सीहोर : अयोध्या से आये अक्षत कलश की पूजा-अर्चना आज - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 5 दिसंबर 2023

सीहोर : अयोध्या से आये अक्षत कलश की पूजा-अर्चना आज

  • 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर रामभक्तों में उत्साह

Amrit-kalash-sehore
सीहोर। भगवान श्रीराम चन्द्र जी की प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में होने जा रहा है। इस महोत्सव को लेकर सीहोर जिले में भी अथाह उत्साह है। रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के दिन सीहोर में भी हर घर में अयोध्या से आये पूजित चावल से पूजा-अर्चना की जायेगी। इसके लिए अयोध्या से अक्षत कलश सीहोर आ चुका है। जिसको लेकर रामभक्तों में अपार उत्साह है। 6 दिसम्बर से इनका वितरण शुरु हो जायेगा। 6 दिसम्बर के ऐतिहासिक दिवस पर पूरे देश में एक बार फिर उत्साह का माहौल होने वाला है। कल अयोध्या के श्रीराम मंदिर से आये पूजित अक्षतों से भरे हुए कलश की पूजा-अर्चना की जायेगी। सीहोर जिले के लिये भी यहॉ 10 से अधिक अक्षत कलश आ चुके हैं जिनकी मनकामेश्वर महादेव मंदिर सीहोर में बुधवार 6 दिसम्बर को प्रात: 11 बजे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना होगी। इसके बाद यह कलश पूरे जिले के सभी प्रखण्डों में पहुॅचाये जायेंगे। कल से ही अक्षत सभी रामभक्तों के घरों पर भी पहुॅचना शुरु हो जायेंगे। रामभक्तों की मण्डली इस कार्य को करेंगी। जिले भर के सभी प्रमुख हनुमान व श्रीराम मंदिरों पर आगामी 22 जनवरी 2024 को प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के दिन बड़े आयोजनों की रुपरेखा भी तैयार की गई है। रामभक्तों द्वारा इन अक्षतों से घर पर ही पूजन कर प्राण-प्रतिष्ठा में घर से ही लोग सम्मिलित हो सकेंगे।


उत्साहित रामभक्त

सीहोर के रामभक्तों में अयोध्या से आये अक्षत कलश को लेकर काफी उत्साह है। वे सभी कल होने वाली पूजा-अर्चना में शामिल होने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वे कहते हैं कि अयोध्या से आये अक्षतों से पूजा-अर्चना करने से उन्हें विशेष आध्यात्मिक शक्ति प्राप्त होगी।


बड़े आयोजनों की तैयारी

जिले भर के प्रमुख मंदिरों में भी प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर बड़े आयोजनों की तैयारी की जा रही है। इन आयोजनों में रामायण पाठ, भजन-कीर्तन, महाआरती आदि कार्यक्रम शामिल होंगे। मंदिरों में विशेष सजावट भी की जायेगी।


घर से ही प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल हो सकेंगे लोग

रामभक्तों द्वारा अयोध्या से आये अक्षतों से घर पर ही पूजा-अर्चना कर प्राण-प्रतिष्ठा में घर से ही लोग सम्मिलित हो सकेंगे। इससे उन लोगों को भी लाभ मिलेगा जो अयोध्या नहीं जा पाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: