मेरी सरकार, मेरा अभिमान" किताब, 75 योजनाओं की किताब का लोकार्पण! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 23 जून 2023

मेरी सरकार, मेरा अभिमान" किताब, 75 योजनाओं की किताब का लोकार्पण!

Meri-sarkar-mera-abhiyan-book-inaugration
नई दिल्ली, भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और स्कीम की उपलब्धियों को जनता जनार्दन के दर दर और घर घर पहुंचाने के लिए राजधानी दिल्ली में पुस्तिका का लोकार्पण हुआ।  ‘मेरी सरकार मेरा अभिमान' के तहत भारतीय वित्तीय सलाहकार समिति के इस समारोह में स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर सरकार की 75 प्रमुख योजनाओं की पुस्तक का लोकार्पण हुआ। भाजपा के आर्थिक मामलों के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल और कारपोरेट कार्य मंत्रालय से सम्बद्ध विनिधानकर्ता शिक्षा और संरक्षण निधि प्राधिकरण (आईईपीएफ) के मानद सदस्य गोपाल कुमार वी आर ने मिलकर ये किताब लिखी है। किताब का मकसद 75 प्रमुख योजनाओं को सरल और सामान्य भाषा में एक साथ प्रस्तुत करना है ताकि आम जनता को इनके बारे में पता चल सके और वो उनका लाभ उठा सकें। इस अभियान के अगले चरण में सोशल मीडिया और प्रत्यक्ष संपर्क के जरिये 75 लाख लोगों तक पहुंचने का एक बड़ा लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने कहा कि भाजपा सरकार ने 22 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के साथ लोगों के कल्याण और सशक्तिकरण के लिए उपलब्धि प्राप्त करके अद्भुत काम किया है। हमें जागरूकता और संभावित लाभार्थियों के साथ जमीनी स्तर पर संपर्क बनाकर इस पहुंच को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।


राष्ट्रीय स्तर के अभियान "मेरी सरकार, मेरा अभिमान" के शुभारंभ पर मुख्य मार्गदर्शक भूमिका निभाने वाले गोपाल  कुमार ने एक पुस्तक लॉन्च की है, जिसमें स्वास्थ्य, आवास, वित्तीय समावेश, कृषि और उद्यमिता जैसे क्षेत्रों में सरकार की 75 प्रमुख योजनाओं का वर्णन है। ये योजनायें हमारे सामाजिक-आर्थिक विकास के आधार को और मजबूत करेंगी। जन-केंद्रित दृष्टिकोण से इस अभियान का उद्देश्य सही सामग्री के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर लोगों तक पहुंचना है, जिससे व्यापक जागरूकता कायम हो सके। गोपाल कुमार वी आर ने बताया कि यह पुस्तक इस अभियान का पहला प्रकाशन है। अब हम सोशल मीडिया के माध्यम से भी ऑडियो/वीडियो सामग्री के साथ इसी तरह के और भी कई प्रकाशनों के साथ आएंगे। हरेक जिला स्तर पर आयोजित इवेंट्स के माध्यम से उसे प्रसारित भी किया जाएगा।" अग्रवाल ने बताया कि "इस प्रकाशन में लगभग 75 योजनाओं का संक्षेप में वर्णन है, जिसमें योजना का नाम, शुरुआती तिथि, उद्देश्य, लाभ, पात्रता और योजना की वेबसाइट का लिंक शामिल है। योजना के लाभ लेने में लोगों की सहायता करने के लिए, हमने नोएडा में हमारा पहला नमो सेवा केंद्र (Namo Seva Kendra) और एक हेल्प डेस्क (सेक्टर 65, नोएडा, सी 62, हेल्पलाइन नंबर: 9891408720) लॉन्च किया है। यह कार्यक्रम पेशेवरों, सीए, सीएस, वकीलों और वित्तीय विशेषज्ञों के संगठन भारतीय वित्त सलाहकार समिति (बीवीएसएस) ने आयोजित किया। इस मौके पर एसएमसी ग्रुप के अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल, सीए प्रवीण कांत, सीए सुशील गुप्ता, अनिल गुप्ता, अवनीश मट्टा, राज चावला, अनिल शर्मा, संदीप जी, नलिनी पद्मनाभन व अन्य गणमान्य अतिथियों को सम्मानित भी किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: