बिहार : आम आदमी की 800 रुपये किलो का मटन खाने की जद्दोजहद - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 1 अगस्त 2023

बिहार : आम आदमी की 800 रुपये किलो का मटन खाने की जद्दोजहद

  • आम आदमी की 800 रुपये किलो का मटन खाने की जद्दोजहद को दिखाती बिहार के कलाकारों से सजी शॉर्ट फिल्म चंपारण मटन ऑस्कर तक पहुंच गई है....                                               

Champaran-meat-house-movie
मुजफ्फरपुर. बिहार के युवक और युवतियां जिस तरीके से राज्य से शिक्षा ग्रहण करने के बाद देश ही नहीं, बल्कि विश्व के पटल पर अपना नाम रोशन कर रहे हैं उससे यह पता जरूर चलता है कि बिहार में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली फलक खान देश ही नहीं, बल्कि विदेश के पटल पर अपना परचम लहराने के लिए तैयार हैं. प्रोफेसर ए आर खान की पुत्री फलक खान की फिल्म 'चंपारण मटन' ऑस्कर अवार्ड की रेस में शामिल हो चुकी है.जो पूरे बिहार के लिए गर्व की बात है. बिहार के मुजफ्फरपुर की बेटी फलक अभिनीत फिल्म 'चंपारण मटन' ऑस्कर की दौड़ में शामिल है.फिल्म ऑस्कर के स्टूडेंट एकेडमी अवार्ड-2023 के सेमीफाइनल राउंड में पहुंची है. इस अवार्ड के लिए दुनियाभर के फिल्म प्रशिक्षण संस्थानों की 1700 से अधिक फिल्मों का नामांकन हुआ था. 'चंपारण मटन' का निर्देशन फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे के रंजन कुमार ने किया है.

   

फलक खान MIT मुजफ्फरपुर की इंजीनियरिंग की छात्रा रही हैं. MIT से पढ़ाई पूरी कर मुंबई से MBA की पढ़ाई की. इसके बाद मुंबई में रहते हुए डायरेक्टरिंग, प्रोडक्शन, एडिटिंग का कोर्स किया और FK फिल्म प्रोडक्शन के जरिए छोटी-मोटी फिल्मों का कार्य शुरू किया.इस बीच, अभिनीत 'चंपारण मटन' फिल्म ऑस्कर अवार्ड के दौर में शामिल हुई, जो ऑस्कर के स्टूडेंट एकेडमी अवार्ड- 2023 के सेमीफाइनल राउंड में पहुंच गई है. वहीं, फलक खान भी बताती हैं कि इतना बड़ा मुकाम पाने के लिए संघर्ष और माता-पिता का आशीर्वाद ही काम देता है। अभिनेत्री फलक ने कहा कि – “आधे घंटे की यह फिल्म लोगों को अपने रिश्ते में इमानदारी और किसी भी हाल में हार नहीं मानने के लिए प्रेरित करती है.इस फिल्म की कहानी लॉकडाउन के बाद नौकरी छूट जाने वाले शख्स पर आधारित है.”  ब्रह्मपुरा निवासी फलक के पिता डॉ. एआर खान और मां डॉ. अजीज खान को बेटी की इस उपलब्धि पर गर्व है.फलक खान की फिल्म 'चंपारण मटन' यूएस, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस समेत कई देशों के बीच भारत से अकेली यह फिल्म स्टूडेंट अकादमी अवार्ड के सेमीफाइनल में पहुंची है. इस अवार्ड के लिए कई देशों से 1700 से अधिक फिल्मों का नॉमिनेशन हुआ था और उस बीच में भारत से चंपारण मटन ने सेमीफाइनल में जगह हासिल की है. फलक के अभिनय से सजी फिल्म चंपारण मटन दुनियाभर में डंका बजा रही है. इसमें फलक की फिल्म नैरेटिव कैटेगरी में चुनी गई है. स्टूडेंट अकादमी अवार्ड फिल्म इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट और फिल्म मेकर के लिए होता है.यह ऑस्कर का ही एक विंग है और साल 1972 से यह अवार्ड दिए जा रहे हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: