झंझारपुर : प्रखंड के स्कूलों में मिशन दक्ष की हुई जांच, स्कूलो के संसाधन, शिक्षक व छात्रों की ली जानकारी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 17 दिसंबर 2023

झंझारपुर : प्रखंड के स्कूलों में मिशन दक्ष की हुई जांच, स्कूलो के संसाधन, शिक्षक व छात्रों की ली जानकारी

  • सभी प्रधानाध्यापक अपने विद्यालय में दक्ष क्लास में क्लास करेंगे दक्ष क्लास के लिए थोड़ा सा भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगा : मैनेजर कमलकांत झा

Mission-daksh-madhubani
झंझारपुर/मधुबनी, शिक्षा विभाग के जन शिक्षा निदेशक  कमलकांत झा के द्वारा झंझारपुर प्रखंड के स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान श्री झा ने बताया शौचालय साफ-सफाई एजेंसी के द्वारा अच्छा किया गया है। स्कूल केंपस कलास रुम सभी तो बहुत सुंदर है, साफ-सफाई बहुत अच्छा है। एजेंसियों के द्वारा किया जाता है लेकिन दुख की बात तो यह है कि शिक्षा का लेवल घट गया है, बच्चे को दक्ष क्लास की आवश्यकता है। सभी प्रधानाध्यापक अपने विद्यालय में दक्ष क्लास में क्लास करेंगे। दक्ष क्लास के लिए थोड़ा सा भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगा अगर ऐसा करते हैं, तो प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई किया जाएगा। इतने दिनों से हम बच्चे के लिए कुछ नहीं कर रहे थे, लेकिन अब हमारी सरकार और हमारी शिक्षा व्यवस्था बच्चों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है यह बच्चों का  सुनहरा भविष्य है। ईमानदारी और निष्ठा पूर्वक प्रधानाध्यापक अपने विद्यालय में दक्ष क्लास शुरु करेंगे और प्रधानाध्यापक को जिम्मेदारी दी गई है कि दक्ष क्लास लेंगे साफ सफाई एजेंसी के द्वारा बहुत अच्छा शौचालय साफ सफाई हुआ है। साफ-सफाई एजेंसी के द्वारा किए गए कार्यों में बहुत सुंदर और अच्छा है और इससे लोगों में रोजगार भी बढ़ा है बहुत लोगों को रोजगार भी मिला है और विद्यालय अब सुरक्षित हो गए हैं।


बाकी बहुत सारी खामियां दिखाई दिए निदेशक ने कहा सभी स्कूल में खामिया मिली है। निदेशक स्कूल में पदस्थापित शिक्षक की जानकारी ली। अभिभावक शिक्षक के बैठक के बाबत भी जानकारी ली, साथ ही छात्रों की उपस्थिति की जानकारी लेकर उन्होंने क्लास क्लास जाकर छात्रों की गिनती भी की। निदेशक प्रभारी प्रधानाध्यापकों को प्रत्येक शिक्षकों के द्वारा 6 घंटी नहीं करने वाले शिक्षकों की रिपोर्ट बीईओ कार्यालय में देने का निर्देश देते हुए उनके वेतन पर रोक लगाने का भी आदेश दिया है। निर्देशक श्री झा ने प्रखंड के मध्य विद्यालय खड़क मध्य विद्यालय रुपौली उच्च विद्यालय विरोल की गहन जांच की। उन्होंने कहा कि मिशन दक्ष 1 दिसंबर से शुरुआत की गई है, साथ ही शिक्षक की उपस्थिति 9बजे सुबह से लेकर 5बजे सुबह तक की भी शुरुआत 1 दिसंबर से ही की गई है। उन्होंने कहा कि 3:30बजे तक मुख्य छात्रों की पढ़ाई कराई जाएगी, उसके बाद पढ़ने में कमजोर व चिन्हित बच्चों को शिक्षकों के द्वारा शिक्षा दिलाई जाएगी। इसमें लापरवाही करने वाले शिक्षकों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा, प्रत्येक दिन बीईओ को प्रभारी के द्वारा रिपोर्ट करना अनिवार्य है।

कोई टिप्पणी नहीं: