रांची : आंगनबाड़ी में 6 दिन अंडा देने की घोषणा, कई बार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 14 अक्तूबर 2023

रांची : आंगनबाड़ी में 6 दिन अंडा देने की घोषणा, कई बार

Jharkhand-anganwadi-egg
रांची। भोजन के अधिकार अभियान, झारखंड के आह्वान पर गुरुवार को राज्य भर के आंगनबाड़ी केंद्रों में विभिन्न संगठनों ने अंडा अभियान चलाया. इस दौरान ग्रामीण, स्थानीय संगठन व अभियान के प्रतिनिधियों ने चंदा करके बच्चों को अंडा खिलाया. अभियान से जुड़े लोगों ने कहा कि झारखंड सरकार ने पिछले तीन सालों में कई बार आंगनबाड़ी में बच्चों को प्रति सप्ताह 6 दिन और विद्यालयों के मध्याह्न भोजन में प्रति सप्ताह 5 दिन अंडा देने की घोषणा की है. सरकार को उनका वादा याद दिलाने के लिए अभियान चलाया गया. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन है.झारखंड सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को 6 दिन अंडा देने की घोषणा की थी.वह भी एक बार नहीं, कई बार मुख्यमंत्री घोषणा करते रहे.बच्चों ने राज्यव्यापी अंडा अभियान चलाया. इस अभियान में  आंगनबाड़ी   में हर दिन अंडा, झारखंड सरकार पूरा करो अपना वादा .पूरे राज्य में एक स्वर से गूंजता रहा. वहीं लोगों ने ही खुद चंदा कर के बच्चों को अंडा खिलाया ताकि सरकार को याद आ जाए. आंगनवाड़ी में 6 दिन अंडा देने की कई बार की गयी घोषणा ।

    

यह अभियान राज्य के 15 ज़िले के लगभग 75  आंगनबाड़ी   केन्द्रों में चलाया गया एवं 2000 बच्चों को अंडा खिलाया गया. मामला स्पष्ट है -  आंगनबाड़ी  में बांटो अंडा, कुपोषण को मारो डंडा! घोषणा लागू करें, मुख्यमंत्री.बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए अंडा एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है. अंडे न केवल अत्यंत पौष्टिक है बल्कि स्वादिष्ट और किफायती भी है. इससे न केवल पोषण के लिए फायदा है, बल्कि  आंगनबाड़ी   व मध्याह्न भोजन में रोज़ अंडा देने से बच्चों की उपस्थिति भी सुधरेगी. ‘संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे’ ये लाइन्‍स हम बचपन से सुनते आ रहे हैं. लेकिन इस पर कितना और कैसे अमल करना है ये डॉक्टर से पूछ कर ही डिसाइड करें तो बेहतर होगा. लेकिन एक बात तो है सोशल मीडिया हो या किताबों की बातें, हर जगह अंडे के गुणगान गाए जाते हैं. तो इनकी सुन लेते हैं. एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए . सवाल के जवाब में एक्‍सपर्ट कहते हैं कि हैल्‍दी व्यक्ति रोजाना दो से तीन अंडे का सेवन कर सकता है. मोटे तौर पर पूरी तरह स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति एक सप्ताह में सात से दस अंडे खा सकता है. एथलीट और जिम में रेगुलर वर्कआउट करने वाले लोगों को ज्यादा प्रोटीन की दरकार होती है. ऐसे लोग रोज चार से पांच अंडे खा सकते हैं. वैसे तो अंडे पौष्टिक प्रोटीन का बेहतर स्‍त्रोत हैं, लेकिन इनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है. इसके बावजूद इनमें स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने वाले कई गुण होते हैं. अंडा एक सुपर फूड होता है जिसमें विटामिन बी2, विटामिन बी 12, विटामिन डी, विटामिन ए, फैटी एसिड होता है. लेकिन जरूरी बात ये है कि अति किसी भी चीज की बुरी होती है और अंडा भी इसका अपवाद तो नहीं, इसलिए इसे बहुत ज्यादा खाने से तो बचना ही चाहिए.

कोई टिप्पणी नहीं: