मधुबनी : सीपीआई-एम ने प्रशासन का फूंका पुतला, आंदोलनकारीयों को बिना शर्त छोड़ने की मांग - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 21 सितंबर 2023

मधुबनी : सीपीआई-एम ने प्रशासन का फूंका पुतला, आंदोलनकारीयों को बिना शर्त छोड़ने की मांग

Cpm-protest-madhubani
जयनगर/मधुबनी, आज भारत की कम्युनिस्ट पार्टी(मार्क्सवादी) लोकल कमिटी जयनगर ने मधुबनी जिले के जयनगर शहर के स्टेशन चौक पर जिला प्रशासन का पुतला दहन किया गया। ज्ञात हो कि दिनांक 15 सितम्बर 2023 से बिहार प्रान्तीय खेतिहर मजदूर यूनियन एवं बिहार राज्य किसान सभा अंचल मधेपुर द्वारा प्रखण्ड कार्यालय पर घेरा डालो-डेरा डालो कार्यक्रम आयोजित किया गया था। आंदोलन के 6वॉ दिन रात्रि में बिहार प्रान्तीय खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला अध्यक्ष कॉमरेड राम नारायण यादव को दिनांक 20/9/23 को आंदोलनकारी से बिना वार्ता किए उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया, तथा थाने पर उनके साथ मुजरिमों जैसा व्यवहार किया जो लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। पुतला दहन कार्यक्रम स्थल पर सभा को सम्बोधित करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं बिहार राज्य किसान सभा के जिला अध्यक्ष कॉमरेड रामजी यादव ने कहा कि मधेपुर प्रखण्ड के दर्जनों पंचायत में कोसी, कमला, गेहुमा नदी में आई बाढ़ से हजारों एकड़ में लगे फसल बर्बाद हुआ गरीब मजदूरों का जीना मुश्किल हो गया। ज्ञात हो कि 13 अगस्त 2023 को कोसी में 04 लाख 62 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया तथा 23 अगस्त 2023 को 4लाख 10 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया, जिसकी भयावता को देखते हुए प्रशासन की ओर से लोगों को ऊंचे स्थान पर शरण लेने की अपील की गई। इसके बाबजूद भी प्रशासन की ओर से किसानों के फसलों के नुकसान का मुआवजा नहीं दिया गया और न ही गरीब मजदूरों को बाढ़ राहत की कोई सुविधा दी गई, जिसका मुख्य दोषी झंझापुर अनुमंडल पदाधिकारी हैं। हम सरकार से मांग करते हैं कि किसानों के फसलों का 25 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाय तथा जीआर मद से सात हजार रुपये प्रति परिवार को दिया जाय।तथा हमारे साथी कॉमरेड राम नारायण यादव को बिना शर्त रिहाई करें, नहीं तो पूरे जिला में आंदोलन का विस्तार किया जाएगा। 


मौके पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पार्टी सचिव कुमार राणा प्रताप सिंह ने कहा की जब तक मधेपुर प्रखण्ड में घेरा डालो-डेरा डालो आंदोलन जारी है, तब तक पूरे जिले में आंदोलन जारी रहेगा। नहीं तो सरकार आंदोलनकारी से सम्मानजनक वार्ता कर सभी प्रभावित किसान, मजदूरों को राहत मुहैया कराए। साथ बताया कि जयनगर में लगातार आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है पर पुलिस पदाधिकारी हाथ पर हाथ रख बैठे है, जो जयनगर के आम अवाम के लिए चिंता का विषय है, 02 सितम्बर 2023 को मो. नजाम की हत्या घर से मोबाईल पर फोन कर गोली मार दी गई, पर इतने दिन बीतने के बाद भी अपराधी को पुलिस नहीं पकड़ सकी, जो पुलिस पदाधिकारी की विफलता को साफ दर्शाता हैं। अपराधी का मनोबल इतना बढ़ा हुआ है कि पुनः 15 सितम्बर 2023 को एक युवक को गोली मार दिया। यह दोनों घटना पुलिस पदाधिकारी जयनगर के आवास के चन्द दूरी पर ही हुआ है। हालांकि उक्त काण्ड में तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बाकी आरोपी फरार है जिससे स्प्ष्ट होता है कि जयनगर के अन्दर अपराधी बेखौफ अपराध की घटना को अंजाम दे रहा हैं। दूसरी तरफ 15 सितम्बर 2023 से घेरा डालो-डेरा डालो आंदोलन मधेपुर प्रखण्ड में जारी है पर जिला प्रशासन द्वारा वार्ता की पहल नहीं कर आंदोलन कारी के साथ मुजरिमों की तरह थाने पर ले जाकर व्यवहार किया जिसका पार्टी घोर निंदा करती है। इस कार्यक्रम को श्याम प्रसाद गुप्ता, सुकेन्द्र प्रसाद,कृष्ण देव यादव,उमाशंकर प्रसाद,पवन कुमार यादव,पवन यादव,कपिल देव यादव, नागेश्वर यादव,रविन्द्र कुमार यादव उर्फ मोहन,पंकज पोद्दार के अलावे अन्य साथियों ने सभा को सम्बोधित करते हुए उक्त आंदोलन को पूरे जिला में चलाने का निर्णय लिया गया है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्टी सचिव कुमार राणा प्रताप सिंह ने किया। उक्त कार्यक्रम में उपर वर्णित वक्ताओं के अलावे ऐलू के संयोजक मुकेश कुमार, डीवाईएफआई के नेता शंकर यादव ने भी सभा को सम्बोधित किया। इस मौके पर सैकड़ो की संख्या में कार्यकर्त्ता मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: