झारखंड : कन्हाई पंडित एक मामला चर्चा का विषय बना - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 8 जुलाई 2023

झारखंड : कन्हाई पंडित एक मामला चर्चा का विषय बना

kanhai-pandit
साहिबगंज. यूपी के बरेली की एसडीएम ज्योति मौर्य और उनके पति आलोक मौर्य के बीच चल रहा तलाक का विवाद ठंडा भी नहीं पड़ा था.अब देश-प्रदेश में झारखंड के साहिबगंज में ए.एन.एम.नर्स कल्‍पना कुमारी और कन्हाई पंडित एक मामला चर्चा का विषय बन गया है. यपी की एसडीएम ज्योति मौर्य और आलोक मौर्य का केस कई दिनों से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.लोग दोनों की शादी, पति आलोक मौर्य का सपोर्ट और फिर ज्‍योति के एसडीएम बन जाने के बाद तलाक लेने के मामले को लेकर बहस कर रहे हैं.सोशल मीडिया में दोनों को लेकर मीम्स की बाढ़ आ गई है. अब झारखंड में ठीक इसी तरह का एक नया मामला सामने आया है.यहां साहिबगंज के रहने वाले एक पति कन्‍हाई पंडित ने दावा किया है कि उसने अपनी पत्‍नी कल्‍पना कुमारी को पढ़ाया लिखाया और ए.एन.एम.नर्स बनाया. लेकिन नर्स बनने के बाद से ही वो उससे अलग हो गई है.  इस मामले में फंसने के बाद कन्हाई पंडित ने पुलिस के पास कंप्लेन दर्ज कराई है कि उसने कर्ज लेकर और मजदूरी करके अपनी पत्नी को इंटर, उसके बाद एएनएम-नर्सिंग की पढ़ाई-ट्रेनिंग कराई.लेकिन, अब शायद पत्नी किसी और के साथ रहने चली गई है. बताया जाता है कि साहिबगंज के बोरिया प्रखंड का  कन्‍हाई पंडित की शादी साल 2009 में कल्‍पना कुमारी से हुई थी.शादी के बाद कल्‍पना पढ़ना चाहती थी उसने इस बारे में अपने पति कन्‍हाई को बताया. पति कन्‍हाई ने कहा कि उनकी आर्थिक स्‍थिति ठीक नहीं है, ऐसे में पढ़ाई मुश्‍किल है.लेकिन जब कल्‍पना ने पढ़ने की जिद की तो वो मान गया.कन्‍हाई ने पत्‍नी को शिबू सोरेन जनजातीय महाविद्यालय में एडमिशन करवाया और 5 साल तक पढ़ाई पूरी करवाई.इसके बाद कल्‍पना ने कहा कि वो नर्स की ट्रेनिंग करना चाहती है. इसके लिए पति कन्‍हाई ने 2 लाख रुपए का कर्ज लिया और जमशेदपुर के एक नर्सिंग कॉलेज में एडमिशन करवाया और दो साल की एएनएम की ट्रेनिंग करवाई.

   

कन्‍हाई ने दावा किया है कि इसके अलावा दो साल तक पत्‍नी कल्‍पना की पढ़ाई के साथ उसके रहने, आने-जाने और कॉपी किताबों पर भी उसने करीब ढाई लाख रुपए खर्च किए.पत्‍नी की पढ़ाई और घर चलाने की वजह से वो पूरी तरह से कर्ज में डूब गया.इस बीच जमशेदपुर के एक नर्सिंग कॉलेज में एएनएम के कोर्स में एडमिशन करवा दिया.पत्‍नी कल्‍पना ट्रेनिंग पूरी कर साहिबगंज में ही जुमावती नर्सिंग होम में बतौर नर्स काम पर लग गई. दूसरी तरफ कर्ज में डूबा कन्‍हाई कर्ज उतारने के लिए ट्रेक्‍टर चलाने और अन्‍य मजदूरी करने लगा. उसे रोज 200-250 रुपए मिलते थे, ऐसे में पत्‍नी कल्‍पना ने उसे कहा कि ऐसे कर्ज कैसे उतरेगा.उसने सलाह दी कि कहीं बाहर जाकर काम करना चाहिए.कन्‍हाई को पत्‍नी की सलाह ठीक लगी, क्‍योंकि वो पढ़ी लिखी थी.पत्‍नी की बात मानकर वो मजूदरी करने के लिए गुजरात के वापी शहर में चला गया. साल 2019 में कन्‍हाई पत्‍नी की बात मानकर गुजरात चला गया और 2020 में कोरोना की वजह से लॉकडाउन लग गया.वो घर वापस आना चाहता था, लेकिन पत्‍नी यह कहकर मना कर दिया कि वापस आकर यहां क्‍या करोगे.ऐसे में वो जैसे तैसे लॉकडाउन में पेट भरता रहा.कर्ज चुकाने की किस्‍त भी अदा करता रहा.कोरोना की दूसरी लहर में भी कन्‍हाई गुजरात में ही मजदूरी करता रहा. बीते अप्रैल में गुजरात से लौटने के बाद पत्नी ने उसके साथ रहने से इनकार कर दिया और 10 अप्रैल को 10 साल के बेटे को अपने साथ लेकर चली गई.उसी समय से वह उसकी तलाश में भटक रहा है. ससुराल के लोग भी पत्नी के बारे में कुछ नहीं बता रहे हैं. इधर, कल्‍पना के माता-पिता जयंती देवी और राजकिशोर पंडित का कहना है कि कन्‍हाई उनकी बेटी के साथ मारपीट करता था. दहेज के लिए दबाव डालता था.पुलिस अभी मामले की छानबीन में जुटी हुई है. यूपी के बरेली की SDM बन जाने के बाद ज्योति का संबंध दूसरे एक अधिकारी से हो गया.उसी तरह ए.एन.एम.नर्स बन जाने के बाद कल्‍पना अब शायद किसी और के साथ रहने चली गई है.इसको लेकर सोशल मीडिया में हास्य नाटक बनने लगा है.

कोई टिप्पणी नहीं: