये पुलिस जवान, कोटवार व ग्रामीणों का सहारा लिया गया है।

गाँव के नाम से शहर में संचालित कियोस्क पर लगी भीड़

jhabua news
थांदला। देश का आधा भारत गाँव मे बसता है, यहाँ निवासरत अधिकांश किसान होकर भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करते है। कोरोना वायरस महामारी में जहाँ पूरा देश लॉक डाउन है वही इन ग्रामीण किसानों की मुश्किलें और ज्यादा बड़ गई है। मूल रूप से कृषि पर आत्मनिर्भर ग्रामीण को शासन प्रशासन सुविधा देने का प्रयास तो करती है लेकिन उन सुविधाओं को प्राप्त करने के लिये उन्हें काफी मशक्कत करना पड़ती है। एक बार फिर कुछ ऐसा ही देखने को मिला है जब शासन ने सोसायटी के माध्यम से उन्हें राशन व कियोस्क बैंक के माध्यम से आर्थिक सहायता दे रहे है लेकिन उन्हें इस लाभ के लिये कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण सोसायटी पर राशन वितरण धांधली की खबरें आ रही है तो ग्रामीण अंचल के नाम से कियोस्क बैंक नगर में ही संचालित होने से लॉक डाउन के समय में भी सैकड़ो ग्रामीण महिलाएँ पैदल व किसी के साथ जनधन गरीब कल्याण योजनान्तर्गत अपना पैसा लेने नगर में आ रही है। इस दिशा में एसडीएम, जिला बैंक प्रबंधन सहित जिम्मेदार अधिकार भी कुछ करने में असमर्थ ही नजर आ रहे है। अब देखना यह है कि प्लेन के माध्यम से बड़े लोगो की कोरोना महामारी  के संक्रमण को ग्रामीणों में न फैलें इसके लिये शासन प्रशासन कोई ठोस कदम उठाएगी या फिर गरीब किसान ग्रामीण इसी तरह मुश्किलों में अपना जीवन बिताते रहेंगे और बैंक शाखा प्रबंधक अपनी शाखाओं में जमा होकर पार्टी मनाते रहेंगे। ग्रामीण अंचल में गरीब कल्याण योजनांतर्गत उनके जबधन खातों में शसन द्वारा स्वीकृत राशि जमा की गई है जिसे बैंक शाखा प्रबंधक द्वारा अपने बीसी को ग्राम में भेजकर सभी पात्रों को नकद भुगतान किया जाना है। इस सम्बंध में बैंक प्रबंधक को अवगत करवाया गया है, किंतु अभी बीसी लोग गाँव मे नही पहुँचे है शाखा प्रबंधकों को पुनः अवगत कराया जा रहा है।

आर सी हालू - सीईओ जनपद पंचायत थांदला
यह सही है ग्रामीण क्षेत्र में जनता को लाभ दिलाये जाने के लिये ग्रामीण क्षेत्रों के नाम से पंजीकृत कियोस्क को वही संचालित होना चाहिए लेकिन ऐसा नही हो रहा है, जिसकी वजह से ग्रामीणों को परेशानी होना आम बात है। इस दिशा में जिला कलेक्टर हस्तक्षेप करें व कोई सख्त कदम उठाए तभी कुछ हो सकता है। : भूरसिंह मुणिया - कियोस्क संचालक थांदला

जीत लेंगे हम कोरोना से जंग - जीतेगा हिन्दोस्तान का जस्बा लिये सभी ने किये घरों को रोशन

थांदला । वैश्विक महामारी को जब दुनिया के सर्व सुवुधा युक्त सबसे ताकतवर देश हराने में असफल हो रहे है तब देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी आशा की किरण लिये भारत को कोरोना से लड़ने का जस्बा देने के लिये जब कोई आहवान करते है तो पूरा देश उनकी बातों का समर्थन केवल इसलिये ही नही करता कि वे देश के प्रधानमंत्री है बल्कि इसलिए भी करता है कि इस जंग को हम सब मिलकर हराएंगे। कुछ ऐसा ही नजारा आपके आसपास भी देखने को मिला होगा कुछ ऐसा ही जस्बा थांदला के हर गली मोहल्लों में सभी के मध्य देखने को मिला। जैनियों के लिये तो मोदी का निवेदन भगवान महावीर के जन्मकल्याण की पूर्व संध्या की खुशी में दो गुना हो गया उन्होंने भी दिये तो जलाए वही सभी के मंगल के लिये नवकार महामन्त्र का जप भी किया। वैसे तो कल पूरा भारत के जैनी 10 करोड़ नवकार महामन्त्र जप का लक्ष्य लिये प्रातः 9 से 10 एक साथ जाप कर भगवान महावीर का जन्म कल्याणक मनाएंगे ही लेकिन आज पूरे विश्व के साथ भारत मे भी कोरोना मरीज बढ़ते जा रहे है उस जंग को जीतने में सामूहिक एकता का परिचय दिया। नन्हे बच्चों ने रंगोली से भारत को जमीन पर उकेरा व लिखा जीतेगा भारत तो लगा उनकी प्रर्थना अवश्य ईश्वर तक पहुँचेगी। ढोली गली के युवाओं ने सड़क पर दीपोत्सव व गुलाब से लिखा हम जीतेंगे कोरोना से जंग तब नगर में माहौल दीपावली का सा हो गया चारों तरफ पटाखे, फुलझड़ियां व अनार जलने लगे। निश्चित कुछ दिन पूर्व थाली बजाने की रीत हो या आज दिप से जग रोशन करने की बात हो भारत एक है यहाँ किसी भी विपदा की उम्र लम्बी नही। हमारी अपील - हम जो भी करें फर्क नही पड़ता लेकिन जब हम देश को ध्यान में रखकर कुछ करते है तो जरूर फर्क पड़ता है इसलिये कोरोना से जितना है तो देश के लिये ही हमें आने वाले कुछ दिनों बेवजह बाहर निकलना बन्द करना होगा। आपस मे एक दूरी बनाकर हाथ जोड़कर जय जिनेन्द्र - जय श्री राम - दुआ सलाम करना ही होगा। किसी वस्तु आदि के स्पर्श करने के बाद अपने मुँह पर हाथ नही लगाते हुए पहले उसे धोना ही होगा। यकीनन अभीतक हमारी जाग्रति से कोरोना दूर है यह आधी जीत है आगे भी इसे पूरी तरह भगाना है तभी पूरी जंग जीती जा सकती है।

हनुमान जंयती पर वरिष्ठ समाजसेवी निलेष अषोक शर्मा एवं राकेष त्रिवेदी की ओर से गरीबांे और जरूरतमंदों को करवाया जाएगा भोजन
  • सांसद एवं भाजपा जिलाध्यक्ष ने सकल व्यापारी संघ के निःस्वार्थ सेवा कार्यों के लिए उन्हें आभार पत्र सौंपा
  • फर्जी पास खुद का बेनर लगाकर फल एवं सब्जी विक्रय करने वालों पर कंसा षिकंजा
jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा विगत 25 मार्च से कोरोना वायरस से रोकथाम हेतु शहर में लगे लाॅक डाउन के साथ प्रतिदिन गरीबों और जरूरतमंदों के लिए भोजन की व्यवस्था करने के साथ पशु-पक्षियों के लिए भी आहार-पानी आदि की प्रतिदिन निर्बाध रूप से व्यवस्था की जा रहीं है। व्यापारी संघ द्वारा हर जीवित प्राणी का ध्यान रखा जा रहा है। व्यापारी संघ के इस कार्य की शहर ही नहीं अपितु जिले में भी सर्वत्र प्रसंषा हो रहीं है। जिसके चलते हर वर्ग, संप्रदाय, समाज के लोग आगे बढ़कर इस कार्य हेतु संगठन को आवष्यक आर्थिक सहयोग भी प्रदान कर रहे है। इसी क्रम में 7 अप्रेल, मंगलवार को इस अनुपम एवं निःस्वार्थ भाव से हो रहे कार्य में शहर के प्रतिष्ठित बालाजी मोटर्स के निलेष अषोक शर्मा की ओर से 8 अप्रेल को हनुमान जयंती पर सभी गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट वितरण करवाने की घोषणा की गई। वहीं शहर के राजगढ़ नाका के समीप कृषि विभाग के पीछे मातंगी पारमार्थिक ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं प्रमुख ट्रस्टी राकेष त्रिवेदी की ओर से 8 अप्रेल को हनुमान जन्मोत्सव पर गरीबांे और जरूरतमंदों को भोजन के साथ मिठाई वितरण हेतु 21 हजार रू. का सहयोग प्रदान किया गया। 

सांसद एवं भाजपा जिलाध्यक्ष ने सौंपा आभार पत्र, कोरोना यौद्धाओं की दी संज्ञा
देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए 21 दिन के लाॅकडाउन के बीच झाबुआ शहर में अपनी निःस्वार्थ सेवाएं देते हुए इस बीच गरीबों और जरूतरमंदों के लिए प्रतिदिन निर्बाध रूप से निःषुल्क भोजन की व्यवस्था करने के फलस्वरूप सकल व्यापारी संघ के इस कार्य की प्रसंषा करते हुए रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर, भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा, युवा पार्षद नरेन्द्र राठौरिया, कार्यकर्ता अपित कटकानी आदि ने पैलेस गार्डन पहुंचकर सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष श्री राठौर एवं पूरी टीम को आभार पत्र सौंपा। जिसमें सकल व्यापारी संघ की पूरी टीम एवं जुड़े सेवाभावी सदस्यों को कोरोना से लड़ाई में महत्वपूर्ण सहयोग देने पर यौद्धाओं की संज्ञा दी गई।

फर्जी पास एवं बेनर लगाकर सब्जी-फल बेचने वालों पर प्रषासन करेगा कार्रवाई
इसी बीच सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’, वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल, सह-सचिव हरिष शाह लालाभाई, कोषाध्यक्ष राजेष शाह, अमित जैन, वरिष्ठ समाजसेवी अषोक शर्मा आदि ने शहर के अधिकृत एवं वर्षों से फल तथा सब्जी का व्यवसाय कर रहे व्यवसाईयों से अलग-अलग स्थानीय कृषि उपज मंडी प्रांगण एवं अन्य स्थानों पर सोषल डिस्टेनसिंग के पालन के साथ चर्चा की। जिसमें उन्हें हिदायत स्वरूप कहा कि व्यापारी संघ को लगातार षिकायत प्राप्त हो रहीं है कि शहर में कई सब्जी एवं फल व्यवसायी बिना हमारे या प्रषासन द्वारा जारी पास के फर्जी तरीके से पास बनाकर या अपने घर पर ही इमरजेंसी का बेनर बनाकर उसे ठेलगााड़ी या लोडिंग वाहनांे में लगाकर सब्जी और फल बेने का कार्य कर रहे है। प्रषासन के नियमों का भी खुली तरह से उल्लंघन किया जा रहा है। ऐसे लोगों को, आप व्यवसायी जो वर्षों से यह व्यवसाय करते हुए अधिकृत पास धारी है, उन्हें यह गलत तरीके से व्यवसाय करने से रोके, नहीं तो प्रषासन फर्जी तरीके से कार्य करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करेगा। ऐसा गलत तरीके से कार्य करना कहीं ना कहीं शहर के लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ भी खिलवाड़ करने जैसा है। आगामी दिनों में इस कारण यदि कोई भी हानि या किसी प्रकार का भी कोई हीनता होती है, तो इस कारण सभी को समान रूप से परेषानी का सामना करना पड़ेगा। फर्जी पास एवं फर्जी बेनर बनाकर सब्जी और फल बेच रहे ऐसे लोगों की जानकारी आप तुरंत जिला प्रषासन को दे, वह उचित कार्रवाई करेगा।

जिला आयुष विभाग ने मप्र में कोरोना संक्रमित मरीजों केे उपचारार्थ 1 लाख 24 हजार रू. मुख्यमंत्री राहत कोष में किए जमा,
103 अधिकारी-कर्मचारियों ने दिया अपने एक-एक दिन का वेतन
झाबुआ। संपूर्ण देष इन दिनों कोरोना जैसी जानलेवा एवं भयावह महामारी से जूझ रहा है। मप्र में भी लगातार इसके संक्रमित मरीज बढ़ते जा रहे है। विषेष रूप से इंदौर एवं भोपाल में कोरोना पाॅजीटिव मरीजों की संख्या में रेकार्ड तोड़ वृद्धि हुई है, ऐसे संक्रमित मरीजों की मद्द के लिए हर कोई आगे आ रहा है। इसी क्रम में जिला आयुष विभाग झाबुआ के सभी 103 अधिकारी-कर्मचारियों ने अपने एक-एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा किया है। जानकारी देते हुए जिला आयुष अधिकारी डाॅ. मीना भायल ने बताया कि देष में संकट की इस घड़ी में हमारा विभाग, जो भी हर संभव मद्द हो सकती है, वह करने के प्रयास कर रहा है। आयुष विभाग द्वारा भारत सरकार आयुष मंत्रालय के निर्देष पर सत्त जिलेभर के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक दवाईयों का निःषुल्क वितरण करने के साथ आयुर्वेदिक काढ़े का भी संपूर्ण जिले में चिकित्सालयों में षिविर लगाकर पिछले दिनों लोगांे को सेवन करवाया गया। दवाईयो के सेवन के साथ आयुर्वेदिक काढ़े का भी सेवन करने से हमारे शरीर कीे रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता काफी तेजी से बढ़ती है, जिससे कोई भी बिमारी का किटाणु या वायरस हमारे शरीर में तेजी से नहीं फैलती है। इन दवाईयों और काढ़े का हम यदि नियमित सेवन करे, तो कोरोना जैसी बिमारी का वायरस भी हमारे शरीर पर तेजी से अटैक नहीं कर पाएगा, और इससे हमारा बचाव भी हो सकेगा। इइनन गोली-दवाईयों के वितरण कार्य में जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय के समस्त स्टाॅफ सहित विभाग से जुड़े जिले से सभी अधिकारी-कर्मचारी अपनी सराहनीय सेवाएं दे रहे है।

1 लाख 24 हजार रू. की राषि सीएम राहत कोष में जमा की
इसी बीच जिला आयुष विभाग ने ‘‘मानव सेवा माधव सेवा’’ के मंत्र को साकार करते हुए जिले के विभाग से जुड़े करीब 103 अधिकारी-कर्मचारियों ने अपना मासिक वेतन आने के बाद एक-एक दिन का वेतन स्वेच्छा से आॅनलाईन ही कोषालय के माध्यम से मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करवाया। इस प्रकार कुल 1 लाख 24 हजार 400 रू. की राषि सीएम राहत कोष में कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचारार्थ जमा हुई है।

शासन के निर्देशों का पालन करते हुए मनाया शासननायक भगवान महावीर का जन्म कल्याणक
जैन समाज के चैबीसवे तीर्थंकर भगवान महावीर का जनम कल्याणक बड़ी ही सादगी से मनाया गया.
jhabua news
झाबुआ। नगर के दिगंबर जैन समाज ने शासन के निर्देशों का पालन करते हुए अपने अपने घरों से ही भगवान की पूजन अर्चना की... तथा सोशल डिस्टेसिंग को ध्यान में रखते हुए जीवदया के कार्य किए गए। सम्भवतः ये पहला अवसर होगा जब भगवान का जन्म के दौरान कोई बड़ा आयोजन नहीं हुआ। लोगों ने घरों से ही भक्ति नृत्य करके भगवान का जन्म कल्याणक मनाया। भगवान महावीर के पांचो महाव्रत अहिंसा, सत्य, अपरिग्रह, अस्तेय, ब्रह्मचर्य इस महामारी के समय में बहुत ही उपयोगी हैं। प्रातः काल मे नगर के दिगंबर जैन मंदिर में अभिषेक शांतिधारा के साथ सारी विधि विधान पूर्वक पूजा की गईं। लॉक डाउन का पालन करते हुए 2-3 लोगों ने मंदिर जी में पहुंच कर सारी क्रिया विधि की। इनके अलावा बाकी सभी समाज जनों ने अपने घरों में ही जाप व पाठ किए व घंटानाद किए इसके चलते परिवार के लोगों ने थाली मंजीरे बजा कर भगवान के जयकार लगाते हुए भगवान का पृथ्वी पर स्वागत किया।

जीवदया कर जियो और जीने दो का संदेश दिया
सायं काल में भगवान की भव्य आरती की एवं जाप किए घरों को रंगोली व दियों से सजाया तथा सकारात्मकता का प्रचार किया। सकल दिगंबर जैन समाज ने भगवान महावीर के बताये मार्ग पर चलने की शपथ ली।

’बिना संकेतक वाले रोड पर आए दिन होती है दुर्घटनाएं’

jhabua news
पिटोल । गत वर्ष लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाया गया पिटोल से झाबुआ पिटोल से राणापुर वाया मंडी मंडली डेकल चोरा भोयरा काला पीपल  वाया राणापुर  एवं झाबुआ को जोड़ने वाले रोड पर संकेतक नहीं होने से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है अभी तो लॉक डाउन चल रहा है इसलिए ट्रैफिक का दबाव कम है परंतु अभी भी इस रोड पर मोटरसाइकिल टकराने से दुर्घटनाएं हो रही है 2 दिन पूर्व चोरा चैकड़ी के पास अंधे मोड़ की वजह से दो मोटरसाइकिल में टक्कर होने से एक व्यक्ति की मौके पर मौत हो गई और दूसरी मोटरसाइकिल वाले के हाथ  पैर टूट गए अभी तो  लॉक डाउन चल रहा है परंतु लाक डाउन से पहले इस रोड पर झाबुआ राणापुर जाने के लिए बस  चार पहिया तीन पहिया वाहन दोपहिया वाहन सैकड़ों की संख्या में रोजाना झाबुआ और राणापुर के लिए चलते हैं वही राणापुर से दाहोद जाने के वाले व्यापारी बीमार आए दिन लोग इसी रोड से  आवागमन  करते हैं इस रोड पर दोनों तरफ झाड़ियां होने इस रोड पर दुर्घटनाएं होने का हमेशा अंदेशा बना रहता है लोक निर्माण विभाग दोनों तरफ की झाड़ियां कटवाए एवं रोड को साफ सुथरा बनाए  और तो और रोड के आसपास में बने घर वालों ने मिट्टी और पत्थरों से असंतुलित गति  अवरोधक बना रखे हैं इस वजह से भी दुर्घटनाएं होती है वैसी है अगर लोक निर्माण विभाग द्वारा अति शीघ्र संकेतक नहीं लगाई तो भविष्य में न जाने कितनी दुर्घटनाओं में लोगों की जानकारी होती है जान जा सकती है।

डॉ रामशंकर चंचल की वह जो साथ है कविता अब तमिल में भी

jhabua news
झाबुआ । प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल की कुछ दिनों पूर्व में विमोचित हुई ताजा कृति ष्वह जो साथ हैष् कि शीर्षक कविता ष्वह जो साथ हैष् तमिल में तमिल के संचालक सदस्य संयोजक चाहक रसिक पाठक तमिल के हिंदी प्रेमी प्रचारक यश अनंतकृष्णन द्वारा तमिल में अनुवाद किया गया यह हर्ष का विषय है कि 4 दिन पूर्व विमोचन उनकी ताजा कृति की ताजा रचना का तमिल में अनुवाद हुआ अभी तक डॉक्टर राम शंकर चंचल की तमिल में अनुवादित 10-12 कविताएं हो चुकी है। तमिल के अतिरिक्त भी अनेक भाषाओं में उनकी कविताओं का अनुवाद हो चुका है यह हर्ष का विषय है कि झाबुआ जैसे वनांचल में रहने वाले साहित्यकार डॉक्टर चंचल की कविताएं इतनी चर्चित व लोकप्रिय रहती है कि  उनका तमिल ,गुजराती, सिंधी,मराठी, भीली आदि भाषाओं में आए दिन अनुवाद होता है ।यह प्रदेश व शहर के लिए गर्व का विषय है।

च्डन्ल् के हितग्राहियो से अपील

झाबुआ । कोराना वायरस; (ब्वअपक 19द्ध के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पेैकेज के तहत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के पात्र हितग्राहियो को माह अप्रैल, मई व जून-2020 तक गैस सिलेण्डर (14.2 ज्ञळ एवं 5 ज्ञळ) रिफिल करवाने के लिये ग्राहको के सब्सिडी वाले खाते में एक माह (अप्रैल-2020) की राशि अग्रिम रूप से भारत सरकार द्वारा जमा की गई है, जिसका आहरण कर हितग्राही 14.2 ज्ञळ  एवं 5 ज्ञळ के गैस सिलेण्डर रिफिल करवा सकते है । आगामी माह मई व जून-2020 के लिये उस समय प्रचलित दर पर हितग्राही स्वयं के व्यय से गैस सिलेण्डर रिफिल करवा सकते हेै, जिसकी राशि भारत सरकार द्वारा संबंधित के खाते में जमा कराई जायेगी।    कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने अवगत कराया कि गैस सिलेण्डर बुकिंग के लिए हितग्राही आय.आर.एस मोबाईल एप/इण्डियन आयल व्छम् एप/पेटीएम एप एवं cx.indianoil.in आदि पर बुकिंग कर सकते है। जिन हितग्राही के पास मोबाईल नही है वह गैस वितरक के काउन्टर पर निर्धारित प्रारूप में जानकारी भरकर भी बुकिंग करवा सकते है । 5 ज्ञळ के गैस सिलेण्डर वाले हितग्राही माह में 03 बार गैस सिलेण्डर रिफिल करवा सकेगें । तथा 14.2 ज्ञळ वाले हितग्राही माह में एक बार ही गैस सिलेण्डर रिफिल करवा सकेगें ।

सभी जिलों में टोटल लॉक डाउन सुनिश्चित किया जाए रू मुख्यमंत्री श्री चैहान 
लॉकडाउन का  उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश  मुख्यमंत्री श्री चैहान ने वीडियों कॉन्फ्रेस से जिलों को दिए निर्देश
झाबुआ, । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने सभी जिलों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से निर्देश दिए हैं कोरोना संक्रमण रोकने के लिए प्रदेश के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक अपने जिले में टोटल लॉक डाउन सुनिश्चित करें। आदेशों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई हो। यदि कोई कोरोना संक्रमण को छुपाता है अथवा जांच में सहयोग नहीं करता है, तो यह गंभीर अपराध होगा।  ऐसे लोगों के विरुद्ध एफ.आई.आर दर्ज करें और जेल भेजें। कार्य में लापरवाही करने वालों के विरुद्ध भी कार्रवाई करें। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कोरोना की स्थिति एवं इससे निपटने के लिये की जा रही व्यवस्थाओं की जिलेवार एवं संभागवार समीक्षा की तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने रबी उपार्जन व्यवस्था की भी जिलेवार समीक्षा की।

11 मरीजों का दूसरा सैंपल नेगेटिव
संभाग आयुक्त इंदौर श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि आज 11 कोरोना मरीजों का दूसरा सैंपल भी नेगेटिव आ गया है तथा उनको डिस्चार्ज किया गया है। भर्ती मरीजों में से 116 मरीजों की हालत अच्छी है तथा कल से 12 से 15 व्यक्ति रोज डिस्चार्ज होंगे। कलेक्टर भोपाल ने बताया कि भोपाल को टोटल लॉक डाउन कर दिया गया है। आदेशों का पालन न करने वाले 630 व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है।

घर-घर सब्जी दूध सप्लाई
उज्जैन कलेक्टर ने बताया कि जिले में लॉकडाउन के दौरान घर-घर सब्जी, दूध और राशन सामग्री पहुंचाने की सुचारू व्यवस्था की गई है। उज्जैन में कोरोना के 8 प्रकरणों में से 6 प्रकरण एक ही परिवार के हैं, सभी की हालत ठीक है।

8 में से 3 की छुट्टी
जबलपुर जिले ने बताया कि वहां 8 कोरोना मरीजों में से 3 की तबीयत ठीक होने से उनकी छुट्टी कर दी गई है। कल-परसों 2 मरीजों की और छुट्टी हो जाएगी। शेष तीन की हालत भी अच्छी है। 

एक डिस्चार्ज दूसरा एक-दो दिन में हो जाएगा
ग्वालियर ने बताया कि वहां के 2 कोरोना मरीजों में से एक को डिस्चार्ज कर दिया गया है तथा दूसरे को भी एक-दो दिन में डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। मुरैना में एक ही परिवार के 12 लोग संक्रमित हैं। सभी की स्थिति ठीक है। शिवपुरी के 2 मरीजों में से एक को डिस्चार्ज कर दिया गया है, दूसरे मरीज की कल रिपोर्ट आ जाएगी।

आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति जारी रहे
मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस ने संभागायुक्तों और जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि टोटल लोक डाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बनी रहनी चाहिए। साथ ही, सभी मालवाहक वाहन तथा उनके खाली वाहनों को भी न रोका जाए। ऑनलाइन सेवाएं देने वाले वस्तुओं के वाहनों को भी नहीं रोका जाए। लॉजिस्टिक वाहनों को केंद्रीकृत पास जाने की व्यवस्था भी की जा रही है।

फसल कटाई जारी रहे
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में किसानों को फसल कटाई की सुविधा दी जाए। इसके लिए हार्वेस्टर, ट्रैक्टर आदि को ना रोका जाए तथा इनकी मरम्मत, सर्विसिंग आदि की भी व्यवस्था की जाए।

निर्बाध रहे बिजली की आपूर्ति
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि किसानों को कृषि कार्य के लिए बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। यदि ट्रांसफार्मर खराब है, तो उसे तुरंत बदला जाए। बकाया बिल का भुगतान बाद में हो जाएगा।

कोई भूखा न सोए
मुख्यमंत्री ने बताया कि शासन द्वारा जरूरतमंदों को भोजन एवं खाद्यान्न की पर्याप्त व्यवस्था प्रत्येक जिले में की गई है। इसके लिए हेल्प डेस्क और हेल्पलाइन नंबर 181 कार्य कर रही है।  जिलों में कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए। हेल्प लाइन नंबर पर भोजन प्राप्त करने वाले तथा भोजन देने वाले दोनों संपर्क कर सकते हैं।

इलाज के लिए मना न करें निजी अस्पताल
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जिलों के निजी अस्पताल इलाज के लिए मना ना करें अन्यथा उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी। सरकारी अस्पताल को कोविड अस्पताल के रूप में चिन्हित करें। नागरिकों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और यूनानी दवाओं का निरूशुल्क वितरण किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में जिला आपदा प्रबंधन समूह बनाए जाएं। कोरोना आपदा कार्य के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सेकंड लाइन तैयार की जाए। लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जाए। होम मेड मास्क का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कलेक्टर सुनिश्चित करें कि उनके जिले के हेल्प लाइन नंबर प्रभावी कार्य करें। मुख्यमंत्री चैहान ने सभी जिलों को निर्देश दिए कि रबी फसलों के उपार्जन की सारी व्यवस्थाएं करें।  आगामी 15 अप्रैल से उपार्जन कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। अतः वे अपने-अपने जिलों में उपार्जन के लिए सारी आवश्यक व्यवस्थाएं कर ले। अधिक से अधिक समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र बनवाएं तथा एसएमएस के माध्यम से नियत दिनांक पर ही किसान  को बुलाएं। जिससे खरीदी केंद्रों पर भीड़ न हो। परिवहन की व्यवस्था गत वर्ष त्रुटिपूर्ण थी, इस बार अच्छी हो।

राज्य, संभाग एवं जिला स्तरीय कंट्रोल रूम
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि रबी उपार्जन के संबंध में किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिए राज्य, संभाग एवं जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाए जाएं।   योजनाओं का पैसा निकालने में दिक्कत ना आए। उन्होंने कलेक्टर्स से कहा कि केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन्न शासकीय योजनाओं की राशि हितग्राहियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। बैंकों से यह राशि निकालने में हितग्राहियों को दिक्कत ना आए इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि बैंकों में अनावश्यक भीड़ न लगे। झाबुआ एनआई सी कक्ष में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डाॅ. अभयसिंह खराडी, डिप्टी कलेक्टर एलएन गर्ग, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रदेश में रबी फसल¨ं का समर्थन मूल्य पर उपार्जन 15 अप्रैल से किसान¨ं की सहायता के लिये अधिकाधिक खरीदी केन्द्र ख¨लने के निर्देष

झाबुआ। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह च©हान ने कहा है कि प्रदेश में 14 अप्रैल क¨ लाॅक डाउन खुलना संभावित है। इसके बाद 15 अप्रैल से प्रदेश में रबी उपार्जन का कार्य प्रारंभ किया जायेगा। उन्ह¨ंने कहा कि 31 मई तक उपार्जन कार्य समाप्त कर लेना है। समय कम है। अतः ऐसी व्यवस्था करें, जिससे किसान¨ं की गेहूं, चना, सरस¨ं अ©र मसूर फसलें समर्थन मूल्य पर सुगमता से खरीदी जा सकें। श्री च©हान ने निर्देश दिये कि प्रदेश में अधिक से अधिक खरीदी केंद्र ख¨ले जाएं। इन केन्द्र¨ं पर आवश्यकतानुसार अन्य विभाग¨ं के अमले की सेवाएँ भी ली जाएं। श्री च©हान ने कहा कि वर्तमान में क¨र¨ना संकट के चलते इंद©र, भ¨पाल, उज्जैन के शहरी केंद्र¨ं पर 15 अप्रैल से उपार्जन प्रारंभ नहीं ह¨ पाएगा। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता क¨ वीडिय¨ के माध्यम से यह जानकारी दी।

मिशन के रूप में करें खरीदी कार्य
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि कर¨ना संकट के चलते इस बार रबी उपार्जन कार्य क¨ एक मिशन के रूप में किया जाना है। इससे जुड़ा शासकीय अमला, सहकारी समितियां, मजदूर, हम्माल आदि सभी पूरे सेवा भाव से समर्थन मूल्य खरीदी का कार्य करें।

एसएमएस मिलने पर ही आएं किसान
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि खरीदी केंद्र¨ं पर भीड़ न लगे, इस बात का इस बार विशेष विशेष ध्यान रखा जाना है। इसके लिए यह आवश्यक है कि किसान¨ं क¨ एसएमएस. अ©र अन्य सूचना माध्यम¨ं से सूचना दी जाए कि उन्हें किस दिन खरीदी केंद्र पर फसलें बेचने आना है। किसान उसी दिन अपनी फसल बेचने ख़रीदी केंद्र पर आएं।

समर्थन मूल्य पर 100 लाख एमटी गेहूं की खरीदी
मुख्यमंत्री श्री च©हान ने कहा कि इस बार लगभग 100 लाख एमटी गेहूं तथा 10 लाख एमटी  चना, मसूर, सरस¨ं की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जानी है। श्री च©हान ने निर्देश दिये कि खरीदी केंद्र¨ं पर बारदाना, हम्माल, मजदूर, परिवहन भंडारण आदि सभी व्यवस्थाएं अच्छी से अच्छी की जाएं। उन्ह¨ंने कहा कि पिछले वर्ष परिवहन की बहुत समस्या आई थी। श्री च©हान ने इस बार परिवहन की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये कहा। उन्ह¨ने कहा कि जिन पुराने परिवहन कर्ताअ¨ं के रिकाॅर्ड खराब हैं, उन्हें इस बार न लगाया जाए।

पी पी बैग्स से ह¨गा उपय¨ग
प्रमुख सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभ¨क्ता संरक्षण श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि जूट के ब¨र¨ं की अनुपलब्धता के कारण इस बार पीपी बैग में ही खरीदी का कार्य किया जाएगा। उन्ह¨ंने कहा कि वर्तमान में हमारे पास 64 लाख मीट्रिक टन खरीदी के लिए पीपी बैग उपलब्ध हैं। साइल¨ केंद्र¨ं में  खरीदी क्षमता 9 लाख टन है। पीपी बैग्स खरीदी के आदेश जारी किए जा चुके हैं। प्रदेश में 115 लाख मीट्रिक टन रबी फसल¨ं की खरीदी के लिए पीपी बैग्स की व्यवस्था कर रहे हैं।

4 हज़ार समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र
श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया गत वर्ष प्रदेश में 3545 खरीदी केंद्र थे, जिन्हें बढ़ाकर इस वर्ष 3813 कर दिया गया है। इसके अलावा नए केंद्र भी बनाए जा रहे जा रहे थे। कुल खरीदी केंद्र¨ं की संख्या 4000 तक ह¨ जाएगी। वीडिय¨ं कान्फ्रेंस में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस एवं सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। झाबुआ एनआई सी कक्ष में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डाॅ. अभयसिंह खराडी, डिप्टी कलेक्टर एलएन गर्ग, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोरोना संकट से निपटने के लिए कड़ाई से करना होगा पाबंदियों पर अमल - मुख्यमंत्री श्री चैहान

झाबुआ,। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा है कि कोरोना संकट से निपटने के लिए हम सबको पाबंदियों पर कड़ाई से अमल करना होगा। उन्होंने कहा कि समस्या को बढ़ने से रोकने के लिए हमें सभी जरूरी कदम उठाने होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बाहर से आए कुछ लोगों की वजह से भोपाल में समस्याएं बढ़ी हैं। हमें हर हाल में भोपाल को हॉटस्पॉट बनने से रोकना होगा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान बिना अपरिहार्य कारण के बाहर निकलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। समस्या बड़ी है तथा इसे और अधिक व्यापक रूप लेने से रोकना होगा। किसी भी व्यक्ति को उसकी नासमझी से समस्याओं में इजाफा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। श्री चैहान ने कहा कि व्यापक जनहित में हम सभी को काम करना होगा और थोड़ी-बहुत असुविधाएं भी बर्दाश्त करनी होगी। 

मुख्यमंत्री ने आशा कार्यकर्ताओं से भी बात की
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने आज स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत आशा कार्यकर्ता, ए.एन.एम. तथा स्टाफ नर्स से टेलीफोन पर बातचीत कर कोरोना नियंत्रण के लिए जमीनी स्तर पर हो रहे काम की जानकारी ली। श्री चैहान ने आशा कार्यकर्ता बीनू सोनू से मैदानी स्थितियों के बारे में ब्यौरा लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के जमीनी अमले का मौजूदा हालात में किया जा रहा काम तारीफ के काबिल है। झाबुआ एनआई सी कक्ष में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डाॅ. अभयसिंह खराडी, डिप्टी कलेक्टर एलएन गर्ग, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: