सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 08 अप्रैल

बिना सुरक्षा उपकरण सैकड़ों आशाएं जान को जोखिम में डाल कर रहीं है काम  चलाया जा रहा है जिले में कोरोना के खिलाफ  व्यापक अभियान
सुरक्षा उपकरण और 5 हजार रुपये मासिक की आर्थिंक सहायता देने की आशाओं ने की शासन से मांग 
सीहोर। सैकड़ों आशा ऊषा और सहयोगियां बिना सुरक्षा उपकरणों के ही कोविद-19 की महामारी के खिलाफ  स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर जिले भर में काम कर रहीं है। कोरोना के विरूध अभियान में सबसे अग्रिम पंक्ति के मैदानी अमले के रूप में आशा ऊषा सहयोगी घर घर पहुंचकर अपनी जान को जोखिम में डाल कर कत्र्तव्य निभा रहीं है।  फील्ड में काम कर रही आशा ऊषा सहयोगियों व आंगनवाडी कर्मियों के पास  बचाव के लिये गुणवत्तापूर्ण मास्क, हेन्ड ग्लब्स दस्ताने, एप्रेन गाउन, सैनिटाईजर, हेण्ड वाथ आदि भी उपलब्ध नहीं कराए जा रहे है। आशा ऊषा सहयोगियों के द्वारा लगातार सरकार से उक्त सामग्री उपलब्ध कराने की मांग की जा रहीं है लेकिन सरकार के द्वारा आशा ऊषा सहयोगियों व आंगनवाडी कर्मियों की लगातार अनदेखी की जा रहीं है।  शासन आम लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचने के लिये घर  के अंदर ही रहने व इसे सुनिश्चित करने के लिये बल का प्रयोग भी कर रहा है, ठीक उसी वक्त जनता के बचाव के लिये केवल एक जुगाडू मास्क लगाकर यह कर्मी गांव एवं शहर में घर घर जाकर काम कर रही है। आशायें लगातार सर्वे करने के साथ प्रत्येक परिवार व व्यक्ति के स्वास्थ्य के सम्बन्ध में नियमित रूप से देखरेख करने के साथ स्वास्थ्य खराब होने की स्थिति में उनका तापमान नापने व अन्य जानकारियां लेकर स्वास्थ्य विभाग को दे रही है। दिन भर, घर घर, घूम घूम कर काम कर रही आशाओं के परिवार सुरक्षा को लेकर और अधिक चिंतित है। लेकिन बार बार मांग किये जाने के बाद भी इन मैदानी कार्यकर्ताओ को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने में सरकार और विभाग असफल रहा है। आशा ऊषा आशा सहयोगी एकता यूनियन मध्य प्रदेश सीटू  प्रदेश अध्यक्ष ए टी पदमनाभन  ने कहा की कोरोना के खिलाफ अभियान में लगी आशा ऊषा सहयोगी को छोड कर सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को वेतन मिलता है। लेकिन महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभानी वाली आशाओं को सरकार केवल 2 हजार रुपये मासिक दे रही है। अन्य राज्यों में सरकार आशाओं को अपनी ओर से अतिरिक्त वेतन दे रही है, लेकिन मध्य प्रदेश सरकार अपनी ओर से आशाओं को कुछ भी नही दे रही है।  आशा ऊषा आशा सहयोगी एकता यूनियन मध्य प्रदेश सीटू ने मंगलवार 7 अप्रैल को पुन: मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा मिशन संचालक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्य प्रदेश को स्मरण पत्र पे्रषित कर प्रदेश भर में आशा ऊषा सहयोगियों एवं आंगनवाडी कर्मियों को खुद को इस महामारी से संक्रमित होने से बचाने मास्क, हेन्ड ग्लव्स दस्ताने, सैनिटाईजर हेण्ड वाश एवं गाउन एप्रोन सहित सुरक्षा उपकरण तुरन्त मुहैया कराने, आशा ऊषा सहयोगियों को राज्य सरकार की ओर से कम से कम 5 हजार रुपये मासिक का अतिरिक्त वेतन आर्थिक सहायता प्रदान करने की की मांग की है। 

कलेक्टर ने नसरुल्लागंज क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गांवों का किया निरीक्षण

sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने बुधवार को नसरुल्लागंज के एक दर्जन से अधिक गांवो का दौरा कर कोरोना संक्रमण को रोकने जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे हैं प्रयासों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने जिले में बाहर से आने वाले  लोगों का लगातार स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने मजदूर वर्ग के निराश्रितों के लिए खाद्य सामग्री आदि की व्यवस्थाओं का जाएजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि लॉकडाउन के दौरान किसी को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जो गांव में बाहर से आए हैं उनका स्वास्थ्य विभाग द्वारा सतत स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। यह स्वास्थ्य परीक्षण चार चरणों में पूरा किया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक दो बार स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। आगामी दिनों में और दो बार कोरोना संक्रमण के संबंध में स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर एक-एक क्विंटल राशन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है, ऐसे लोग जिनके पास राशन नहीं हैं वे पंचायत के माध्यम से राशन प्राप्त कर सकते हैं। कलेक्टर श्री गुप्ता ने अपने नसरुल्लागंज दौरे के साथ-साथ क्षेत्र के 12 अन्य गांव का भी भ्रमण किया। इनमें बड़ागांव, जामुनिया, धौलपुर गोपालपुर आदि गांव सम्मिलित हैं। उन्होंने पंचायत स्तर के स्वास्थ्य कर्मियों से भी चर्चा की और उनके द्वारा किए जा रहे हैं कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी मांगी। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री गुप्ता ने राशन की दुकानों पर नियमित रूप से राशन प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसान सम्मान निधि, जनधन योजना, पेंशन, छात्रवृत्ति आदि की राशि के बारे में जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी प्रकार की राशियां लोगों के बैंक खातों में प्रदाय की जाए। इस मौके पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्चकर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रबतिधि उपस्थित थे।

जिले में 38 जांच दलों ने की 2556 लोगों की जांच

नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण बीमारी के रोकथाम एवं बचाव के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं एवं राज्य स्तर पर जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन पूर्ण गंभीरता से किया जा रहा है। जिले में 07 अप्रैल को 38 कार्यरत दलों द्वारा 200 गांव एवं शहरी वार्डों में कुल 2556 नागरिकों की जांच की गई। जिले में नोवल कोरोना वायरस की स्थिति के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि 07 अप्रैल 2020 की स्थिति में विदेश भ्रमण कर जिले में आए हुए यात्रियों की संख्या 202 है जिसमें से सभी यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। इसी प्रकार 07 अप्रैल को अन्य राज्यों से आए हुए यात्रियों की संख्या 44 तथा कुल 2974 है जिनमें सभी का परीक्षण किया जा चुका है। सीएमएचओ ने बताया कि 07 अप्रैल को अन्य जिलों से आए हुए यात्रियों की संख्या 2512 तथा कुल 18756 है जिनमें सभी का स्वास्थ्य परीक्षण हो चुका है। 07 अप्रैल को होम क्वारेंटाईन किए गए व्यक्तियों की संख्या 2556  है तथा कुल होम क्वारेंटाईन किए गए व्यक्तियों में कुल 18644 शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जांच के लिए कुल 41 सेंपल भेजे गए हैं। जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या संख्या शून्य है तथा कोरोना निगेटिव की संख्या 23 है।   सीएमएचओ ने बताया कि विभाग द्वारा टेलीमेडिसिन मो.नंबर 07562-401259 जारी किया गया है जिसमें होम क्वारेंटाअर्न किए गए व्यक्ति व्हाटसएप, ऑडियो काल, वीडियो काल एवं zoom/skype के माध्यम से संपर्क कर चिकित्सीय सलाह ले सकते हैं। जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नं. 9893635076 पर संपर्क कर नोवल कोरोना वायरस के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।  

स्वास्थ्य कर्मियों को हाइड्रोक्लोरोक्विन दवा लेने की सलाह

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएँ ने स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिये हाइड्रोक्लोरोक्विन दवा लेने की सलाह दी है। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिये इसे उपयोगी पाया गया है। आईसीएमआर द्वारा कोरोना के प्रभावित अथवा संभावित व्यक्तियों की चिकित्सालयों में देखभाल करने वाले सभी लक्षणविहीन स्वास्थ्य कर्मियों को यह दवा लेने की अनुशंसा की गई है। चिकित्सालयों में कोविड-19 के उपचार और देखभाल में लगे डॉक्टर, नर्सिंग स्टॉफ, पैरामेडिकल स्टॉफ को चिकित्सकीय परामर्श के बाद यह दवा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम में मदद करेगा एमपी व्हॉट्सएप हेल्पडेस्क और फेसबुक मैसेंजर
जनसम्पर्क विभाग, मध्यप्रदेश द्वारा फेसबुक की मदद से तैयार की हेल्पडेस्क व्हॉट्सएप नंबर +917834980000 पर लिखें Hi, जानकारियां पाएं
कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण और रोकथाम के मध्यप्रदेश सरकार के प्रयासों को अब और बल मिलेगा। प्रदेशवासियों में कोविड-19 महामारी की रोकथाम के प्रति जन-जागरूकता लाने और शासन तक जनता की सीधी पहुंच बनाने के लिए जनसम्पर्क विभाग द्वारा फेसबुक के सहयोग से एमपी गर्वन्मेंट कोरोना व्हॉट्सएप इन्फोडेस्क और विभाग के आधिकारिक फेसबुक मैसेंजर चैटबॉट को तैयार कराया गया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कोरोना व्हॉट्सएप हेल्पडेस्क(+917834980000) और मैसेंजर चैटबॉट की जानकारी प्रदेशवासियों से साझा की। जनसम्पर्क विभाग के COVID-19 हेल्पडेस्क और चैटबॉट की मदद से कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल पर व्हॉट्सएप और एफबी मैसेंजर के जरिए आसानी से कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेगा। जनसम्पर्क विभाग का यह हेल्पडेस्क व चैटबॉट फेसबुक की मदद से तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर एमपी गर्वन्मेंट कोरोना व्हॉट्सएप इन्फोडेस्क और जनसम्पर्क विभाग के आधिकारिक फेसबुक मैसेंजर चैटबॉट के बारे में  जानकारी साझा की। आमजन की सुविधा के लिए उन्होंने अपनी पोस्ट में हेल्पडेस्क की लिंक भी साझा की है। श्री चौहान ने इस कार्य के लिए फेसबुक को धन्यवाद दिया है। एक क्लिक पर मिलेगी कोरोना संक्रमण से जुड़ी ये जानकारी-   एमपी कोरोना व्हॉट्सएप हेल्पडेस्क और जनसम्पर्क एमपी एफबी मैसेंजर चैटबॉट की मदद से कोरोना वायरस संक्रमण के कारण व लक्षण, बरती जाने वाली सावधानियां व बचाव के उपाय, अस्पतालों में दी जा रही सुविधाएं, हेल्पलाइन नंबर आदि की पुख्ता जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। इसके अलावा कोरोना से जुड़ी अपडेट लेने व आमजन द्वारा योगदान करने संबंधी लिंक भी हेल्पडेस्क और चैटबॉट में मिलेगी। एमपी कोरोना व्हॉट्सएप हेल्पडेस्क : इस तरह करें इस्तेमाल-  एमपी गर्वन्मेंट कोरोना व्हॉट्सएप इन्फोडेस्क के जरिए मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण व रोकथाम संबंधी जानकारी ली जा सकेगी। इसके लिए आपको अपने व्हॉट्सएप से मोबाइल नंबर +917834980000 पर Hi टाइप कर भेजना होगा और दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। इसके अलावा https://wa.me/+917834980000?text=Hi लिंक पर क्लिक करके भी कोरोना व्हॉट्सएप हेल्पडेस्क से संपर्क किया जा सकता है। जनसम्पर्कएमपी फेसबुक मैसेंजर कोरोना चैटबॉट : इस तरह करें उपयोग- फेसबुक मैसेंजर के जरिए कोरोना चैटबॉट का उपयोग करने के लिए आपको फेसबुक पर जनसम्पर्क मध्यप्रदेश के आधिकारिक पेज https://www.facebook.com/jansampark. madhyapradesh/ पर जाना होगा और दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। इसके अलावा आप m.me/jansampark.madhyapradesh लिंक के जरिए भी सीधे फेसबुक मैसेंजर कोरोना चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सीहोर में 10 केन्द्रों पर समर्थन मूल्य की खरीदी आज से प्रारंभ
रबी विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन के समय उपार्जन कार्य में संलग्न सेवा युक्तों की कोविड़-19 से बचाव के निर्देश
रबी विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन का कार्य सीहोर साईलो के 10 केन्द्रों पर 9 अप्रैल 2020 से  प्रारम्भ किया जा रहा है। जिन केन्द्रों पर उपार्जन का कार्य प्रारंभ होगा उनमें प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मुंगावली (कोड क्रमांक 52029001), सहकारी समिति सीहोर बिजोरी (कोड क्रमांक 52029002), सहकारी समिति पचामा थुना (कोड क्रमांक 52029003), प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति नापलाखेड़ी (कोड क्रमांक 52029004 एवं 52029005), प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति सीहोर मंडी (कोड क्रमांक 52029006), प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति उलझावन (कोड क्रमांक 52029007), प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति खण्डवा (कोड क्रमांक 52029067), प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति चंदेरी (कोड क्रमांक 52029109), प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति खामलिया (कोड क्रमांक 52029114) शामिल हैं। उपार्जन कार्य के लिए विपणन सहकारी संस्थाओं/प्राथमिक कृषि साख, सहकारी संस्थाओं को गेहूँ उपार्जन केन्द्रों पर लगभग 30 से 80 के बीच विभिन्न कर्मचारी एवं मजदूरों नियोजित होंगे। बड़ी संख्या में किसान भी उपार्जन के दौरान उपार्जन केन्द्र पर उपस्थित होगे। स्थिति को देखते हुए उपार्जन के दौरान उपार्जन कार्य में संलग्न कर्मचारियों, मजदूरों एवं किसानों को कोविड- 19 के संक्रमण से बचाने के लिए उपाय किया जाना आवश्यक है। शासन के निर्देशानुसार उपार्जन केन्द्रों पर संलग्न कर्मचारियों, मजदूरों एवं किसानों में कोविड़ 19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए ऐसे कर्मचारियों, मजदूरों एवं किसानों का कोविड़ के लक्षण बचाव के उपाय से संबंधित समुचित जानकारी उपलब्ध कराये और इस संबंध में एक पूर्ण प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जाए। प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर इस संबंध में एक पूर्ण पैकेज की व्यवस्था की जाए। जिसमें मास्क, सेनेटाईजर आदि उपलब्ध कराये जाए एवं उन्हे सोशल डिसटेंसिग के महत्व से अवगत कराते हुए, उपार्जन का कार्य संपादित कराया जाए। उपार्जन के कार्य प्रारम्भ करने के पूर्व उपार्जन केन्द्रों में संलग्न मजदूरों एवं कर्मचारियों की मेडिकल जांच करा ली जाए और यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि कोई भी ऐसा सेवायुक्त मजदूर उपार्जन केन्द्र पर संलग्न न है। जिसकी मेडिकल जांच न की गयी हो और उसे कोविड़-19 के संक्रमण से मुक्त न पाया गया हों।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा-पुलिस हमारी रियल हीरो
मुख्यमंत्री ने किया पुलिस फोर्स का अभिनंदन और बढ़ाया हौसला
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना से जंग में पूरी मुस्तैदी से मोर्चे पर डटी पुलिस फोर्स का मनोबल बढ़ाया और अपनी फोर्स का आभार भी व्यक्त किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना महामारी के संक्रमण के बीच अपनी और अपने प्रिय परिवार जनों की चिंता छोड़ मोर्चे पर डटे पुलिस जवानों को रियल हीरो की संज्ञा भी दी।  मुख्यमंत्री ने गत दिवस  भोपाल के ऐशबाग थाना प्रभारी श्री अजय नायर के माध्यम से प्रदेश की पुलिस के  जज्बे और कर्त्तव्य परायणता का अभिनंदन किया और विषम परिस्थितियों में जनता की सेवा के लिए धन्यवाद दिया।  उन्होंने पुलिस की आपातकालीन परिस्थितियों में लिए जाने वाले कार्यों की सराहाना की। साथ ही सभी पुलिस कर्मियों का हौसला अफजाई के साथ-साथ उन्हें सेनेटाइजिंग किट के उपयोग के साथ पर्याप्त सावधानी बरतने की समझाइश भी दी।  मध्य प्रदेश पुलिस के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए चिंतित मुख्यमंत्री ने फ़ोन पर जाना थाना प्रभारी ऐशबाग का हाल, मुख्यमंत्री ने बात शुरू करते ही पहला सवाल पूछा - "क्या आप ड्यूटी पूरी करते हुए स्वस्थ है ?" थाना प्रभारी द्वारा स्वयं और अपने पूरे स्टाफ को स्वस्थ होना बताया। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हम और प्रदेश की जनता पुलिस के सभी शासकीय सेवकों का अभिनंदन करते है कि वे इस कठिन परिस्थिति में  कोरोना जैसी  महामारी से लड़कर जनता को बचाने का कार्य कर रहें है।  उन्होंने मध्य प्रदेश पुलिस को मध्य प्रदेश का रियल हीरो बताया और आश्वस्त किया कि मध्य प्रदेश की पूरी जनता उनके साथ है। उन्होंने कहा प्रदेश की साढ़े 7 करोड़ जनता आप  सबकी ऋणी है। इसके साथ ही उन्होंने  पुलिस को ड्यूटी के दौरान अपना स्वास्थ बनाए रखने के लिए सभी होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक दवाइयों के साथ-साथ मेडिकल किट का उपयोग करने की और चैकिंग और पूछताछ की कार्यवाही के दौरान सोशल डिस्टेंस के नियमो का पालन करने की समझाईश दी। उन्होंने चिंता जताई  कि पुलिस के साथी प्रदेशवासियो को संक्रमण से बचाने में खुद संक्रमित हो रहे है इसलिए इस संक्रमण से बचाव के सभी तरीको का उपयोग करे। मुख्यमंत्री ने थाना प्रभारी के माध्यम से पूरे मध्य प्रदेश की पुलिस की हौसला अफजाई की है। ऐसी आपातकालीन और कठिन परिस्थितियों में मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं आगे आकर उत्साहवर्धन करके नेतृत्व का जो उदाहरण पेश किया है वो निश्चित ही आगे पथप्रदर्शक का कार्य करता रहेगा

महिला स्व सहायता समूह ने घर घर पहुंचकर बच्चों को किया गेंहू और चावल का वितरण 

sehore news
सीहोर। महिला स्व सहायता समूह की कार्यकर्ताओं ने शासकीय माध्यमिक शाला नौनीखेड़ी में पढऩे वालें बच्चों के घर घर पहुंचकर बुधवार को गेंहू और चावल का वितरण किया। जनपद पंचायत क्षेत्र सीहोर अंतर्गत ग्राम पंचायत मगरखेड़ा के ग्राम नौनीखेड़ी में महिलाओं के द्वारा संचालित स्वयंसेवी समूह संचालित किया जा रह िहै।  महिला स्व सहायता समूह अध्यक्ष रेणू विश्वकर्मा ने बताया की जनपद पंचायत के निर्देश पर शासन के द्वारा शासकीय स्कूल में माध्यहन भोजन ग्रहण करने वाले बच्चों के मान से गेंहु और चावल उपलब्ध कराए गया। कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण बच्चों के ग्रामीण माता पिता मजदूरी पर भी नहीं जा पा रहे है। प्रति बच्चा दो किलो गेंहु और एक किलो चावल का वितरण समूह की महिला सदस्याओं और कार्यकर्ताओं के द्वारा सौ से अधिक परिवारों में वितरण किया गया। 

कोई टिप्पणी नहीं: