विशेष : मैं कनीज फातिमा महोबा मोबाइल वाणी से..... - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 8 नवंबर 2023

विशेष : मैं कनीज फातिमा महोबा मोबाइल वाणी से.....

  • महोबा जिले में यह आवाज अब तेजी से अपनी पहचान बना रही है।

Kaniz-fatima-mahoba
यूपी के बुंदेलखंड में महोबा जिला खनन के लिए प्रसिद्ध है। मगर इसी छोटे से शहर के एक छोटे से घर में रहने वाली कनीज फातमा तेजी से अपनी पहचान पूरे जनपद में बना रही हैं। उनके सपनों को पंख दिया है दिल्ली की ग्राम वाणी संस्था के अंतर्गत आधुनिक तकनीक से चलने वाली मोबाइल वाणी ने। कनीज फातिमा मोबाइल वाणी की एक सामुदायिक रिपोर्टर के तौर पर महोबा जिले में तेजी से अपनी पहचान बना रही हैं। चाहे वह आम लोगों की समस्या को हल करने की बात हो या महिलाओं की समस्या को अधिकारियों तक पहुंचना हो, या सब्जी मंडी, फल मंडी, अथवा अनाज मंडी के भाव की बात हो, हर रोज सुबह कनीज फातिमा अपने साधारण से मोबाइल से रिकोडिंग शुरू करती हैं कि " आदाब में  कनीज फातिमा महोबा मोबाइल वाणी से ..."और आगे अपनी बात कहती ही चली जाती है। उनकी बातों में कहीं कोई झिझक, कहीं कोई रुकावट नहीं सुनाई देती। ऐसा प्रतीत होता है जैसे किसी बड़े मीडिया हाउस से ट्रेनिंग लेकर या किसी प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की किसी खास परीक्षा को पास करके आई हों।  लेकिन सच्चाई कुछ और ही है वह खुद ही बताती है कि " मैं ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं हूं मैंने केवल आठवीं पास की है उसके बाद हमारी पढ़ाई छोड़ा दी गई। हालांकि हमें पढ़ने का बहुत शौक था। हम चार बहनें और दो भाई हैं। घरेलू हालात और उसे समय के हालात को देखते हुए हमारे लिए फैसला सुनाया गया कि अब तुम्हें पढ़ाई नहीं करनी है मैं अपना जी मसूस कर इस फैसले को मानने पर मजबूर हो गई और ना चाहते हुए भी अपने घर वालों की बात मानकर अपनी जिंदगी के दिनों को गुजारना ही अपना मकसद बना लिया।


वक्त और हालात के साथ चलती रही बहन भाइयों के बाद हमारी भी शादी कर दी गई और मैं पूरी तरह से एक घरेलू महिला बनकर अपनी जिंदगी बाकी महिलाओं की तरह गुजरने लगी इसी दरमियान मैं अपनी बड़ी बहन के घर बांदा गई तो वहां हमें मोबाइल वाणी के बारे में पता चला। यह भी मालूम हुआ कि वहां की महिलाएं अपने घर में रहकर अपनी परंपरा और रस्मो रिवाज के साथ अपनी जिंदगी के दूसरे कामों की तरह मोबाइल वाणी पर भी अपने ख्वाबों को पूरा कर रही हैं। वह महिलाएं जिन्होंने कभी बाहर की दुनिया नहीं देखी, वह भी अपनी खबरें दुनिया वालों को सुना रही हैं। बेजुबान लोगों की जबान बनकर, उनकी आवाज को बुलंद कर रही हैं, बेसहारा लोगों का सहारा बनकर उनके लिए उम्मीद की किरण बन रही हैं। इन सारी बातों ने हमें भी प्रभावित किया और मैंने भी ठान लिया कि मुझे भी इस काम को आगे बढ़ाना है। लेकिन प्रश्न यह था कि मोबाइल वाणी के साथ मैं कैसे काम करूं? मैं रहती थी महोबा में और महोबा में इसकी कोई शुरुआत नहीं हुई थी। इसी दरमियान हमें पता चला कि मोबाइल वाणी अपनी ब्रांच महोबा में भी "महोबा मोबाइल वाणी" के नाम से शुरू कर रही है। मेरे लिए यह खबर किसी वरदान से कम न थी, मुझे बहुत खुशी हुई और मैंने फोन पर ही ग्राम वाणी के रिजिनल मैनेजर श्री अनिसुर रहमान खान सर से संपर्क किया और उनसे कहा कि सर मैं भी बंदा की महिलाओं की तरह अपनी जिंदगी में बदलाव लाना चाहती हूं। अनीस सर ने तुरंत ही हमारी बातों को मान लिया और उन्होंने हमको कुछ बातें समझ कर कहा कि आप अपना काम शुरू कर दीजिए। मैं उनसे मिलना चाहती थी लेकिन उन्होंने कहा आप हमसे मिलकर अपना समय और पैसा बर्बाद ना करें, केवल बांदा की महिलाओं से सीख कर अपना काम शुरू करें। और तब 23 अगस्त 2023 से मैंने अपने काम को आज तक जारी रखा है। समय-समय पर अनीस सर का मार्गदर्शन मिलता रहा और हम अपने काम को आगे बढ़ते रहे, आज मुझे बहुत खुशी होती है जब महोबा के लोग मुझसे पूछते हैं कि कनीज फातमा कौन है? उनकी आवाज सुनने में बहुत अच्छी लगती है, उनके बोलने का अंदाज बहुत अच्छा है, उनके कारण हम लोगों को घर बैठे सब्जी और मंडी के भाव पता चल जाते हैं। तो मुझे बहुत खुशी होती है और मुस्कुराते हुए मैं कहती हूं कि मेरा नाम ही कनीज फातिमा है लोग दंग रह जाते हैं। मुझे तब खुशी और ज्यादा होती है जब मोहल्ले और पास पड़ोस की बुजुर्ग महिला और मर्द जब आकर हमसे कहते हैं कि मेरी वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांगता पेंशन के लिए मदद कर दो, हमें कुछ दिला दो। उसके पीछे करण यह है कि महोबा की एक बुजुर्ग महिला की पेंशन तीन-चार महीना से बंद थी जब मैंने उनका इंटरव्यू महोबा मोबाइल वाणी पर चलाया तो उनकी पेंशन कुछ ही दिनों के बाद जारी कर दी गई। वह बहुत खुश थी। बुजुर्ग महिला ने दुआ देते हुए कहा कि बिटिया अल्लाह तुम्हें सलामत रखे, तुमने जैसे मेरे चेहरे पर खुशी लाई है तुम भी हमेशा खुश रहो।" 


वह पुरजोश अंदाज में आगे कहती हैं कि कंपनी ने हमारे काम को सराहा है इसीलिए गत 22 अक्टूबर को हमें और हमारी टीम को एक मीडिया माइक आईडी के साथ दिया गया है ताकि हम लोगों को काम में आसानी हो। जब मैं यह माइक पकड़ी हूं तो ऐसा महसूस होता है मानो सारा जहां हमें मिल गया हो। पाठकों के लिए यह बताती चलो कि महोबा मोबाइल वाणी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ मोबाइल पर चलने वाली एक सामुदायिक मीडिया चैनल है जिसमें आप 9891 63 63 59 पर मिस कॉल देंगे तो कॉल कट जाती है उसके बाद 1 मिनट के भीतर दिल्ली के नंबर से आपके मोबाइल पर कॉल आती है जिसको रिसीव करने के बाद कंप्यूटर द्वारा महिला की आवाज में कहा जाता है कि" महोबा मोबाइल वाणी पर आपका स्वागत है" आगे चलकर या टेक्नोलॉजी हमें इस बात की भी सुविधा देती है कि यदि आपको कोई फीडबैक/ प्रतिक्रिया या अपनी न्यूज़ रिकॉर्ड करनी हो तो अपने मोबाइल पर तीन नंबर का बटन दबाकर अपना नाम और पता बता कर अपनी समस्या या खबर रिकॉर्ड कर सकते हैं, रिकॉर्ड होने के बाद अपने मोबाइल में कोई भी एक बटन दबा दें तो यह दिल्ली के सर्वर पर लैंड करके सुरक्षित हो जाता है। इन सारी चीजों में यूजर का एक पैसा भी नहीं लगता यह तमाम सेवाएं मुफ्त में दी जाती हैं। साथ ही यदि आपको कोई खबर पसंद आ गई और उसको फॉरवर्ड करना चाहे तो पांच नंबर का बटन दबाकर जिसे चाहे उसे अधिकारी तक फॉरवर्ड भी कर सकते हैं। यह स्मार्ट और साधारण की पैड वाले मोबाइल पर भी अपना पूरा काम करता है, यही इस मोबाइल वाणी की कामयाबी का राज है। ऐसा प्रतीत होता है जैसे बांदा, महोबा, चित्रकूट जैसे बुंदेलखंड के कई जिलों में महिलाएं इसको अपना व्यवसाय के तौर पर भी कर रही हैं और दूसरी महिलाओं के अंदर जागरूकता भी ला रही हैं उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस इससे काफी बढ़ रहा है कनीज फातिमा जैसी लाखों औरतें आज भी हमारे समाज में अपने आप को बोझ महसूस करती हैं लेकिन मोबाइल वाणी उनके ख्वाबों को पूरा कर रही है, उनके हौसलों को नई ऊर्जा के साथ उड़ान भरने का मौका दे रही है, उनमें कुछ कर गुजरने की चाहत पैदा कर रही है, उनको यह एहसास दिला रही है कि आप भी अपने समाज में जागरूकता ला सकती हैं। आप अपने समाज पर बोझ नहीं बल्कि समाज का बोझ उठाने के लायक बन सकती है।




फौजिया रहमान खान 

दिल्ली।

कोई टिप्पणी नहीं: