पटना : आईएआरआई-पटना हब के नए छात्रों के लिए अभिमुख कार्यक्रम का आयोजन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 6 दिसंबर 2023

पटना : आईएआरआई-पटना हब के नए छात्रों के लिए अभिमुख कार्यक्रम का आयोजन

Iri-patna
पटना, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) ग्लोबल यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली की एक इकाई के रूप में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का पूर्वी अनुसंधान परिसर, पटना में स्थित आईएआरआई पटना हब में दिनांक 05 दिसंबर 2023 से स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी की पढ़ाई शुरू हुई । भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली का एक प्रमुख अनुसंधान संस्थान होने के नाते इसकी उपलब्धि में एक नया अध्याय जुड़ गया है, क्योंकि 25 स्नातक, 2 स्नातकोत्तर और 2 पीएचडी छात्रों के आईएआरआई, पटना हब में शामिल होने की उम्मीद है। आईएआरआई मेगा यूनिवर्सिटी ऑफ़ कॉन्सेप्ट की एक इकाई के रूप में देश भर में कुल मिलाकर 16 आईएआरआई हब बनाए गए हैं।


भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का पूर्वी अनुसंधान परिसर, पटना को पटना में स्थित आईसीएआर के सहयोगी संस्थानों के साथ आईएआरआई-पटना हब के रूप में बनाया गया है। अब तक बिहार, झारखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और देश के अन्य हिस्सों से 18 छात्र आईएआरआई, पटना हब में शामिल हो चुके हैं। आईसीएआर-पटना हब के नवप्रवेशित छात्रों के लिए आज संस्थान के निदेशक डॉ. अनुप दास की अध्यक्षता में एक अभिमुख कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आईसीएआर के पटना अवस्थित सहयोगी संस्थान जैसे कृषि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान और केंद्रीय आलू अनुसंधान स्टेशन, पटना इस महत्वपूर्ण प्रयास में भागीदार हैं। छात्रों को संबोधित करते हुए अटारी, पटना के निदेशक डॉ. अंजनी कुमार ने कहा कि छात्र-छात्राएं  लक्ष्य और अध्ययन की समय-सीमा तय करें और परिसर में अनुशासन बनाए रखें। उन्होंने उन्हें बेहतर सीखने के लिए प्रतिदिन पुनः अवलोकन का सुझाव दिया और उन्हें कृषि क्षेत्र में भविष्य के छात्रों के लिए रोल मॉडल बनने की प्रेरणा दी। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का पूर्वी अनुसंधान परिसर, पटना के निदेशक डॉ. अनुप दास ने अपने संबोधन में छात्रों को अपने सपनों को पूरा करने के लिए उत्साहवर्धन किया। उन्होंने संस्थान में अध्ययन अवधि के दौरान निरंतर संवादात्मक सीखने, एक साथ आगे बढ़ने, छात्रों को स्वस्थ रहने और उचित अनुशासन बनाए रखने पर जोर दिया।


इससे पूर्व, डॉ. उज्ज्वल कुमार, समन्वयक, आईएआरआई पटना हब ने सभी छात्रों और शिक्षकों का स्वागत किया और आईएआरआई मेगा यूनिवर्सिटी के उद्देश्यों के साथ-साथ इसके शिक्षा के सेटेलाइट मॉडल के बारे में जानकारी दी। उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का पूर्वी अनुसंधान परिसर, पटना अपने छात्र-छात्राओं को उचित शिक्षा के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं और शिक्षक प्रदान करेगा। छात्रों और शिक्षकों के बीच बातचीत भी हुई। नव प्रवेशित छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं परिसर में आयोजित की जाएंगी जिसमें भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का पूर्वी अनुसंधान परिसर, पटना और सहयोगी संस्थान के विभिन्न विषयों के वैज्ञानिक शामिल होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: