मधुबनी : डीएम ने खुटौना प्रखंड के कारमेघ उत्तरी पंचायत का किया औचक निरीक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 19 जुलाई 2023

मधुबनी : डीएम ने खुटौना प्रखंड के कारमेघ उत्तरी पंचायत का किया औचक निरीक

Madhubani-dm-block-inspaction
मधुबनी, जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने बुधवार को खुटौना प्रखंड के कारमेघ उत्तरी पंचायत लौकहा का औचक निरीक्षण किया।डीएम के आने की सूचना मिलते ही पंचायत से लेकर प्रखंड तक अफरातफरी मच गई। लौकहा पहुंचते ही डीएम ने सबसे पहले लक्ष्मी नारायण जनता +2 उच्च लौकहा का निरीक्षण किया। विद्यालय में परीक्षा संचालित की जा रही थी। मौके पर सभी शिक्षक उपस्थित थे। डीएम ने विद्यालय में शौचालय की स्थिति को दुरुस्त करने को कहा, साथ ही बच्चों से भी कुछ सवाल-जवाब किए। साथ ही पंचायत के मुखिया को विद्यालय की घेराबंदी कराने में सहयोग करने को कहा। वहीं कुछ लोगों ने विद्यालय के बगल से रास्ते को लेकर मांग की, जिस पर डीएम ने कहा विद्यालय की जमीन को निजी रास्ते के लिए नहीं दिया जा सकता।


इसके बाद श्री वर्मा ने पीडीएस दूकान का जांच किया और स्टॉक चेक किया। पैक्स के अंतर्गत चलने वाले पीडीएस दूकान का भी विधिवत निरीक्षण किया तथा लाभुकों से भी बातचीत करते हुए उनकी समस्याओं की जानकारी ली।तत्पश्चात पंचायत में मुखिया द्वारा किए गए योजनाओं में से दो वार्डों में पीसीसी सड़क का निरीक्षण किया और पंचायत में लंबित योजनाओं को शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया। वहीं अभिलेखों में त्रुटि को लेकर पंचायत सचिव विश्वनाथ यादव को फटकार लगाया तथा पशु अस्पताल में चिकित्सक के नहीं बैठने की शिकायत पर भी संज्ञान लिया। सुभाष चौक पर फुटकर दुकानदारों के मांग पर बीडीओ गिरीश चंद्रा को दुकानदारों के लिए अलग से भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं कुछ लोगों ने कई जगहों पर जल-जमाव की शिकायत की, जिस पर मुखिया संजीव कुमार को कारवाई करने का निर्देश दिया। लौकहा के सरपंच ने ग्राम कचहरी के लिए पंचायत सरकार भवन की मांग की, जिस पर डीएम ने शीघ्र कारवाई का आश्वासन दिया। डीएम अरविन्द वर्मा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए निरीक्षण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की अधिकारियों द्वारा समय-समय पर जांच की जाती है। डीएम ने बताया कि लौकहा में उच्च विद्यालय में बाउंड्रीवाल कराने का निर्देश दिया है। पीडीएस दुकानों में जांच में कोई कमी नहीं पाई गई साथ ही योजनाओं का भी स्थलीय जांच किया गया। लम्बित योजनाओं को जल्दी पूरा कराने का निर्देश दिया गया।निरीक्षण के आखिरी में डीएम पंचायत भवन पहुंचे, जहां आरटीपीएस सेवाओं के उपलब्धता की जानकारी ली। पंचायत में निरीक्षण को लेकर डीएम ने संतुष्टि जताते हुऐ कहा लगभग सभी चीजें ठीक पाई गई है। वहीं जहां कहीं भी त्रुटियां मिली, उसके लिए संबंधित अधिकारी और मुखिया को आवश्यक निर्देश दिया गया है। डीएम अरविंद कुमार वर्मा के निरीक्षण के दौरान लौकहा के मुखिया संजीव कुमार, सरपंच रॉबिन प्रसाद, बीडीओ गिरीश चंद्रा, मनरेगा पीओ प्रियरंजन कुमार सहित पंचायत एवं प्रखंड स्तर के सभी कर्मी और अधिकारी मौजुद रहे। डीएम द्वारा निरीक्षण की इस कारवाई के दौरान काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे। वहीं डीएम ने भी एक-एक लोगों से बात कर उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास किया।

कोई टिप्पणी नहीं: