गाजीपुर : जीवन ज्योति हॉस्पिटल में ही मिलेगा हड्डी रोगों से परेशान मरीजों को अत्याधुनिक सुविधाएं - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 10 जून 2023

गाजीपुर : जीवन ज्योति हॉस्पिटल में ही मिलेगा हड्डी रोगों से परेशान मरीजों को अत्याधुनिक सुविधाएं

  • हड्डी व जोड़ों के रोगियों को मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं : डॉ. अमित कुमार जायसवाल
  • महिला मरीजों के लिए ओपीडी की सुविधा सहित डिलीवरी केयर, सिजेरियन, पेट हिस्टेरेक्टॉमी, पेट मायोमेक्टॉमी की भी मिलेगी सुविधा डॉ. पल्लवी

Jiwan-jyoti-hospital-gazipur
वाराणसी (सुरेश गांधी) गाजीपुर में हड्डी एवं महिला प्रसूति के मरीजों को बेहतर व बड़े इलाज के लिए अब बड़े शहरों या राज्यों में नहीं जाना होगा। इसके लिए जीवन ज्योति हास्पिटल का शुभारंभ हो गया है। इस हॉस्पिटल में जटिल से जटिल हड्डी रोगों एवं प्रसव से संबंधित इजाज की सारी सुविधाएं मुहैया होगी। हास्पिटल में 24 घंटे इमरजेंसी सेवाएं के साथ-साथ अत्याधुनिक उपकरणों से लैस ऑपरेशन थिएटर के अलावा 20 बेड होंगे। इसके साथ ही जल्द ही आईसीयू की भी व्वस्था होगी। हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. अमित कुमार जायसवाल ने बताया कि अब गाजीपुर में ही अत्याधुनिक हड्डी और जोड़ों के रोगियों को पहले से और आधुनिक तथा बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगे। इस अस्पताल में प्रत्यारोपण से लेकर हड्डी के किसी भी तरह के इलाज की अत्याधुनिक सुविधा मुहैया होगी। मरीजों को बड़े बड़े शहरों में मिलने वाली बेहतरीन सुविधाएं अब उनके इस अस्पताल में मिलेगी। उन्होंने बताया कि अस्पताल में पूरे 24 घंटे इमरजेंसी मिलेगी। इसके अलावा आईसीयू वीथ वेंटिलेशन, घुटने व कुल्हें का रिप्लेसमेंट, स्पाइन संर्जरी, इक्वीप्ड मार्डन आपरेशन थीयेटर, ऑर्थोपेडिक और टांमा मैनेजमेंट की भी सुविधा उपलब्ध होगी। अस्पताल में कुल 20 बेड होंगे। उन्होंने बताया कि सारी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित इस हॉस्पिटल में लगभग सभी रोगों का इलाज कम से कम खर्च में उपलब्ध रहेगा।


हड्डी और जोड़ों के रोगों का लाज करने में माहिर एवं घुटने व कुल्हों को आधुनिक तरीके से बदलने में महारत हासिल करने वाले डॉ. अमित जायसवाल ने बताया कि पहले ये सुविधाएं लोगों को बड़े बड़े शहरों में जाकर महंगी दामों पर प्राप्त होती थी। अब बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। हॉस्पिटल में महिलाओं एवं पुरुषों के लिए अलग अलग वार्ड बनाया गया है, साथ ही नॉन एसी, एसी कमरों की भी व्यवस्था कम खर्च पर उपलब्ध कराई जाएगी। डॉ जायसवाल ने बताया कि आज घुटने, कंधे और कूल्हे की समस्या आम हो चुकी है। छोटे बच्चों के पांव टेढ़े होने की समस्या भी पांव पसार रही है। ऐसे रोगों के महंगे इलाज की वजह से आम व्यक्ति काफी समस्याग्रस्त रहता है। जो भी अच्छे अस्पताल हैं, वे बहुत महंगे हैं या यूपी से काफी दूर हैं। महंगे इलाज की वजह से मरीजों को दर-दर भटकना न पड़े, इसी उद्देश्य से इस अस्पताल की स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि हड्डी के आपरेशन, विशेषतः जोड़ प्रत्योरोपण में सबसे ज्यादा खतरा इंफेक्शन का रहता है। इसके रोकथाम के लिए अस्पताल में जोड़ सर्जरी के लिए विशेषीकृत, एचडी आर्थ्रोस्कोपी सिस्टम से युक्त माड्यूलर ऑपरेशन थियेटर और फ्रैक्चर या अन्य आपरेशन के लिए अलग सी आर्म युक्त अत्याधुनिक ओटी बनाई गई है। मरीजों की देखभाल के लिए आईसीयू, जनरल, सेमि प्राइवेट एवं प्राइवेट बेड की सुविधा उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त एक ही परिसर में रक्त जांच, डिजिटल एक्सरे, स्पोर्टस इंज्यूरी क्लीनिक, आधुनिक फीजियोथेरेपी सेंटर और इमरजेंसी सेवाएं उपलब्ध हैं। डॉ केपी जायसवाल का दावा है कि मल्टीस्पेशलिटी सेवाओं से सुसज्जित, केवल हड्डी रोगों के उपचार के लिए समर्पित यह मरीजों को हर सुविधाएं देने में सफल होगी।


प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ पल्लवी ने बताया कि स्त्री रोग संबंधी एंडोस्कोपी, प्री और पोस्ट डिलीवरी केयर, नॉर्मल वैजाइनल डिलीवरी (एनवीडी), वैजाइनल बर्थ के बाद सिजेरियन (वीबीएसी), सर्वाइकल सेर्क्लज, कैंसर स्क्रीनिंग (प्रिवेंटिव, ओवेरियन सिस्ट रिमूवल, डी एंड सी (डिलेशन एंड क्यूरेटेज), मेडिकल टर्मिनेशन) में निहित है। गर्भावस्था (एमटीपी), पेट हिस्टेरेक्टॉमी, पेट मायोमेक्टॉमी, योनि प्रोलैप्स, योनि हिस्टेरेक्टॉमी, डिलीवरी आदि के इलाज की सुविधा हॉस्पिटल में मिलेगी। उन्होंने बताया कि बड़े शहरों के अस्पतालों या बाहर जाने से इलाज का खर्च बहुत बढ़ जाता है परन्तु इस हॉस्पिटल में उससे आधी कीमत पर जोड़ प्रत्यारोपण सम्भव है। मॉडर्न और एडवांस सर्जिकल प्रक्रियाएं जैसे कि कार्पल टनल रिलीज सर्जरी, नी रिप्लेसमेंट सर्जरी, हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी और एसीएल रिकंस्ट्रक्शन के लिए प्रिस्टीन केयर से संपर्क करें। हमारी क्लिनिक में हड्डियों और जोड़ों से संबंधित बिमारियों की बेस्ट सर्जरी की जाती है। जायसवाल क्लब के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने बताया कि अस्पताल में हड्डी संबंधी रोगों की जांच और उपचार के लिए आने वाले मरीजों को अब निराश होकर वापस नहीं लौटना पड़ेगा। गाजीपुर में हड्डी सम्बंधित इलाज के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश हॉस्पिटल की कमी है, ऐसे में यह हॉस्पिटल मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित होगा। इस अस्पताल में सीआर मशीन से हड्डियों का इलाज होगी। साथ ही प्लास्टर, क -वायर, घुटना, और कुल्हा का सफल प्रत्यारोपण की भी सुविधा मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: