दरभंगा : चर्च के साढ़े सात सौ फीट की दूरी में मिट्टी कटाव जारी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 4 सितंबर 2023

दरभंगा : चर्च के साढ़े सात सौ फीट की दूरी में मिट्टी कटाव जारी

Darbhanga-church
दरभंगा. तालाबों का शहर कहे जाने वाले दरभंगा में कई बड़े-बड़े तालाब हैं. इसमें हराही, गंगासागर, दिग्घी आदि प्रमुख हैं.दिग्घी तालाब में बुधवार 21 जून 2023 से वाटर स्पोर्ट्स की शुरुआत की गई है. नगर विधायक संजय सरावगी और मेयर अंजुम आरा आदि ने फीता काटकर नौका विहार का शुभारंभ किया.इसका सभी लोगों ने स्वागत किया.दिग्घी तालाब में करीब 20 साल बाद लोगों को नौका विहार का सपना साकार हो गया. डीएम, विधायक, मेयर, डिप्टी मेयर नाजिया हसन आदि ने नौका विहार का भी आनंद लिया.इसके साथ ही पर्यटक यहां नौका विहार, पैरासेलिंग, वाटर स्कूटर आदि का लुत्फ उठा सकेंगे. किसी तरह की अनहोनी या दुर्घटना से निपटने के लिए यहां रेस्क्यू टीम की तैनात रहेगी. बुधवार को दिग्घी तालाब में नौका विहार के शुभारंभ के मौके पर डीएम राकेश रोशन ने कहा कि यह लोगों के लिए उपयोगी सिद्ध होगा. इससे पर्यटन के  मानचित्र पर दरभंगा को एक विशेष पहचान मिलेगी.

   

बता दे कि दिग्घी तालाब में करीब 20 साल बाद लोगों को नौका विहार का सपना साकार हो गया. नगर निगम के प्रयास से पीपीपी मोड में एचएन मरीन ड्राइव कंपनी ने बुधवार से सेवा शुरू कर दी. 4 तरह की बोटिंग की व्यवस्था की गई है। सुबह ग्यारह बजे महापौर अंजुम आरा ने नगर विधायक संजय सरावगी, डीएम राजीव रौशन, नगर आयुक्त कुमार गौरव की मौजूदगी में फीता काटकर उद्घाटन किया. मौके पर अंजुम आरा ने कहा कि शहर के लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने से खुशी मिलती है. काफी दिनों से लोगों को इसका इंतजार था. अब सभी आयु के लोगों को नौका विहार का आनंद उठाने का मौका मिलेगा. वहीं विधायक संजय सरावगी ने कहा कि शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों से म्यूजियम आने वाले लोगों को नौका विहार का आनंद उठाने का मौका मिलेगा.इस पर नगर निगम काम कर रहा है.नगर विधायक संजय सरावगी ने कहा कि तीनों तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए उनके प्रयास से 168 करोड़ रुपये का डीपीआर बैंगलुरू की एजेंसी ने बनायी थी. इसके लिये ढाई-ढाई करोड रुपये दिये गये हैं. कहा कि इस राशि से घाट या पाथ-वे बनेगा. वहीं डीएम राजीव रौशन से एचएन मरीन ड्राइव के संचालक नूरैन शेख से सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि भीड़ को संभालने के लिए बोट आदि की संख्या कि हिसाब से ही टिकट काटने की व्यवस्था बनाए. बच्चों के राइडिंग के समय विशेष सतर्कता बरते का निर्देश दिया.डीएम ने कहा कि पानी में जब एक्टिविटी होती है, तो उसमें ऑक्सीजन मिलता है. ऑक्सीजन जलीय जीव के लिए काफी लाभकारी होता है. इससे जल की गुणवत्ता में बढ़ोतरी होती है. डीएम ने कहा कि नगर विकास एवं आवास विभाग ने हराही, दिग्घी तथा गंगासागर तालाबों के सौंदर्यीकरण को प्राथमिकता सूची में रखा है. कार्य के लिए स्वीकृति मिली है. इन लोगों ने लिया नौका विहार का आनंद इससे पूर्व विधायक संजय सरावगी, मेयर अंजुम आरा आदि ने फीता काटकर नौका विहार का शुभारंभ किया. डीएम, विधायक, मेयर, डिप्टी मेयर नाजिया हसन आदि ने नौका विहार का भी आनंद लिया. वहीं मोटर बोटिंग चलाने से होली रोजरी कैथोलिक चर्च का नुकसान होने लगा. मोटर बोटिंग से लगातार चर्च की जमीन का कटाव होने लगा.लगातार मिट्टी के कटाव से चर्च की जमीन दिग्घी पोखर में समा जाने का डर सताने लगा.इसके आलोक में यहां के बीजेपी के नगर विधायक संजय सरावगी के समक्ष गुहार लगाया गया.वाटर स्पोर्ट्स की शुरुआत के 74 दिनों के बाद रविवार 03 सितंबर को विधायक महोदय होली रोजरी कैथोलिक चर्च पहुंचे.दरभंगा पल्ली के प्रधान पुरोहित फादर वाल्टर सुशील गाब्रिएल ने विधायक को वाटर बोटिंग से होने वाले चर्च की मिट्टी का कटाव को दिखाया. इस अवसर पर प्रधान पल्ली पुरोहित फादर वाल्टर सुशील गाब्रिएल ने कहा कि हालांकि बोटिंग चालन से कई फायदे है पर तटबंध की सुरक्षा  पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है.उन्होने कहा कि तेज लहर ने न केवल कई फीट तक उपजाई भूमि को काट दिया बल्कि दर्जनो पेड़ो को भी गिरा दिया है.इस तरह की क्षति होने पर माननीय नगर विधायक जी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बोटिंग संचालक को मौके पर बुला कर जरूरी हिदायत दी तथा आगे भी आवश्यक उपाय करने का आश्वासन देते हुए निरीक्षण एवं बैठक स्थल से विदा हुए.

कोई टिप्पणी नहीं: