पूर्णिया : विद्या विहार में स्पेस लैब का उद्घाटन एवं “अलंकरण समारोह 2023 - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 31 अगस्त 2023

पूर्णिया : विद्या विहार में स्पेस लैब का उद्घाटन एवं “अलंकरण समारोह 2023

Space-lab-purniyan
पूर्णियां,  विद्या विहार आवासीय विद्यालय, पूर्णिया के रविवंश नारायण मेमोरियल ऑडिटोरियम में “अलंकरण समारोह 2023”(Investiture  Ceremony 2023)का  भव्य आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय के विविध वर्गों के छात्र-छात्राओं को सत्र 2023- 24 के लिए विविध जिम्मेदारियां सौंपी गई और उन्हें पद के दायित्व की शपथ दिलाई गई।  इस कार्यक्रम के में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्णिया जिला- कमिश्नर (आई०ए०एस०) श्री मनोज कुमार ने शिरकत की।  ऑडिटोरियम में मुख्य अतिथि श्री मनोज कुमार के पहुंचते ही विद्यालय के ट्रस्टी श्री राजेश चंद्र मिश्र, निदेशक श्री रंजीत कुमार पॉल , संयुक्त निदेशक श्री दिगेंद्रनाथ चौधरी, प्रधानाचार्य श्री निखिल रंजन, उप प्रधानाचार्य, पी० आर० ओ०, प्रशासक, आदि ने बड़े ही गर्म जोशी के साथ उनका स्वागत किया। मुख्य अतिथि के सभागार में पहुंचते ही  विद्यालय की छात्राओं ने पुस्तक एवं पौधे देकर उनका एवं अन्य विशिष्ट जनों का स्वागत किया। कार्यक्रम की उद्घोषणा करते हुए विद्यालय के कनीय संकाय के प्रशासक श्री सी० के० झा ने मुख्य अतिथि श्री मनोज कुमार (2007 बैच, आई ० ए० एस०) कमिश्नर , पूर्णिया डिविजन, के पद  उनकी शिक्षा दीक्षा, उनके दायित्वों से संबंधित जानकारी दी। उन्होंने विद्यालय के सचिव शिक्षाविद् और समाजसेवी श्री रमेश चंद्र मिश्र के बहुआयामी व्यक्तित्व और योगदानों का स्मरण कराया। श्री झा ने विद्यालय के शैक्षणिक और सामाजिक योगदानों का विस्तार पूर्वक उल्लेख किया उन्होंने बताया कि हमारे यहां से प्रतिवर्ष अनेक बच्चे मेडिकल, इंजीनियरिंग, यू०पी०एस०सी० आदि परीक्षाएं पास करके देश को अपना योगदान कर रहे हैं।  विद्यालय के वर्तमान युवा ट्रस्टी श्री राजेश चंद्र मिश्र के बारे में बताते हुए श्री झा ने कहा कि वे एक उत्साही और ऊर्जावान् और करिश्माई व्यक्तित्व के स्वामी है। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री निखिल रंजन का संक्षिप्त उल्लेख करते हुए श्री झा ने बताया कि वे सैनिक स्कूल के प्रोडक्ट रहे हैं और उन्हें प्रशासनिक कार्यों का एक वृहत् अनुभव है।


Space-lab-purniyan
कार्यक्रम के अगले चरण में मुख्य अतिथि श्री मनोज कुमार, ट्रस्टी श्री राजेश चंद्र मिश्र, विद्यालय के निदेशक, संयुक्त निदेशक, प्रधानाचार्य आदि के नेतृत्व में दीप प्रज्वलन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय की छात्राओं द्वारा एक स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया गया। तत्पश्चात् विद्यालय के संगीत विभाग की शिक्षिका श्रीमती सुप्रिया मिश्रा के नेतृत्व में विद्यालय- गीत का सामूहिक गायन हुआ। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री निखिल रंजन ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए समारोह के उद्देश्य और उसकी रूपरेखा से  आगत अतिथि का परिचय कराया। इसके पश्चात् कक्षा चतुर्थ से 12वीं तक के कक्षा नायक और सह-नायक के नामों उद्घोषणा हुई। पुन: विद्यालय के विभिन्न सदनों के नायक और उप-नायक के नाम की घोषणा की गई।  कार्यक्रम के अगले भाग में विद्यालय के ब्वायज  कैप्टन , 12वीं साइंस के छात्र आर्यन मिश्रा को  तथा दसवीं के छात्र कौशल कुमार को वाइस कैप्टन, कला संकाय की छात्रा शुभांगी कोमल को गर्ल्स कैप्टन , ब्वायज   स्पोर्ट्स कैप्टन राघव मिश्रा, स्पोर्ट्स कैप्टन गर्ल्स अनुकृति रानी तथा अन्य विभिन्न कैप्टन्स को मुख्य अतिथि के द्वारा  शपथ ग्रहण कराया गया। इस अवसर पर गर्ल्स कैप्टन शुभांगी कोमल और ब्वायज कैप्टन  आर्यन मिश्रा ने सभा को संबोधित किया और गुरुजनों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री मनोज कुमार ने बताया कि मैंने विद्या विहार स्कूल के बारे में जो भी सुन रखा था, आज बच्चों की ऊर्जा और वक्तृत्व क्षमता देखकर लगता है कि यह स्कूल बिहार का ही नहीं बल्कि देश के टॉप स्कूलों में से एक है। मुख्य अतिथि ने बताया कि कंप्यूटर और नेट के फायदे तो बहुत हैं लेकिन नुकसान भी है ऐसे में शिक्षकों का दायित्व है कि वे बच्चों को समझाएं कि कैसे इन माध्यमों का एक क्रिएटिव इस्तेमाल हो। टेक्नोलॉजी जहां एक ओर  हमारे जीवन को सुविधा युक्त बना रही है वहीं हमारे जीवन को नष्ट करने की क्षमता भी रखती है ।अतः इसका संयमित प्रयोग आवश्यक है और यह बच्चों को समझाने की जरूरत है। छात्रों को संदेश देते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि आप वही रास्ता चुनें ,जिसमें आपकी रुचि हो और पढ़ाई के साथ-साथ अपने आचरण अनुशासन और सेवा भावना को हमेशा स्मरण रखें। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के निदेशक श्री रंजीत कुमार पॉल ने मुख्य अतिथि श्री मनोज कुमार के प्रति आभार प्रकट करते हुए उनका धन्यवाद ज्ञापन किया और कहा कि आपके मार्गदर्शन और दिशा निर्देशों का हमारे बच्चे सदैव स्मरण रखेंगे। उन्होंने शिक्षकों के प्रति भी आभार प्रकट किया कि वे बच्चों को संवारने में दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। अंत में सामूहिक फोटोग्राफी और राष्ट्रगान के साथ इस कार्यक्रम का समापन हुआ।  इसके साथ ही विद्यालय का अलंकरण समारोह संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में विद्यालय के  ट्रस्टी, निदेशक, संयुक्त-निदेशक,प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, प्रशासक पी०आर० ओ ० तथा सभी शिक्षक- शिक्षिकाएं एवं छात्र उपस्थित थे। ध्यातव्य है कि आज ही विद्यालय में मुख्य अतिथि श्री मनोज कुमार के द्वारा स्पेस लैब का भी उद्घाटन किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: