बिहार : समय सदा बदलता रहता, अब गुजरात में पुल ढहा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 14 जून 2023

बिहार : समय सदा बदलता रहता, अब गुजरात में पुल ढहा

Gujrat-bridge-cillapsed
ताती. सबसे पहले जून माह में बिहार के भागलपुर में गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुल गिरने की घटना के कुछ दिन बाद ही गुजरात के तापी जिले में मिंधोला नदी पर एक नवनिर्मित पुल बुधवार 14 जून की सुबह ढह गया. इस पुल का अभी उद्घाटन भी नहीं हुआ था. यह नहीं भूलना चाहिए कि समय सदा बदलता रहता है आज हमारी, कल तुम्हारी...यह देखने में मिल रहा है.बिहार के बाद गुजरात पुल ढह गया.प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यह हादसा सुबह करीब 6.30 बजे हुआ, जब वालोद तालुका के मायपुर गांव को व्यारा तालुका के देहगामा गांव से जोडऩे वाले नवनिर्मित पुल का मध्य भाग मिंडोला नदी में गिर गया. इस पुल के टूटने से करीब 15 गांव प्रभावित हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि इस पुल का निर्माण पूरा हो चुका था और बस इसके उद्घाटन का इंतजार था. इस पुल का निर्माण कार्य 2021 में शुरू हुआ था, जिस पर 2 करोड़ रुपये की लागत आई थी. विशेषज्ञों से जांच कराकर पुल के गिरने के कारणों का पता लगाया जाएगा. वहीं अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में मुताबिक, तापी के जिला कलेक्टर विपिन गर्ग ने कहा, पुल वर्तमान में काम नहीं कर रहा था. हमने घटना की जांच के आदेश दिए हैं और इस्तेमाल की गई सामग्री की गुणवत्ता की भी पूरी तरह से जांच की जाएगी. दरअसल यहां स्थानीय लोगों से बातचीत में सामने आया कि पुल के निर्माण के दौरान इसकी गुणवत्ता पर सवाल खड़े हुए थे और इसे लेकर ठेकेदार के साथ बहस भी हुई थी. उन लोगों ने बताया कि उसी जगह पर पहले एक छोटी पुलिया थी, लेकिन वह मानसून के मौसम में नदी में डूब जाता था. ऐसे में लोगों ने स्थानीय नेताओं और राज्य सरकार से अपील की थी, जिसके बाद वर्ष 2021 में इस नए पुल का निर्माण शुरू हुआ था. गुजरात के वड़गाम विधानसभा क्षेत्र से विधायक व राष्ट्रीय दलित अधिकार मंच के संयोजक जिग्नेश मेवानी ने वीडियो ट्वीट कर कहा कि गुजरात के तापी ज़िले में 2 करोड़ के खर्च से बना पुल लोकार्पण के पहले ही टूटा। यह गुजरात में कोई पहली घटना नहीं हैं। इसके पहले जब मोरबी में पुल टूटा तब 135 से अधिक लोगों कि मौत हुई थी। हमे विश्वास है इस पर सिर्फ़ लीपा-पोती होगी। कोई स्पष्ट कार्रवाई नहीं होनी है? क्यों कि जब सब की हिस्सेदारी तय है तो कार्रवाई कौन करेगा और किस पर करेगा? 


बिहार के भागलपुर में गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुल गिरने के बाद बीजेपी जमकर बयानबाज़ी किए

बिहार में विपक्षी बीजेपी ने इस पुल के गिरने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तंज कसा है.बीजेपी सांसद और बिहार बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा है कि महागठबंधन की सरकार के दौरान बिहार में बने किसी भी पुल पर सावधानी से चढ़ें.इस पुल के निर्माण को लेकर सोशल मीडिया पर भी जमकर बयानबाज़ी हो रही है.बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने एक ट्वीट में पुल के निर्माण में हुए जनता के पैसों के नुक़सान का हिसाब मांगा है.

कोई टिप्पणी नहीं: