2 जुलाई को मणिपुर के पीड़ित लोगों के लिए शांति और प्रार्थना के रूप में मनाया जाएगा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 25 जून 2023

2 जुलाई को मणिपुर के पीड़ित लोगों के लिए शांति और प्रार्थना के रूप में मनाया जाएगा

2-july-for-manipur
नई दिल्ली. त्रिशूर के मेट्रोपॉलिटन प्रमुख आर्चबिशप मार एंड्रयूज थज़थ  22 जनवरी 2007 से आर्चबिशप है. उनको बेंगलुरु के सेंट जॉन्स नेशनल एकेडमी ऑफ हेल्थ साइंसेज में कैथोलिक बिशप्स कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया (सीबीसीआई) की 35वीं आम सभा की बैठक में 10 नवंबर 2022 को सीबीसीआई नए अध्यक्ष चुना गया. सीबीसीआई के अध्यक्ष आर्चबिशप मार एंड्रयूज थज़थ  ने  भारत में कैथोलिक चर्च के सभी आर्चबिशप, बिशप,पुरोहित, डीकन, धार्मिक, कैटेचिस्ट और भक्त लोगों के नाम से पत्र लिखकर कहा है कि मैं मणिपुर राज्य की मौजूदा स्थिति से बेहद दुखी हैं. 3 मई, 2023 से इस क्षेत्र में अभूतपूर्व हिंसा और अस्थिरता का बोलबाला है. इंफाल के आर्चबिशप से प्राप्त जानकारी के अनुसार, संघर्ष शुरू होने के बाद से हिंसा और आगजनी लगातार जारी है, विशेष रूप से क्षेत्र की घाटी के बाहरी इलाकों में; घरों और गांवों को जला दिया गया या पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया, कीमती सामान चुरा लिया गया और लूट लिया गया, पूजा स्थलों को अपवित्र कर दिया गया और आग लगा दी गई. 50,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं, बेघर हो गए हैं और विभिन्न राहत शिविरों और निजी आवासों में पीड़ा झेल रहे हैं. कई लोग शहर छोड़ चुके हैं. बहुत से लोग इंफाल और राज्य से भागकर सुरक्षित इलाकों की ओर चले गए हैं, जिनमें निकटवर्ती राज्य मिजोरम, अन्य उत्तर-पूर्वी राज्य और प्रमुख शहर भी शामिल हैं. इस हिंसा ने लगभग 100 लोगों की जान ले ली.  इसे ध्यान में रखते हुए, सीबीसीआई पदाधिकारियों ने रविवार, 25 जून, 2023 को सभी को सूचित करने का निर्णय लिया कि अगले रविवार, 2 जुलाई, 2023 को मणिपुर में पीड़ित लोगों के लिए शांति और प्रार्थना के लिए रविवार के रूप में मनाया जाएगा.इस पहल को शायद पूरे देश में अपनाया जा सकता है, हमारे पैरिश, संस्थान और धार्मिक समुदाय इस दिन को सार्थक रूप से मनाएंगे.इस दिन को और अधिक महत्वपूर्ण कैसे बनाया जाए, इस पर कुछ सुझाव दिए गए हैं:

(1) रविवार की धर्मविधि के विश्वासियों की प्रार्थनाओं में शांति और सद्भाव के लिए विशेष इरादे जोड़ें और, यदि संभव हो, तो मणिपुर के पीड़ित लोगों के लिए हस्तक्षेप करने के लिए, प्रत्येक पल्ली में यूचरिस्टिक भगवान के सामने एक घंटे की आराधना की व्यवस्था करें.

(2) मोमबत्ती की रोशनी में जुलूस या शांति रैली जैसे एकजुटता के संकेत को बढ़ावा देना, जो हमारे लोगों को मणिपुर के हमारे पीड़ित भाइयों के साथ आत्मा में एकजुट करेगा और उस राज्य की गंभीर स्थिति के बारे में उनकी जागरूकता को गहरा करेगा.

(3) समान विचारधारा वाले व्यक्तियों और संगठनों के साथ हाथ मिलाएं जो शांति के हमारे दृष्टिकोण को साझा करते हैं ताकि सद्भाव और समझ का माहौल बनाने के हमारे सामान्य प्रयासों का अधिक प्रभाव हो सके.

(4) संघों, आंदोलनों और गैर सरकारी संगठनों को केंद्र सरकार के अधिकारियों को अपनी गंभीर चिंता व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें, विशेष रूप से संविधान में निहित सिद्धांतों के लिए उस क्षेत्र में चिंताजनक उपेक्षा के बारे में.

(5) अपने देश और अपने राज्यों में शांति को बढ़ावा देने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करते हुए, अपने सभी शैक्षणिक संस्थानों में शांति के लिए प्रतिज्ञा का पाठ आयोजित करें.

(6) विशेष रूप से मणिपुर से आने वाले प्रवासी लोगों के प्रति अपनी हार्दिक चिंता और सद्भावना व्यक्त करें और यदि संभव हो, तो उदारतापूर्वक छात्रों और लोगों को हमारे छात्रावासों और शैक्षणिक संस्थानों में समायोजित करें.

मणिपुर में संघर्ष शुरू होने के तुरंत बाद, कैरिटास इंडिया - भारत में कैथोलिक चर्च की मानवतावादी प्रतिक्रिया और सामाजिक विकास शाखा मणिपुर के मानवीय संकटों पर सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया दे रही है. 20 जून 2023 तक, कैरिटास इंडिया मणिपुर और आसपास के राज्यों मिजोरम और असम के विभिन्न राहत शिविरों में रह रहे 14,000 से अधिक विस्थापित लोगों तक पहुंचने और उनका समर्थन करने में सक्षम रहा है.कैरिटास इंडिया मणिपुर के लिए हिंसा के पीड़ितों के पुनर्वास और अंतर-सामुदायिक शांति, सद्भाव और विश्वास निर्माण को बढ़ावा देने जैसी दीर्घकालिक योजनाएं लेकर आया है. कैरिटास इंडिया के अध्यक्ष और कैरिटास इंडिया के कार्यकारी निदेशक ने मणिपुर का दौरा किया और लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की.यह हमारी एकजुटता की अभिव्यक्ति होगी, यदि डायोसेस, धार्मिक संस्थान और हमारे चर्च समुदाय कैरिटास इंडिया की पहल का समर्थन करने के लिए आगे आ सकें.इस संबंध में, कृपया अपना उदार दान भेजने के लिए कैरिटास इंडिया के बैंक विवरण देखें. 


खाते का नाम: कैरिटास इंडिया; खाता संख्या: 01530530000007238; बैंक का नाम और पता: द साउथ इंडियन बैंक, 22, रीगल बिल्डिंग कनॉट प्लेस, नई दिल्ली - 110 001; बैंक का IFSC कोड: SIBL0000153, भाइयों और बहनों, आइए हम एक दिल और दिमाग से एक साथ आएं और संघर्षरत समुदायों के बीच शांति और सुलह की बहाली के लिए प्रार्थना और बलिदान दें. आइए हम प्रार्थना करें कि ईश्वर हमें आवश्यक साहस और शक्ति प्रदान करें. भारत में, विशेष रूप से अशांत राज्य मणिपुर में, शांति और सद्भाव के लिए धन्य वर्जिन मैरी की मध्यस्थता के माध्यम से हमारे प्रभु यीशु मसीह के आशीर्वाद का आह्वान करते है.

कोई टिप्पणी नहीं: