पटना : क्रिसमस के अवसर पर ईसाई समुदाय के लोगों ने मुख्यमंत्री नीतीश को दी बधाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 26 दिसंबर 2023

पटना : क्रिसमस के अवसर पर ईसाई समुदाय के लोगों ने मुख्यमंत्री नीतीश को दी बधाई

  • पूरब दिशा में रहने वालों में आर्चबिशप थे तो पश्चिम दिशा में रहने वालों  के साथ पैरिश प्रीस्ट रहे

Christian-comunity-wishesh-nitish
पटना. आज ख्रीस्त जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से 1 अणे मार्ग स्थित 'संकल्प' में एक साथ पूरब और पश्चिम दिशा में रहने वाले ईसाई समुदाय के लोग मिले.पूरब दिशा में रहने वालों में आर्चबिशप सेबेस्टियन कल्लूपुरा थे, तो पश्चिम दिशा में रहने वालों  के साथ कुर्जी पैरिश के पैरिश प्रीस्ट फादर सेल्विन जेवियर थे. दोनों दिशाओं के लोगों के द्वारा सीएम को पुष्प गुच्छ ,अंगवस्त्र,केक आदि भेंट की गयी.


इन्टरनेशनल  ह्युमन राइट्स काउंसिल  के महासचिव की पहल

ख्रीस्त जयंती के अवसर पर  इन्टरनेशनल  ह्युमन राइट्स काउंसिल  के महासचिव एस.के.लॉरेन्स के साथ पश्चिम दिशा में रहने वालों  के साथ कुर्जी पैरिश के पैरिश प्रीस्ट फादर सेल्विन जेवियर,पैरिश काउंसिल के सचिव कुंदन शाह,डेरिक लॉरेन्स तथा प्रशांत बेंजामिन ने माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर ख्रीस्त जयंती की शुभकामनाएं दी. इन्टरनेशनल  ह्युमन राइट्स काउंसिल  के महासचिव एस.के. लॉरेन्स के अलावा आर्चबिशप सेबेस्टियन कल्लूपुरा ने भी मुख्यमंत्री ने भी वर्षों से बंद पड़े सब्जीबाग स्थित कब्रिस्तान में डी.एम.डॉ. चंद्रशेखर सिंह के द्वारा पुन: मृत ईसाई के शवों को दफनाए जाने की इजाजत दिलाने में सहयोग करने के लिये धन्यवाद दिया.इस सन्दर्भ में एस.के.लॉरेन्स के द्वारा सब्जीबाग कब्रिस्तान में शवों के दफन करने से संबंधित डी.एम.पटना डॉ.चंद्रशेखर सिंह के साथ कई बार बैठक करने तथा उनके आदेश से एस.के. लॉरेन्स के साथ डी एस पी (लॉ एन्ड ऑर्डर),एस डी ओ,एस डी एम, पीरबहोर थाना तथा अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तियों के द्वारा सब्जीबाग कब्रिस्तान का दौरा तथा सर्वे कर डी.एम.पटना को पक्ष में रिपोर्ट प्रस्तुत करने तथा डी.एम.पटना के द्वारा मृत ईसाई शवों को दफन करने की इजाजत देने से संबंधित एस.के. लॉरेन्स को पत्र देने की जानकारी एस के लॉरेन्स के द्वारा दी गयी.साथ ही कब्रिस्तान के अंदर में वर्षों से माइनॉरिटी एसोसिएशन (ईसाई नहीं) के रूप में खोले गए दफ्तर को हटवाने का भी मुख्यमंत्री जी से अनुरोध किया गया. लालच देकर धर्म परिवर्तन करने का झुठा इल्जाम लगाने वालों पर कार्यवाही करने का भी अनुरोध किया गया.कुर्जी चर्च की तरफ से फादर सेल्विन जेवियर ने क्रिसमस का बधाई पत्र,एस. के.लॉरेन्स ने केक तथा कुंदन शाह ने गुल्दस्ता मुख्य मन्त्री को भेंट की.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पहली बार आर्चबिशप मिले

आर्चबिशप सेबेस्टियन कल्लूपुरा का जन्म 14 जुलाई 1953 को केरल राज्य के कोट्टियूर में हुआ था.उन्हें 14 मई, 1984 को पटना महाधर्मप्रांत के लिए पुरोहित नियुक्त किया गया था, और 3 अप्रैल, 2009 को बक्सर धर्मप्रांत के बिशप नियुक्त होने से पहले, उन्होंने महाधर्मप्रांत के सहायक कोषाध्यक्ष के साथ-साथ इसके सामाजिक सेवा केंद्र, सेवा केंद्र के निदेशक के रूप में  21 जून 2009 तक कार्य किया.29 जून, 2018 को पोप फ्रांसिस ने उन्हें पटना के कोएडजुटर आर्चबिशप के रूप में नियुक्त किया.कोएडजुटर आर्चबिशप सेबेस्टियन कल्लूपुरा 09 दिसंबर, 2020 को पटना के आर्चबिशप बने. बता दें कि बक्सर धर्मप्रांत के बिशप सेबेस्टियन कल्लूपुरा 2009 में बने थे.वे 2018 में पटना के कोएडजुटर आर्चबिशप बने.सेबेस्टियन कल्लूपुरा 09 दिसंबर, 2020 को पटना के आर्चबिशप बने.उच्च पद पर आसीन होने के 14 साल के बाद पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पटना के आर्चबिशप सेबेस्टियन कल्लूपुरा 25 दिसंबर यानी क्रिसमस के दिन मिले.


पूरब दिशा में रहने वालों में आर्चबिशप विशेष व्यक्ति रहे

पटना डायोसिस के आर्चबिशप सेबेस्टियन कल्लूपुरा, श्रीमती पूजा अन्ना शर्मा, श्री अभिषेक पैट्रिक,ईसाई कल्याण संघ के अध्यक्ष श्री एम्ब्रोस पैट्रिक, श्री रिचर्ड रंजन, श्री राजू चेसने, श्री गौतम कुमार सुधांशु, श्री जायडेन गौतम, श्री बाबू डेविड, श्री जय प्रकाश समेत ईसाई समुदाय के लोगों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर क्रिसमस की बधाई दी और ईसा मसीह से राज्य के सुख, शांति और समृद्धि की कामना की.आये हुये ईसाई समुदाय के लोगों ने मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में पूर्ण शराबबंदी लागू किये जाने की प्रशंसा की और कहा कि इससे सामाजिक वातावरण में काफी बदलाव आया है और लोगों को इससे काफी फायदा हो रहा है, खासकर महिलाओं को. ईसाई समुदाय के आये हुये लोगों ने कैरोल भी गाया तथा मुख्यमंत्री को क्रिसमस एवं आगामी नववर्ष की बधाई एवं शुभकामनायें दी. मुख्यमंत्री ने आगंतुकों को पुष्प गुच्छ एवं अंगवस्त्र भेंट किया.मौके पर पटना डायोसिस के आर्चबिशप सेबेस्टियन कल्लूपुरा ने देश-प्रदेश के लोगों के लिए प्रार्थना की.

कोई टिप्पणी नहीं: