झारखंड का पहला आदिवासी लड़का अब इंग्लैंड में क्रिकेट की ट्रेनिंग लेगा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 29 जून 2023

झारखंड का पहला आदिवासी लड़का अब इंग्लैंड में क्रिकेट की ट्रेनिंग लेगा

Jharkhand-first-tribal-boy-practice-in-england
नामकुम. झारखंड का पहला आदिवासी लड़का अब इंग्लैंड में क्रिकेट की ट्रेनिंग लेगा.उसे ट्रेनिंग देने का जिम्मा उठाया है आईपीएल की टीम मुंबई इंडियंस ने.हजारों किलोमीटर दूर क्रिकेट की ट्रेनिंग लेने के लिए जा रहे लड़के का नाम रॉबिन मिंज है. राजधानी रांची से सटे 15 किमी दूर नामकुम से निकला रॉबिन मिंज काफी कम उम्र से ही क्रिकेट के प्रति उसकी दीवानगी ने उसे आज यह मुकाम दिलाया है.बता दें कि रॉबिन झारखण्ड के गुमला जिले के रहने वाले हैं. सॉनेट क्रिकेट क्लब,रांची की तरफ से खेलते हुए इन्होंने अपने खेल में निखार लाया है और पूरे आदिवासी समाज का नाम रौशन किया है. रॉबिन भारत के दिग्गज बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धौनी को अपना आइडल मानते हैं.धौनी का ताल्लुक भी रांची, झारखंड से हैं. धौनी को आइडल मानने की एक सबसे बड़ी वजह ये भी है कि वह उनके गृह राज्य से हैं.आपको बता दें कि धौनी भारत के ऐसे एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के तीनो फॉर्मेट की ट्रॉफी अपने नाम की है.यही नहीं अपनी कप्तानी में उन्होंने भारत को टेस्ट और वनडे में नंबर 1भी बनाया है. 2011 में उनकी ही कप्तानी में भारत ने 28 सालों बाद वर्ल्ड कप जीता था. हाल ही में उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 का ख़िताब भी अपने नाम किया था. फाइनल में चेन्नई ने गुजरात को हराया था.रॉबिन धौनी के विकेटकीपिंग के फैन हैं और यह सच भी है क्योंकि माही भारत के अब तक के सबसे सफल विकेटकीपर हैं.

        

रॉबिन मिंज अगस्त में मुंबई इंडियंस के आईपीएल ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए इंग्लैंड जाएंगे.इससे उनके आस-पास के लोग तथा पूरा आदिवासी समाज फूलें नहीं समां पा रहा है. अंडर-19 और अंडर-25 में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब रहें हैं रॉबिन मिंज.पिछले साल भी रॉबिन ने लखनऊ सुपरजाइंट्स, मुंबई इंडियंस ,कोलकाता नाइट राइडर्स इन सभी टीमों के आईपीएल ट्रायल में हिस्सा लिया था पर वह सेलेक्शन से चूक गए थें. रॉबिन का ताल्लुक अति साधारण परिवार से है.उनके पारिवार की बात करें तो उसके पिता एक्स आर्मीमैन हैं. उनका नाम जेवियर फ्रांसिस मिंज है. वे फिलहाल अब वह बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर गार्ड की नौकरी करते हैं. इनकी दो बहनें हैं. रॉबिन के मुताबिक उसकी यहां तक की उपलब्धि में जितना सहयोग पिता का है, उतना ही सहयोग मां का भी है.क्रिकेट के प्रति रूचि देखकर पिता ने उसे एकेडमी ज्वाइन करने को कहा तो मां उसे एकेडमी तक हर रोज छोड़ने जाती थी. रॉबिन मिंज बीस साल का है.वह मात्र दसवीं तक ही पढ़ाई की है. उन्हें अंग्रेजी नहीं आती. लेकिन उन्हें इस बात की फिक्र नहीं. उनका कहना है कि इंग्लैंड में प्रशिक्षण के दौरान उन्हें परेशानी नहीं आएगी क्योंकि क्रिकेट की अपनी एक भाषा होती है.  रॉबिन ने 2020 में 10वीं की परीक्षा पास की थी. अब उन्होंने अपने करियर के रूप में क्रिकेट को चुना है और इसके लिए उन्होंने पढ़ाई से ब्रेक लिया है. रोबिन की दो बहनों में एक उससे बड़ी और दूसरी उससे छोटी है. अब वह बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर गार्ड की नौकरी करते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: