गया : सभी पदाधिकारियों के साथ कृषि टास्क फोर्स की बैठक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 जुलाई 2023

गया : सभी पदाधिकारियों के साथ कृषि टास्क फोर्स की बैठक

Gaya-aggriculture-task-force
गया. ज़िला पदाधिकारी गया की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में कृषि विभाग के सभी पदाधिकारियों, बिजली विभाग के सभी पदाधिकारियों के साथ कृषि टास्क फोर्स की बैठक की गई. जिला पदाधिकारी ने सभी उपस्थित पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि इस वर्ष वर्षा काफी कम हुई है , किसानों को धान का बिछड़ा रोपनी में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण रोपनी भी काफी कम हुई है. सभी पदाधिकारी पूरी तत्पर होकर अपने क्षेत्र में रोपनी पर नजर रखेंगे. उन्होंने बिजली विभाग के सभी असिस्टेंट इंजीनियर एवं जूनियर इंजीनियर को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र में कृषि फीडर से सुबह प्रातः काल से संख्या 3ः00 बजे तक लगातार बिजली सप्लाई रखें. हर हाल में कृषि फीडर में 12 घंटे बिजली सप्लाई करना सुनिश्चित करें.उन्होंने बिजली विभाग के सभी कनीय अभियंता को निर्देश दिया कि किसी भी हाल में 15 दिनों से ऊपर ट्रांसफार्मर खराब रहने की सूचना यदि प्राप्त होगी तो संबंधित कनीय अभियंता पर कठोर कार्रवाई की जाएगी. सभी कनीय अभियंता का जिम्मेदारी है कि अपने क्षेत्र में बिजली आपूर्ति से संबंधित सभी व्यवस्थाओं पर पूरी निगरानी रखेंगे. यदि कहीं भी ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना मिलती है तो उसे 24 घंटे के अंदर बदलवाना सुनिश्चित करें साथ ही किसानों तथा आम जनता का किए गए टेलीफोन का उत्तर हर हाल में दें.उन्होंने पुनः कहा कि वर्तमान समय में किसानों का धान का रोपनी पंप सेट एवं बिजली पर ही निर्भर है इसे हर हाल में ध्यान दें. उन्होंने कहा कि रोपनी के समय किसानों के हित में कार्य करें.गांव गांव जाकर बिना विशेष कारण के बिजली काटी जा रही है, इससे तुरंत रोके. अभी रोपनी का सीजन है बिजली कनेक्शन बेवजह ना काटे.

      

जिला पदाधिकारी ने कृषि विभाग के प्रखंड कृषि पदाधिकारी, आत्मा के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकार द्वारा काफी अहम कदम डीजल अनुदान का उठाया गया है। अपने क्षेत्र में किसानों से ऑनलाइन आवेदन जनरेट करने में तेजी लावे. सभी ब्लॉक आत्मा पदाधिकारी, अनुमंडल आत्मा के पदाधिकारी की पूरी जिम्मेदारी होगी कि अपने क्षेत्र में आवेदन जनरेट करावे तथा सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी की जिम्मेवारी होगी कि अपने क्षेत्र में कृषि विभाग के तमाम कार्यों पर पूरी निगरानी रखेंगे. जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अगले 2 दिनों के अंदर प्रत्येक पंचायत वार किसानों से 5-5 आवेदन जनरेट करवाना सुनिश्चित करें. तथा आवेदन जनरेट होते ही अगले 15 दिनों के अंदर संबंधित किसानों को पूरी मदद करना सुनिश्चित करें. जिला पदाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अगस्त माह से यूरिया एवं डीएपी के कालाबाजारी होने की पूरी संभावना है. इसके लिए अभी से ही धावा दल तथा स्टॉक जांच आवश्यक है. अभी से ही दुकानों की आवश्यक जांच एवं छापेमारी करवाना सुनिश्चित करे. उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि विभिन्न कैनाल सिस्टम के नजदीक थाना की जिम्मेदारी होगी कि लगातार पेट्रोलिंग रखे. हर हाल में अंतिम छोर तक पानी पहुचे इसके लिये निगरानी आवश्यक है. बेवजह कैनाल में कही भी पानी न रोका जाए, इसके लगातार देखे अधिकारी. अनुमंडल स्तर पर हर 2 दिन में कृषि टास्क फोर्स की बैठक करें. सभी एसडीएम बैठक में अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग, ज़िला कृषि पदाधिकारी, कृषि विभाग के तमाम पदाधिकारी, बिजली के तमाम पदाधिकारी उपस्थित थे.

कोई टिप्पणी नहीं: