अहमदाबाद के छठ घाट पर दिखा आनेवाली फिल्म 'विद्यापति' का जलवा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 24 नवंबर 2023

अहमदाबाद के छठ घाट पर दिखा आनेवाली फिल्म 'विद्यापति' का जलवा

  • प्रमोशन देखने के लिए उमड़ी पूर्वांचल के लोगों की भीड़
  • अहमदाबाद के मेयर और कैबिनेट मंत्रियों ने की इस प्रयास की सराहना। कहा - उन्हें बेसब्री से मैथिली फीचर फिल्म ' विद्यापति' का है इंतजार

Maithili-film-vidyapati-pramotion
अहमदाबाद/मधुबनी : आनेवाली मैथिली फीचर फिल्म 'विद्यापति' का जलवा मिथिला से हजारों किमी दूर अहमदाबाद की धरती पर देखने को मिला। मौका था छठ के संध्या अर्घ्य का। स्थानीय छठ पूजा समिति ने इस अवसर पर आनेवाली मैथिली फीचर फिल्म 'विद्यापति' के प्रमोशन का कार्यक्रम रखा था। प्रमोशन कार्यक्रम मे पूर्वांचल के लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इसके साथ ही स्थानीय गुजराती और अन्य प्रदेशों के लोगों का भी जमावड़ा लग गया। इस अवसर पर अहमदाबाद के मेयर, विधायक, उद्योगपति और गुजरात कैबिनेट के सदस्यों ने भी हिस्सा लिया और जानकी फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड के इस प्रयास की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि जानकी फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड न सिर्फ मैथिली माध्यम से लोगों को मनोरंजन करने का काम करता है, बल्कि मिथिला की सांस्कृतिक धरोहर को संजोने और सहेजने की काबिले तारीफ कोशिश भी कर रहा है। इसके लिए जानकी फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड के निर्देशक सुनील कुमार झा की जितनी प्रशंसा की जाए, कम है। 


अहमदाबाद के विधायक और मेयर डॉ. पयपल कुकुरानी और दिनेश कुशवाहा ने बताया कि महाकवि 'विद्यापति' ने भारत वर्ष को गौरवान्वित करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल सहित तमाम मैथिली भाषियों को इस फिल्म को देखना चाहिए। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की कि यह फिल्म मैथिली के साथ - साथ हिन्दी में भी रिलीज होने जा रही है। मैथिली भाषी के साथ - साथ गैर मैथिली भाषी भी इस फिल्म का आनंद उठा पाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी दिली तमन्ना है कि इस फिल्म को गुजराती भाषा में भी रिलीज किया जाए ताकि गुजरात का व्यापक जन समुदाय भी महाकवि 'विद्यापति' के जीवन से प्रेरणा ग्रहण कर सकें। उन्होंने बताया कि कवि कोकिल 'विद्यापति' के लिए एक गुजराती के मन में भी वही श्रद्धा है जो एक आम मैथिल के मन में है। कार्यक्रम में महामंडलेश्वर लक्ष्मण दासजी महाराज, अखिलेश दासजी महाराज और ओमदासजी महाराज ने भी हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि महाकवि 'विद्यापति' का जीवन आध्यात्मिक दृष्टिकोण से भी काफी महत्वपूर्ण है। इसलिए इस फिल्म को धर्म और अध्यात्म से जुड़े लोगों को भी विशेष रूप से देखना चाहिए। वहीं उद्योगपति राजेश विश्वकर्मा ने कहा कि निश्चित रूप से जानकी फिल्म्स का यह प्रयास अनुकरणीय है। हम सभी को इस फिल्म के रिलीज होने का इंतजार है। इतना तय है कि यह फिल्म हर किसी के लिए कुछ न कुछ लेकर आ रहा है। हर किसी को इसका लाभ उठाना चाहिए। 


इस मौके पर छठ पूजा समिति, अहमदाबाद के चेयरमैन डॉ. महादेव झा और कार्यक्रम के संयोजक राजकिशोर झा ने बताया कि वे लोग मैथिली फीचर फिल्म 'विद्यापति' के निर्माण के पूरी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। उन्हें इस बात की खुशी है कि अब यह फिल्म रिलीज होने के लिए तैयार है। मैथिली के साथ - साथ हिन्दी में भी इसे रिलीज किया जा रहा है। चूंकी विद्यापति ने भारती साहित्य और संस्कृति को व्यापक रूप से प्रभावित किया है, इसलिए इसे विभिन्न भारतीय भाषाओं में भी रिलीज करने की योजना है। अत: इस फिल्म का लाभ इस विशाल देश का व्यापक जन मानस आसानी से उठा सकता है। कार्यक्रम में आए गुजरात कैबिनेट के सदस्यों ने भी जानकी फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड के इस प्रयास की जमकर सराहना की और कहा कि इस फिल्म के व्यापक प्रचार - प्रसार के लिए उनसे जो भी संभव होगा, करेंगे। मालूम हो कि जल्द ही रिलीज होनेवाली मैथिली फीचर 'विद्यापति' के निर्माता सुनील कुमार झा हैं जबकि इसे निर्देशित मैथिली के चर्चित निर्देशक श्याम भास्कर ने किया है। जबकि इसमें तुषार, साक्षी सहित मैथिली के जाने - माने कलाकार मुख्य भूमिका में नजर आ रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: