वाराणसी : खेलो इंडिया कर्त्तव्य केंद्रित युवाओं के निर्माण का बडा प्लेटफार्म है : अनुराग ठाकुर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 3 जून 2023

वाराणसी : खेलो इंडिया कर्त्तव्य केंद्रित युवाओं के निर्माण का बडा प्लेटफार्म है : अनुराग ठाकुर

  • 67 पदकों के साथ पहले स्थान पर रहा पंजाब यूनिवर्सिटी, आध्यात्मिक राजधानी वाराणसी में हुआ खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022  का सादगी से समापन
  • ओडिशा में रेल दुर्घटना त्रासदी के चलते सादगी से हुआ समापन, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सीएम योगी सहित पूरी टीम को दी बधाई 
  • उत्तर प्रदेश में डबल इंजन की सरकार गांव-गांव में खेल सुविधाएं देने का कर रही है काम : आदित्यनाथ 

Khelo-india-anurag-thakur
वाराणसी (सुरेश गांधी) तीसरे खेलो इंडियन यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) 2022 उत्तर प्रदेश का  भारत की आध्यात्मिक राजधानी  वाराणसी में समापन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) परिसर में एक सादगी भरे समापन समारोह के साथ हुआ। हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार की इच्छा थी कि इन खेलों के समापन समारोह का भव्य आयोजन किया जाये लेकिन ओडिशा में रेल दुर्घटना त्रासदी  के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया कि  इस आयोजन को सादगी के साथ किया जाये ताकि  इन खेलों मे प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों  का मनोबल बढ़ा दिया जाये। इस समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर ओडिशा में रेल दुर्घटना त्रासदी के पीड़ितों को राज्य की ओर से श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर  केंद्रीय युवा मामले और खेल और सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पीड़ितों के प्रति शोक भी व्यक्त किया।  इस अवसर पर ओडिशा में रेल दुर्घटना त्रासदी में मृतकों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। खेलो के इस महाकुंभ में पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ को 26 स्वर्ण, 17 रजत और 26 कांस्य पदकों के साथ ओवरऑल चैंपियन की ट्राफी मिली। वहीं गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर को  इस खेल महाकुंभ की उपविजेता ट्राफी मिली जिसने  24 स्वर्ण, 27 रजत, 17 कांस्य हासिल किए।  इसी के साथ जैन यूनिवर्सिटी, कर्नाटक को 16 स्वर्ण, 10 रजत, 6 कांस्य के साथ तीसरा स्थान मिला जिन्हें ट्राफियां प्रदान कर सम्मानित किया गया। सभा को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन की शुरुआत में ओडिशा रेल त्रासदी में घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए मृतकों की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहली बार हुए इन खेलों में 200 से ज्यादा विश्वविद्यालयों के 4000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने अपने कौशल व सामर्थ्य का  प्रदर्शन किया और माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के खेलों में देश को महाशक्ति बनाने के संकल्प को खेलो इंडिया अभियान के माध्यम से गति दी। 


उन्होंने सभी प्रतिभागियों को खेल भावना के अविस्मरणीय प्रदर्शन के लिए  शुभकामनाएं देते हुए पदक विजेताओ को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पिछले 9 साल में भारत में विभिन्न खेलों में खिलाड़ियों के हिस्सा लेने के साथ  पदक जीतने का ग्राफ तेजी से आगे बढ़ा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में डबल इंजन की सरकार गांव-गांव में खेल सुविधाएं देने का काम कर रही है और हर ग्राम पंचायमत में खेल मैदान की सुविधा देने के साथ गांवों के खेल मैदान ओर शहरों के पार्क में ओपन जिम स्थापित करने का काम कर रही है। हमारी सरकार द्वारा जिलों में युवा दल और महिला मंगल दल को 65,000 स्पोर्ट्स किट देने का काम किया गया। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया गेम्स एक उदाहरण बना गया है जिसमें पूरी तत्परता से खिलाड़ियों ने प्रतिभाग करते हुए खेलों के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की। उन्होंने उत्तर प्रदेश को तीसरे खेलो इंडियन यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) 2022 उत्तर प्रदेश की मेजबानी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, केंद्रीय युवा मामले और खेल और सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर  और निशीथ प्रमाणिक (माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री, गृह मंत्रालय और केंद्रीय राज्य मंत्री, युवा मामले और खेल मंत्रालय)  आभार जताते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। केंद्रीय युवा मामले और खेल और सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि यूपी में हुए इन खेलों को अब तक का सर्वश्रेष्ठ खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन करार देते हुए योगी आदित्यनाथ सहित उनकी पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने खेलो इंडिया अभियान की आधार शिला रखी थी ताकि देश के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को एक मंच मिले जहां व अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सके। वर्तमान में टैलेंट हंट के लिए खेलो इंडिया एक बड़ा मंच बन गया है।  पिछली बार के मुकाबले इस बार 200 से ज्यादा यूनिवर्सिटी के 4000 से ज्यादा खिलाड़ियों  ने अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया। 


Khelo-india-anurag-thakur
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने खेलो का बजट तीन गुना से ज्यादा बढ़ाया और खेलों के आधारभूत ढांचे के लगातार सुदृढ़ीकरण से आज भारत खेलों मे निरंतर नये सोपान पा रहा है। हम वाराणसी के सिगरा में मार्डन फैसिलिटी वाले खेल कांप्लेक्स बना रहे है। उन्होंने खेलो में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले शिव श्रीधर जिन्होंने 7 मेडल जीते और टॉप्स स्कीम के 4 स्वर्ण विजेता खिलाड़ी अनीश, सागर जागलान, विक्रांत मलिक, तान्या चौधरी, तीन स्वर्ण पदक विजेता मनु भाकर सहित निशानेबाज ऐश्वर्या प्रताप सिंह सहित कई खिलाड़ियों का जिक्र किया। उन्होंने अपने संबोधन में गरीब तबके से आने वाले कई खिलाड़ियों का जिक्र किया और इन खेलों में मलखंब व योगासन को जोड़ने पर खुशी जताई। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी को टोक्यो ओलंपिक के सभी पदक विजता खिलाड़ियों को बधाई दी और कहा कि हम आने वाले 15 अगस्त तक  पूरे देश को 1000 खेलो इंडिया सेंटर की सौगात देने के मिशन पर काम कर रहे है। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस बात के लिए बधाई दी कि उनके द्वारा जिला ब्लाक व ग्राम स्तर तक आधारभूत खेल सुविधा   प्रदान करने के लिए काम कर रहे है और ऐसा मेरा विश्वास है कि आने वाले समय में जब भारत खेलों में सुपर पावर बनेगा तो उसमें  उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इस अवसर पर एक केआईयूजी 2022 यूपी रैप-अप फिल्म के साथ योगासन के खिलाड़ियों ने माथे पर काली पट्टी बांधकर व दीपक रखकर भी प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में निशीथ प्रमाणिक (माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री, गृह मंत्रालय और केंद्रीय राज्य मंत्री, युवा मामले और खेल मंत्रालय), श्री गिरीश चंद्र यादव (माननीय राज्य मंत्री-स्वतंत्र प्रभार), खेल एवं युवा कल्याण, उत्तर प्रदेश सरकार)  सहित अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद थे। बताते चले कि उत्तर प्रदेश की मेजबानी में पहली बार आयोजित केआईयूजी 2022 यूपी  उच्च शिक्षा स्तर पर भारत की सबसे बड़ी बहु-खेल प्रतियोगिता का तीसरा संस्करण है। 12 दिवसीय इस खेल महाकुंभ में 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के 4000 से अधिक एथलीटों ने विभिन्न 21 खेलों की प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा की। केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ और


केंद्रीय राज्य मंत्री गृह एवं खेल श्री निशीथ प्रमाणिक ने वाराणसी में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स उत्तर प्रदेश 2022 के समापन समारोह में हिस्सा लिया। इस अवसर पर श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि आज मुझे बहुत संतुष्टि मिली है कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की परिकल्पना के अनुरूप खेलो इंडिया अभियान ने एक क्रांति का रूप ले लिया है। खेलो इंडिया गेम्स एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना से आयोजित किए जाता हैं जहां विविध पृष्ठभूमि के एथलीट भाग लेते हैं और एक मंच पर  अपनी विविधता साझा करते हैं। यह खेल की उत्कृष्टता और राष्ट्र की सेवा में अनुशासित, समर्पित तथा कर्त्तव्य-केंद्रित युवाओं के निर्माण से संबंधित है। खेल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स खेलों में देश के अंदर प्रतिभा की पहचान का सबसे बड़ा मंच बन गया हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में पहले स्थान पर पंजाब  यूनिवर्सिटी, दूसरे स्थान पर गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर और तीसरे स्थान पर कर्नाटक के जैन यूनिवर्सिटी रही। केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री ने कहा कि गर्मी व मुश्किल समय में योगी जी के प्रभावी नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 में शानदार आयोजन किया है। इसके लिए उनको और उनकी टीम को भारत सरकार की ओर से धन्यवाद देता हूं। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स देश के हर सामाजिक पृष्ठभूमि से आने वाले युवाओं के लिए प्रदर्शन करने का बेहतरीन माध्यम बना है। उन्होंने बंगाल की कुंडू, उड़ीसा की रग्बी खिलाड़ी निर्मला राव, मछली विक्रेता के पुत्र रग्बी खिलाड़ी भरत चौहान, वाराणसी के वॉलीबॉल खिलाड़ी श्रेयांश और त्रिपुरा की जूडो खिलाड़ी स्मिता डे का उदाहरण दिया और कहा कि यह सभी सामान्य परिवार से हैं लेकिन बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए विपरीत परिस्थितियां इनके आड़े नहीं आई है। श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि भारत वर्तमान में सभी क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन कर रहा है तो खेल में कैसे पीछे रह सकता है। अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भारत का पदक दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। यह संभव प्रधानमंत्री के नेतृत्व में खिलाड़ियों को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने और उनका मनोबल बढ़ाने के कारण हुआ है। कार्यक्रम के दौरान उड़ीसा में हुए रेल हादसे के दौरान मारे गए लोगों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: