मधुबनी : लखनौर प्रखंड में जनसंवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन, आमजनों ने लिया भाग - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 6 दिसंबर 2023

मधुबनी : लखनौर प्रखंड में जनसंवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन, आमजनों ने लिया भाग

  • जिलाधिकारी ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान एवं कचड़ा प्रबंधन कार्यक्रम की सफ़लता के लिए सभी का सहयोग अत्यंत जरूरी।  जनसहयोग से ही शराब,दहेज प्रथा,बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराइयों को जड़ से मिटाया जा सकता है, आम जनता एवं जनप्रतिनिधियो से प्राप्त सुझावों एवं फीडबैक  पर होगी त्वरित कार्रवाई।
  • पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने कहा ऑनलाइन एफआइआर एवं स्टेशन डायरी से लोगो को सहूलियत होगी,वही पारदर्शिता भी बढ़ेगी। पुलिस -पब्लिक के बीच बेहतर समन्वय को लेकर जिला पुलिस लगातार प्रयासरत

Madhubani-dm-jan-samvad
मधुबनी, 06 दिसंबर, जिलाधिकारी  अरविन्द कुमार एवं पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार सहित कई वरीय अधिकारियों  की उपस्थिति में लखनौर प्रखंड  के बलिया  पंचायत एवं  मधेपुर प्रखण्ड के रहुआ संग्राम पंचायत में   जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ। जनसंवाद कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में आमजनो सहित काफी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया ।  इस जनसंवाद कार्यक्रम में सरकार की कल्याणकारी एवं विकास  योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई वही कई लाभुकों ने अपना-अपना अनुभव भी साझा किया तथा फीडबैक भी दिया।  जनसंवाद कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि सभी की सहभागिता से ही जल-जीवन-हरियाली अभियान सफल होगा।हमें पानी के महत्व को समझना ही होगा,साथ ही पानी की बर्बादी को रोकना अपनी आदत बनानी होगी।सक्षम लोग अनिवार्य रूप से अपने घरों में छत वर्षा जल संचयन, सोख्ता का निर्माण जरूर करवाये।सभी लोग अधिक से अधिक पौधे लगाए। उन्होंने जिले के युवाओं से आर्थिक हल , युवाओं का बल निश्चय योजना के तहत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, कुशल युवा कार्यक्रम ,स्वयं सहायता भत्ता योजना का का अधिक से अधिक लाभ उठाने का अपील करते हुए कहा कि जन संवाद कार्यक्रम स्थल पर ही डीआरसीसी द्वारा काउंटर खोलकर मतदाता सूची में नाम जोड़ने,सुधार करने, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना,कुशल युवा कार्यक्रम,स्वयं सहायता भत्ता योजना के आवेदन प्राप्त करने के साथ-साथ योजना की जानकारी भी दी जा रही है। कुशल युवा कार्यक्रम की चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने  कहा की आज  इस कार्यक्रम में कुशल युवा कार्यक्रम की लाभुक की  भाषा कौशल एवं इतने लोगो के बीच धारा प्रवाह  बोलते हुए देखकर  मुझे काफी खुशी हो रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान एवं कचड़ा प्रबंधन कार्यक्रम की सफ़लता के लिए सभी का सहयोग अत्यंत जरूरी है।  जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगो से अपील करते हुए कहा कि आज समय की मांग है कि हर वह व्यक्ति जो सक्षम है,अनिवार्य रूप से वर्षा जल संचयन एवं सोख्ता का निर्माण कर जल संरक्षण कार्यक्रम में अपनी मजबूत भागीदारी निभाये।  उन्होंने कहा कि व्यापक जनसहभागिता से ही जल-जीवन-हरियाली अभियान को सफल बना सकते है।  उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील करते हुए कहा की अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें।जिलाधिकारी ने कहा शराब,दहेज प्रथा,बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराइयों को जड़ से मिटाने में जनसहभागिता अत्यंत जरूरी है। जिलाधिकारी ने  अपील करते हुए कहा की अभी भी मौका है,अगर आपने अपना नाम वोटरलिस्ट में नही जुड़वाया है तो 9 दिसम्बर तक वोटर लिस्ट में अपना नाम जरूर जुड़वाए, क्योंकि इससे आपको मत का अधिकार मिलेगा,साथ ही लोकतंत्र की मजबूती में आप अपना योगदान दे पाएंगे। इसके पूर्व उप विकास आयुक्त, विशाल राज  ने  जनहित की महत्वपूर्ण योजनाओं के संबंध में आम जनता को विस्तार से बताया। योजनाओं का उद्देश्य, लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया, योजनाओं का आम जनता के जीवन में सकारात्मक प्रभाव तथा जन-सहभागिता पर बारीकी से प्रकाश डाला । जनसंवाद कार्यक्रम में डीएम अरविन्द कुमार वर्मा   ने अपने संबोधन में कहा कि पूर्ण पारदर्शिता एवं उत्तरदायित्व के साथ लखनौर एवं मधेपुर प्रखंड में विकासात्मक एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जा रहा है। डीएम ने कहा की  आमजन तक सरकार  की सभी कल्याणकारी एवं विकास योजनाओं  की जानकारी पहुंचाना एवं जनता एवं प्रशासन के बीच बेहतर समन्वय कायम करना जनसंवाद का प्रमुख उद्देश्य है।  


Madhubani-dm-jan-samvad
उन्होंने कहा जनसंवाद कार्यक्रम में प्राप्त सुझाव एवं फीडबैक पर त्वरित करवाई भी की* जाएगी। उन्होंने कहा की सरकार विभिन्न कल्याणकारी एवं विकास की योजनाओं  की  जानकारी अत्यंत जरूरी है,उन्होंने उपस्थित लोगो से अपील किया कि प्राप्त जानकारी को अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाये ताकि अधिक से अधिक लोग योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि समाज सुधार अभियानों के द्वारा सामाजिक स्तर पर भी बहुत परिवर्तन आया है। लड़कियाँ शिक्षा क्षेत्र में काफी बढ़ी हैं। शराब बंदी, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा पर रोक, महिलाओं को आरक्षण इत्यादि ने महिला सशक्तिकरण में अहम भूमिका निभाई है। लिंग भेद में कमी आई है। भ्रूण हत्या पर रोक लगी है। कन्या के जन्म को प्रोत्साहन मिला है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना ने वृद्धजन, दिव्यांगजन एवं विधवाओं को समाज में सम्मानपूर्वक जीवन जीने का अवसर प्रदान किया है तथा आर्थिक रूप से सबल बनाया है। डीएम ने मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना तथा मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना से लोग स्वच्छतायुक्त सुरक्षित आवास होने से सम्मानपूर्वक जीवन बसर कर रहे हैं। प्रखंड में बारहमासी आवागमन की सुविधा उपलब्ध है।  सौर ऊर्जा के उपयोग से गॉवों की गलियाँ को रौशन करने का कार्य किया जा रहा है।। हर घर नल का जल तथा घर तक पक्की गली-नालियाँ उपलब्ध करायी गई है। स्वच्छ गॉव, समृद्ध गॉव के तहत ई-रिक्शा, पेडल रिक्शा एवं डस्टबिन का क्रय गॉव के सभी वार्डों में किया गया है। हर घर से कचड़े का उठाव कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कचड़ा प्रबंधन कार्यक्रम में  सभी का सह्ययोग अपेक्षित है। सोख्ता, जंक्शन चैम्बर एवं नाली आउटलेट के माध्यम से जल संरक्षण का कार्य किया जा रहा है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ अधिक से अधिक विद्यार्थी उठा रहे हैं। कुशल युवा कार्यक्रम अंतर्गत प्रशिक्षित युवा में कम्प्यूटर, व्यवहार कौशल एवं भाषा कौशल में गुणात्मक वृद्धि आई है। सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाकर विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हो रहे हैं। कस्तूरबा गाँधी आवासीय विद्यालयों के संचालन में स्त्री शिक्षा के स्तर में संख्यात्मक एवं गुणात्मक वृद्धि लाई है। सतत जीविकोपार्जन योजना तथा जीविका से परिवारों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार आया है। मत्स्य पालन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता आई है। लोगों में ख़ुशहाली आयी है।   


डीएम  ने कहा कि सम्पूर्ण प्रशासनिक तंत्र जिले वासियों के लिए हमेशा उपलब्ध है। प्रावधानों के अनुरूप आपको उत्कृष्ट सेवा प्रदान की जाएगी। एसपी सुशील कुमार  ने पब्लिक एवं पुलिस के बीच बेहतर समन्वय  को लेकर किये जा रहे कार्य , डायल 112, महिला हेल्प डेस्क,अपराध नियंत्रण ,साइबर अपराध आदि को लेकर  विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पुलिस -पब्लिक के बीच बेहतर समन्वय कायम कर ही अपराध पर पूर्ण रूप से नियंत्रण किया जा सकता है।इसको लेकर जिला पुलिस लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा ऑनलाइन एफआइआर एवं स्टेशन डायरी से लोगो को सहूलियत होगी,वही पारदर्शिता भी बढ़ेगी।उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा को लेकर जिला पुलिस पूरी तरह से सजग है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यातायात व्यवस्था को लेकर भी जिला पुलिस लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा की मधुबनी में ट्रैफिक थाना का शुभारंभ किया जा चुका है। कार्यक्रम में उपस्थित सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभुकों ने अपने अपने अनुभवों को साझा किया। योजना के सम्बंध में जानकारी दी बल्कि अपने अनुभवों को भी साझा किया।  कार्यक्रम में उत्क्रमित उच्च विद्यालय की छात्राओं ने  गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से शराब के दुष्प्रभाव, के साथ साथ स्वच्छता का संदेश भी दिया।कार्यक्रम में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों ने  भी कई  सुझाव दिए। उक्त कार्यक्रम में उपविकास आयुक्त विशाल राज,एडीएम आपदा,संतोष कुमार,,डीपीआरओ परिमल कुमार,एसडीओ एवं एसडीपीओ सहित महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र रमेश कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी,बीडओ, सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी,स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं काफी संख्या में आमजनों ने भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं: