वाराणसी : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने 12 ब्लॉकों में शुभारंभ किया मिनी एनआरसी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 18 जुलाई 2023

वाराणसी : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने 12 ब्लॉकों में शुभारंभ किया मिनी एनआरसी

  • कहा, काशी में सफल रहा प्रयोग तो पूरे प्रदेश में लागू होगी एमएनसीयू व मिनी एनआरसी
  • सर्किट हाउस में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर स्वास्थ्य योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रगति की गहन समीक्षा
  • आयुष्मान भारत-हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तैनात सीएचओ प्रतिदिन 30 व्यक्तियों की करें स्क्रीनिंग

Mini-nrc-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी) उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने रविवार को जिले के 12 ब्लॉकों में मिनी एनआरसी का बटन दबाकर शुभारंभ किया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक की। इन ब्लाकों में काशी के सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित डीडीयू चिकित्सालय पांडेयपुर, एलबीएस चिकित्सालय रामनगर, जिला महिला चिकित्सालय कबीरचौरा एवं आईएमएस बीएचयू में स्थापित किए गए 13 मातृ-नवजात शिशु देखभाल इकाई (एमएनसीयू) और ग्रामीण व शहरी सीएचसी शामिल है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि 12 लघु पोषण पुनर्वास केंद्र (मिनी एनआरसी) का प्रयोग यदि सफल रहा, तो वह इस पहल को पूरे प्रदेश में लागू करेंगे। एमएनसीयू वार्ड समय से पहले जन्मे (प्री मैच्योर) और कम वजन वजन वाले बच्चों के नया जीवन देने में अहम भूमिका निभाएगा। जबकि मिनी एनआरसी ब्लॉक स्तर पर ही कुपोषित बच्चों को प्राथमिक व आवश्यक उपचार देने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। इस पहल में वाराणसी सहित पूरे प्रदेश में शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी। साथ ही सामुदायिक स्तर पर ही जनमानस को चिकित्सीय एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ भी मिल सकेगा। उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने  कहा है कि सरकारी अस्पतालों में संसाधनों की कोई कमी नहीं होगी। डॉक्टरों की उपलब्धता के साथ ही पर्याप्त दवाइयां और बेड भी मुहैया कराया जा रहा है। सरकार की मंशा है कि मरीज को उसके घर के करीब बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिले। सर्किट हाउस में वाराणसी मंडल के स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने वाराणसी के साथ ही  गाजीपुर चंदौली और जौनपुर के सीएमओ के साथ बैठक कर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। कहा कि अस्पतालों में ओपीडी के साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों पर भी हर बेड पर मरीज भर्ती किए जाएं। जिसमें विशेषकर उप केंद्रों पर हर दिन 20 से 25 मरीजों को देखे जाने का लक्ष्य भी तय करना होगा  स्वास्थ्य मंत्री ने अपर निदेशक स्वास्थ्य को सप्ताह में दो जिलों का दौरा कर, सीएमओ से बातचीत कर स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा करने का निर्देश दिया। साथ ही सीएमओ को भी हर दिन अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों की ओपीडी और भर्ती मरीजों की जानकारी अपडेट करने का निर्देश दिया। इस दौरान मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव, अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण वाराणसी मंडल डॉ मंजुला सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी सहित जौनपुर, गाजीपुर एवं चंदौली के मुख्य चिकित्सा अधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एवं अन्य चिकित्सा अधिकारी सहित पार्टी के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।


राजभर के आने से पार्टी मजबूत होगी : ब्रजेश पाठक

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि ओमप्रकाश राजभर एनडीए का हिस्सा होंगे, इसकी चर्चा कई दिनों से चल रही थी लेकिन गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को इसको ट्वीट कर मुहर लगा दी। सपा से दारा सिंह चौहान के इस्तीफे वाले सवाल पर ब्रजेश पाठक ने कहा कि समाजवादी पार्टी अब डिरेल हो गई है। जिस तरह सपा के कार्यकाल में अराजकता हुई, यहीं कारण है कि जनता तो उन्हें सिरे से नकारा ही है, अब अब उनके नेता भी साथ छोड़ रहे हैं। ओमप्रकाश राजभर के भाजपा में शामिल होने पर कहा कि राजभर के आने से एनडीए का कुनबा मजबूत हो गया है। अब तो यह तय हो गया है कि उत्तर प्रदेश में हमारी पार्टी सभी 80 सीटों पर जीत दर्ज करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: