नालंदा : हरदेव भवन में विभागीय अधिकारियों, कर्मियों व किसानों के साथ समीक्षा बैठक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 जुलाई 2023

नालंदा : हरदेव भवन में विभागीय अधिकारियों, कर्मियों व किसानों के साथ समीक्षा बैठक

  • मक्का की खेती के लिए किसानों को करें जागरूक,डीजल अनुदान के ₹ आवेदनों का शीघ्र करें निष्पादन :  कृषि सचिव

Aggriculture-meeting-darbhanga
नालंदा. कृषि विभाग के सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बुधवार को हरदेव भवन में विभागीय अधिकारियों, कर्मियों व किसानों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक के दौरान वैकल्पिक फसल के रूप में मक्का को बढ़ावा देने पर चर्चा की गई. कृषि सचिव ने कहा कि बदलते मौसम के अनुसार कृषि प्रणाली में भी बदलाव लाना जरूरी है. बारिश तो हो रही है लेकिन धान की खेती के लिए पर्याप्त नहीं है. इसलिए किसानों को मक्का की खेती के लिए जागरूक करें.

      

सभी बीएओ संबंधित कृषि कर्मियों के माध्यम से प्रखंड वार रकबा को चिन्हित करें. ताकि विभाग बीज उपलब्ध करा सके. उन्होंने बताया कि धान के अनुपात में देखा जाय तो मक्का की खेती से ही भरपाई हो सकती है. इसलिए कलस्टर बनाकर किसानों को मक्का की खेती से जोड़े. एक बार किसान मक्का की खेती कर लेंगे तो अगली बार से खुद जागरूक हो जाएंगे. उन्होंने डीजल अनुदान पर चर्चा करते हुए कहा कि किसानों द्वारा दिए गए फीडबैक के अनुसार बिजली पर्याप्त रूप में नहीं मिल रही है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा डीजल अनुदान के लिए आवेदन कराएं. अभी तक मात्र 46 आवेदन आए हैं. जिसमें अधिकांश लंबित हैं. इसलिए एटीएम, बीटीएम 2 दिन के अंदर सभी आवेदनों की जांच कर रिपोर्ट करें. जरूरी नहीं है कि नहर से ही किसान सिंचाई करें. किसी भी जल स्रोत से डीजल पंप के माध्यम से सिंचाई करते हैं तो उन्हें अनुदान दिया जाएगा।  उन्होंने कहा कि उर्वरक की कालाबाजारी न हो इसके लिए अभी से ही तैयारी कर लें. किसी भी हालत में किसानों को समस्या नहीं होनी चाहिए, नहीं तो संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों को समस्या हो जाएगी. बैठक में जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर, उप विकास आयुक्त श्री वैभव श्रीवास्तव एवं कृषि विभाग के सभी पदाधिकारी उपस्थित थे.

कोई टिप्पणी नहीं: