बिहार : केंद्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 24 जुलाई 2023

बिहार : केंद्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी

  • बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष व लखीसराय विधायक विजय कुमार सिन्हा ने किया फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन

Photo-festival-lakhisarai
लखीसराय/पटना, 24 जुलाई, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), पटना एवं मुंगेर के संयुक्त तत्वावधान में लखीसराय के कनीराम खेतान उच्च विद्यालय मैदान में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत '9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण' पर तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष व लखीसराय के विधायक विजय कुमार सिन्हा, सीबीसी, पटना के उपनिदेशक संजय कुमार, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सह कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा, लखीसराय की डीपीआरओ कुमारी प्रेमलता, एसएसबी 32वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट शिवम कुमार मिश्रा, सीआरपीएफ के अधिकारी नथुनी सिंह, कनीराम खेतान उच्च विद्यालय के प्राचार्य दिलेश्वर पंडित ने सम्मिलित रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष व लखीसराय विधायक विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि '9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण' पर लगाई गई यह प्रदर्शनी बदलते देश के स्वरूप और तस्वीर को प्रदर्शित कर रही है। बच्चों को यह प्रदर्शनी अवश्य देखनी चाहिए और उन्हें अपनी विरासत पर गर्व करना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र की सरकार किस दिशा में आगे बढ़ रही है और सरकार देश के लिए क्या कुछ कर रही है, यह इस प्रदर्शनी में आकर देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत विश्व महाशक्ति के रूप में तेजी से उभर रहा है। जल्द ही भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बनने वाला है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण, गरीबों एवं मध्यम वर्ग तथा किसानों के कल्याण हेतु कई जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आमजनों के सम्मान के लिए लगभग 12 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण करवाया है, पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ से अधिक लोगों को पक्के मकान उपलब्ध कराएं हैं, सौभाग्य योजना के तहत 3 करोड़ से अधिक लोगों के घरों तक बिजली पहुंचाई गई है, नल जल योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक लोगों के घरों तक पीने का शुद्ध जल उपलब्ध कराया गया है, पीएम स्ट्रीट वेंडर के तहत 48 लाख से अधिक लोगों को सहायता की गई है।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के उपनिदेशक संजय कुमार ने कहा कि यह महज एक प्रदर्शनी नहीं है, बल्कि बीते 9 वर्षों के दौरान सरकार के द्वारा किए गए कार्यों एवं उनकी उपलब्धियों का लेखा-जोखा यहां प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार क्या कर रही है और किस दिशा में आगे बढ़ रही है, आमजन इस प्रदर्शनी में आकर इस बात को समझ और देख सकती है। उन्होंने कहा कि बिहार में 9 साल सेवा, सुशासन और  गरीब कल्याण पहला कार्यक्रम गया में किया गया था। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि वह इस प्रदर्शनी को देखने अवश्य आएं। एसएसबी 32 वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट शिवम कुमार मिश्रा ने कहा कि एसएसबी लगातार समाज उन्मुखी योजनाओं को समाज के अंतिम पंक्ति तक पहुंचाने के लिए लगातार काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन आम जनता के लिए बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी छात्रों के लिए बेहद बहुमूल्य है जहां न केवल सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है बल्कि बिहार के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी एवं कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि इस फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा बीते नौ वर्षों के दौरान चलाई गईं नीतियों, योजनाओं एवं उपलब्धियों के बारे में फोटो, आंकड़ों एवं सूचनाओं के माध्यम से आमजनों को बताना एवं उन्हें जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि इस फोटो प्रदर्शनी में बिहार के महान स्वतंत्रता सेनानियों एवं गुमनाम नायकों के दुर्लभ चित्र और उनसे जुड़ी जानकारियां भी प्रस्तुत की गई हैं। साथ ही इसमें जी-20, अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023, लाईफ मिशन एवं केंद्रीय बजट आदि विषयों पर भी फोटो प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें 100 से अधिक फोटो पैनल लगाए गए हैं। युवा पीढ़ी को यह प्रदर्शनी जरूर देखनी चाहिए।


केंद्रीय संचार ब्यूरो, मुंगेर के प्रभारी सुदर्शन झा ने कहा कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान प्रतिदिन फोटो प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को मौके पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। विधायक विजय कुमार सिन्हा ने कार्यक्रम स्थल पर वृक्षारोण भी किया और लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संदेश भी दिया। इसके साथ ही उन्होंने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रैली को भी रवाना किया। जागरूकता रैली में स्थानीय विद्यालयों के छात्र शामिल हुए थे। कार्यक्रम स्थल पर एसएसबी 32वी बटालियन द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अत्याधुनिक हथियारों का प्रदर्शन किया गया। साथ ही सीआरपीएफ के द्वारा मौके पर मुफ्त जांच शिविर लगाई गई। कार्यक्रम स्थल पर सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने गीत, संगीत और नृत्य का आयोजन किया। कार्यक्रम स्थल पर कल 25 जुलाई को चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। विजेताओं को 26 जुलाई को समापन समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन सीबीसी, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन सीबीसी, मुंगेर के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सुदर्शन झा ने किया। कार्यक्रम स्थल पर सीबीसी, भागलपुर के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजा आलम सहित विभाग के सुरेंद्र चौधरी, आदर्श कुमार, अशोक कुमार, संतोष यादव और राजू कुमार मौजूद थे। फोटो प्रदर्शनी 24 से 26 जुलाई तक प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक आमजनों के लिए खुला रहेगा। प्रवेश सभी के लिए नि:शुल्क है।

कोई टिप्पणी नहीं: