हाजीपुर : तिरंगा यात्रा और जगरुकता रथ का शुभारंभ किया केंद्रीय मंत्री पारस ने - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 14 अगस्त 2023

हाजीपुर : तिरंगा यात्रा और जगरुकता रथ का शुभारंभ किया केंद्रीय मंत्री पारस ने

  • केंद्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार को लेकर पाँच दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का केन्द्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस ने किया शुभारंभ
  • ‘मेरी माटी मेरा देश’ और ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम का भी हुआ आयोजन

Tiranga-yatra-hajipur
हाजीपुर, 14 अगस्त, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), पटना द्वारा सोमवार (14 अगस्त, 2023 को वैशाली ज़िले के हाजीपुर स्थित ब्रह्मदेव मुनी उदासीन संस्कृत महाविद्यालय परिसर में आजादी का अमृत महोत्सव, मेरी माटी मेरा देश, हर घर तिरंगा तथा 9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण विषय पर आयोजित पाँच दिवसीय फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ श्री पशुपति कुमार पारस, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री, भारत सरकार के कर कलमों से हुआ। मौके  पर  लालगंज  विधायक संजय  कुमार सिंह, सीबीसी-पीआईबी पटना के उपनिदेशक  संजय  कुमार, एनवाईकेएस के राज्य निदेशक अंशुमान प्रसाद दास, डाक विभाग, हाजीपुर के अधीक्षक सिद्धेश्वर कुमार, सीबीसी पटना  के कार्यक्रम प्रमुख  पवन सिन्हा मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान नेहरू युवा केंद्र संगठन के राज्य निदेशक ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत इक्ट्ठा की गई मिट्टी को केन्द्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस को सुपुर्द किया गया। साथ ही केंदीय मंत्री और विधायक एवं अन्य विशिष्ट अतिथियों द्वारा पंच-प्रण की शपथ दिलाई गयी। मौके पर मुख्य अतिथि एवं अन्य विशिष्ट अतिथियों के द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया ।केंद्रीय मंत्री ने तिरंगा यात्रा एवं जागरूकता रथ को रवाना भी किया। तिरंगा यात्रा में नेहरू युवा केंद्र संगठन के वालंटियर, स्कूली छात्र-छात्राएं और आम लोग शामिल हुए।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस ने कहा कि आज से 75 वर्ष पहले हमारे देश में अंग्रेजों का शासन चलता था, लेकिन हमारे देश के महान सपूतों ने अपना बलिदान देकर देश को आजाद कराया गया। महात्मा गांधी के नेतृत्व में बिहार की धरती चंपारण से अंग्रेजों के ख़िलाफ़ आंदोलन शुरू किया था। हमारे देश के वीरों ने अपनी जान देकर देश की आजादी दिलाई। भगत सिंह, सरदार पटेल, बाबू कुंवर सिंह जी और हमारे हाजीपुर के वीर सपूतों ने अपनी जान देकर आजादी दिलाई। उन्होंने कहा कि हाजीपुर भगवान बुद्ध की भी धरती है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमें आजादी दिलाने में जिन लोगों ने बलिदान दिया है, उन सभी को नमन कर श्रद्धांजलि देना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात में कहा था कि शहीदों के सम्मान में मेरी माटी मेरा देश एवं हर घर तिरंगा अभियान चलाने का आव्हान किया, आप सब अभियान में भाग लें। श्री पारस ने 9 साल सेवा, सुशासन और ग़रीब कल्याण विषय पर आयोजित प्रदर्शनी की तारीफ़ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 9 सालों में बहुत विकास हुआ है। देश ने हर क्षेत्र में प्रगति किया है। प्रदर्शनी में इस प्रगति को चित्र द्वारा प्रदर्शित किया गया है। लालगंज के विधायक संजय सिंह ने कहा कि गीत चंदन है, इस देश की माटी तपोभूमि हर गांव हैं, हर बालिक यहां देवी, हर बच्चा राम है ..... में यूं ही माटी की चर्चा नहीं की गई है। यह देश दुनिया को मार्गदर्शन देता रहा है। बिहार की धरती पर नालंदा का विश्वविद्यालय था जो सारी दुनिया में ज्ञान देता रहा। बिहार की धरती में वैशाली में लोकतंत्र का पाठ दुनिया को पढ़ाया। उन्होंने कहा कि आज हम सब आजादी का 75 वर्ष पूर्ण कर रहे हैं, यह 75 वर्ष की आजादी कहां से लेकर कहां तक गई है इस पर विचार करने की जरूरत है। श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन 9 सालों में जो काम किया है उसने समाज के सभी वर्गों को प्रभावित किया है। प्रदर्शनी के माध्यम से हमने इस 9 वर्षों में क्या विकास किया है उसको रेखांकित किया गया।


सीबीसी, पटना के उपनिदेशक सह प्रमुख संजय कुमार  ने  कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत फोटो प्रदर्शनी में ख़ास तौर से बिहार के महान स्वतंत्रता सेनानियों एवं गुमनाम नायकों के दुर्लभ चित्र व गाथा भी प्रस्तुति है । साथ हीकेंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं, कार्यों  और उपलब्धियों को फोटो प्रदर्शनी में दर्शाया गया है ताकि आम जानता जानकारी हासिल कर सके। नेहरू युवा केंद्र संगठन बिहार के राज्य निदेशक अंशुमान प्रसाद दास ने मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम की चर्चा करते हुए कहा कि इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों को नमन करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। यह देशव्यापी अभियान 9 अगस्त को शुरू किया गया है और विभिन्न निर्धारित कार्यक्रमों के साथ 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस तक चलेगा। डाक विभाग हाजीपुर के अधीक्षक सिद्धेश्वर ने डाक विभाग की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कहा कि डाक विभाग ने अपने को जन-जन से जोड़ने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम के मद्देनज़र सभी पोस्ट ऑफिसों में आम लोगों के लिये सस्ते दरों पर तिरंगा उपलब्ध कराया है। मंच का संचालन करते हुए सीबीसी पटना के कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि 14 से 18 अगस्त 2023 तक प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक आमजनों के लिए फोटो प्रदर्शनी खुली रहेगी। प्रवेश सभी के लिए नि:शुल्क रहेगा। धन्यवाद ज्ञापन सीबीसी, पटना के क्षेत्रीय प्रचार सहायक नवल किशोर झा ने किया। मौक़े पर सीबीसी, पटना के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मनीष कुमार और सीबीसी, सीतामढ़ी के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जावेद अख्तर अंसारी  मौजूद थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: