मधुबनी नगर निगम और झंझारपुर नगर परिषद में थम गया प्रचार का शोर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 7 जून 2023

मधुबनी नगर निगम और झंझारपुर नगर परिषद में थम गया प्रचार का शोर

  • डोर टू डोर और बूथ मैनेजमेंट में प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत, मधुबनी में 145 मतदान केन्द्रों पर एक लाख 37 हजार करेंगे मतदान
  • मधुबनी में 316 व झंझारपुर में 144 प्रत्याशी चुनावी दंगल में भाग्य आजमा रहे, मधुबनी में मुख्य पार्षद के .28 और उपमुख्य पार्षद के 18 प्रत्याशी हैं चुनाव में
  • 9 को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा मतदान, बीएलओ की ओर से घर घर बांटा जा रहा मतदाता पर्ची

Mashubani-municiple-election
मधुबनी, राज्य में दो चरणों में हुए निकाय चुनाव से वंचित मधुबनी नगर निगम और झंझारपुर नगर परिषद में चुनाव का शोर बुधवार की शाम पांच बजे थम गया ।तीसरे चरण में जिले के इन दोनों निकायों में हो रहा चुनाव काफी दिलचस्प बना हुआ है । इन दोनों निकायों में अपग्रेडेशन के बाद चुनाव हो रहे हैं । मधुबनी नगर परिषद जो अब नगर निगम बन चुका है वहीं झंझारपुर नगर पंचायत अपग्रेड होने के बाद नगर परिषद बन चुका है । इसलिए दोनों ही स्थानों पर नए स्वरूप में नौ जून को चुनाव हो रहा है । इस कारण यह चुनाव काफी दिलचस्प बन गया है और यही कारण है कि यहां पर हर पदों पर प्रत्याशियों की भरमार है । मधुबनी में मुख्य पार्षद के 28 प्रत्याशी होने के कारण दो ईवीएम से मतदान होगा । 


अंतिम दिन ढ़ोल ताशे का गलियों में रहा शोर

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने शहर के विभिन्न गली मोहल्ले में जमकर प्रचार किया। सड़कों पर ढोल, नगाड़े और ताशे सहित जुलूस निकालकर लोगों को अपने पक्ष में मतदान का आग्रह किया । इस दौरान प्रत्याशियों ने मतदाताओं से हर हालत में अपने मताधिकार के प्रयोग का भी निवेदन किया । प्रचार के अंतिम क्षण तक प्रत्याशियों के समर्थक सड़क पर डटे रहे ।  रिक्शा, ऑटो और पिकअप पर बंधे माइक का शोर अंतिम क्षण तक रहा ।


मतदान सामग्रियों का आज होगा वितरण

चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी को बुधवार को अंतिम रूप दिया गया । केन्द्र वार मतदान सामग्रियों को व्यवस्थित किया गया । सदर एसडीएम अश्विनी कुमार ने बताया कि मतदान की सभी प्रक्रियाएं पूर्ण हो गई है । आठ को मतदान कर्मियों को सामग्री प्रदान किया जायेगा और शाम से सभी केन्द्रों पर पूरी सुरक्षा के साथ मतदान कर्मी सामान सहित पहुंच जायेंगे ।


शिवगंगा में बनाया गया आदर्श केन्द्र

 मतदान केंद्रों को मतदान के लिए उपयुक्त बनाया गया है । तेज धूप को देखते हुए शामियाना और पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की गई है । वहीं शिवगंगा बालिका प्लस टू विद्यालय को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया है । जिसे बुधवार को साफ सुथरा किया गया । 


मतगणना की भी हो रही तैयारी

आरके कॉलेज में मतगणना केन्द्र बनाया गया है । कला ब्लॉक में मधुबनी निगम और वाणिज्य ब्लॉक में झंझारपुर नगर परिषद की मतगणना होगी । जिसमें बेरीकेडिंग का कार्य पूरा हो चुका है । मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद और वार्ड पार्षद की मतगणना अलग अलग हॉल में किया जायेगा । मतगणना 11 जून को किया जाएगा। दोनों निकाय क्षेत्र को मिलाकर मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद व वार्ड पार्षद के पदों पर कुल 460 प्रत्याशी मैदान में हैं। जिसमें नगर निगम मधुबनी में मुख्य पार्षद पद से कुल 28 प्रत्याशी, उप मुख्य पार्षद के पद से कुल 15 प्रत्याशी व वार्ड पार्षद पद से कुल 273 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं झंझारपुर नगर परिषद से कुल 144 प्रत्याशी मैदान में हैं। जिसमें मुख्य पार्षद पद से 15, उप मुख्य पार्षद पद से 10 व वार्ड पार्षद पद से कुल 119 प्रत्याशी मैदान में हैं। 


मधुबनी में 145 बूथ पर होगा मतदान

नगर निगम में इसबार 145 मतदान केंद्रों पर चुनाव होंगे। शहर के 45 वार्डो के लिए यहां पर एक लाख 23 हजार 457 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 64,749 और महिला मतदाताओं की संख्या 58,700 हैं। जिनमें सबसे अधिक वार्ड नंबर 23 में 5331 वोटर हैं। यहां के लिए छह मतदान केंद्र बनाया गया है। इस वार्ड में 2737 पुरुष व 2594 महिला मतदाता हैं। वहीं सबसे कम वार्ड नंबर तीन में 832 में वोटर हैं। यहां के लिए एक ही मतदान केंद्र हैं। इस वार्ड में 447 पुरुष व 385 महिला मतदाता हैं। वार्ड 14 में एक, वार्ड 16 में एक, वार्ड 19 में एक और वार्ड 24 में दो मतदाता थर्ड जेंडर हैं। मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम के 5 बजे तक निर्धारित है। 


वोटर के बीच बंटे मतदान पर्ची

अवर निर्वाचन पदाधिकारी दिवाकर चौधरी ने बताया कि नगर निगम मधुबनी के लिए निर्धारित मतदान की तिथि 9 जून के लिए मतदाता पर्ची बीएलओ के द्वारा वितरण किया गया है । घर घर पहुंचकर बीएलओ ने मतदाता पर्ची पहुंचा रहे हैं । बताया कि यदि किसी मतदाताओं को मतदाता पर्ची प्राप्त नहीं हुआ हो तो वे अनुमंडल निर्वाचन शाखा में संपर्क कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: