वाराणसी : जनता की खुशहाली से भारत बनेगा विकसित राष्ट्र : योगी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 14 दिसंबर 2023

वाराणसी : जनता की खुशहाली से भारत बनेगा विकसित राष्ट्र : योगी


  • पहले योजनाओं के नाम पर होती थी भ्रष्टाचार और बंदरबांट, जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने खत्म कर दिया
  • साढ़े नौ सालों प्रधानमंत्री ने देश की तकदीर एवं तस्वीर दोनों बदल दी

Cm-yogi-in-viksit-bharat-yatra
वाराणसी (सुरेश गांधी)
देश की जनता की खुशहाली से ही भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र बनेगा। यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहीं। वे गुरुवार को सेवापुरी ब्लॉक के बरकी ग्राम सभा स्थित किसान इंटर कॉलेज में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनियों का अवलोकन किया और वहां हो रहे ऑन दि स्पॉट रजिस्ट्रेशन की जानकारी भी ली। इसके पूर्व विभिन्न योजनाओं के कई लाभार्थियों को चेक व चाभी वितरीत किया।  


Cm-yogi-in-viksit-bharat-yatra
कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि जब देश के 142 करोड़ लोग एक साथ मिलकर कार्य करने लगेंगे तो 2047 तक भारत दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था बन जाएगी। विगत साढ़े नौ सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की तकदीर एवं तस्वीर दोनों बदल दी है। आज दुनिया के अंदर भारत को सम्मान मिल रहा है। देश के अंदर विकास की बड़ी-बड़ी परियोजनाएं लागू की जा रही है। गरीब कल्याण योजना का लाभ आजादी के 75 वर्षों में इतने बड़े पैमाने पर पहली बार देशवासियों को बिना भेदभाव के मिल रहा है। भारत में हर नागरिक अपने को सुरक्षित महसूस कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता था, मिलता था तो केवल चूरन। योजनाओं में भ्रष्टाचार और बंदरबांट होता था, जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने खत्म कर दिया। यही मोदी की गारंटी है और इसी संकल्प को आगे बढ़ाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन प्रदेश की हर ग्राम सभा में किया जा रहा है।


Cm-yogi-in-viksit-bharat-yatra
उन्होंने कहा कि मोदी गारंटी वैन वाराणसी में जन जागरण अभियान के साथ कार्य कर रही है। काशीवासियों का सौभाग्य है कि 2014 में ऐसे विभूति को सांसद बनाकर संसद में भेजा, जो आज देश के प्रधानमंत्री भी है। वैश्विक लीडर बनकर दुनिया का मार्गदर्शक कर रहे हैं। ये काशी मोदी जी के संकल्पों की काशी है, जहां नये कलेवर में घाट और मंदिरों के सुंदरीकरण का कार्य तेज गति से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा की चर्चा करते हुए कहा कि जिन लोगों को सरकार के जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुचारू एवं सुलभ तरीके से मिल रहा है उनकी “मेरी जुबानी मेरी कहानी“ के साथ ही जिन लोगों को अभी लाभ नहीं मिल पा रहा है। उनके रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था भी कार्यक्रम में किया गया है। ताकि ऐसे लोगों को भी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राथमिकता पर मुहैया कराया जाए। उन्होंने जीवन ज्योति बीमा योजना, जीवन सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, वृद्धा पेंशन, निराश्रित पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन सहित सरकार की अन्य योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम सभाओं में आयोजित कार्यक्रमों में भारी संख्या में लोग अपना रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं और उन्हें प्राथमिकता पर लाभ शीघ्र उपलब्ध कराया भी जा रहा है।


योगी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का शपथ दिलाई

इस अवसर पर योगी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का लोगों को शपथ भी दिलाई। आत्मनिर्भर भारत से विकसित भारत के सपने को साकार करना। विकसित भारत हम सबके संकल्प माध्यम बनाना चाहिए। इसके लिए हमें गुलामी के मंशो को पूरी तरह समाप्त करना है। विरासत के प्रति सम्मान का भाव भी प्रकट करना है। एकता एवं एकाग्रता के लिए कार्य करना है। सुरक्षा में लगे सेना, अर्धसैनिक, पुलिस के साथ-साथ देश की सुरक्षा से जुड़े लोगों को सम्मान देना और पांचवा देश का नागरिक होने का बोध अनुभव करने के साथ अपने कर्तव्यों का ईमानदारी के निर्वहन करना है।


छात्रों, शिक्षको व किसानों का आह्वान

योगी ने मौके पर मौजूद लोगों के साथ ही छात्रों, शिक्षको, किसानों सहित अन्य क्षेत्रों में कार्य कर रहे लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में पूरी ईमानदारी एवं लगन के साथ कार्य करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि 9.5 वर्षों में देश में 4 करोड़ लोगों को आवास का लाभ मिला, जिसमें उत्तर प्रदेश के 55 लाख लोगों को इस आवासीय सुविधा का लाभ मिला। देश में 10 करोड लोगों को शौचालय का लाभ मिला, तो उत्तर प्रदेश में 2.75 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिला। कोरोना काल में देश में 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन का लाभ मिला, तो उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ को फ्री राशन का लाभ मिला ही। इसके साथ ही मोदी गारंटी के रूप में अगले 5 वर्ष तक लोगों को फ्री राशन का लाभ मिलेगा।


प्राकृतिक खेती पर आधारित लघु नाटिका के मंचन को मुख्यमंत्री ने देखा

मुख्यमंत्री ने इससे पहले स्कूली बच्चियों द्वारा प्रस्तुत प्राकृतिक खेती पर आधारित लघु नाटिका के मंचन को भी देखा। उन्होंने किसान इंटर कॉलेज के संस्थापक ठाकुर यशपाल सिंह की मूर्ति का अनावरण भी किया। इसके अलावा उन्होंने छोटे बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार संपन्न कराया। साथ ही महिलाओं को पोषण पोटली भी वितरित की। मुख्यमंत्री ने इस दौरान उपस्थित समूह के साथ भारत को 2047 तक आत्मनिर्भरऔर विकसित भारत बनाने के संकल्प को साकार करने की शपथ ली। सीएम योगी के सामने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने अनुभवों को साझा किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र, मकान की चाबी और चेक वितरित किया। इस अवसर पर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रविन्द्र जायसवाल, राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्य, बीजेपी जिलाध्यक्ष एवं एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा,  विधायक त्रिभुवन राम, सुनील पटेल, वाराणसी के प्रभारी और एमएलसी अरुण पाठक सहित स्थानीय नागरिक बड़ी संख्या में मौजूद रहे।


पीएम के आगमन की तैयारियों का योगी ने लिया जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी दौरे की तैयारियों का जायजा लेने मुख्यमंत्री वाराणसी पहुंचे। सीएम हेलीपैड पर उतरने के बाद फ्लीट द्वारा जनसभा स्थल पर बना रहे मंच पर पहुंचे और मंच का अवलोकन किया। इस दौरान मंडल आयुक्त कौशल राज शर्मा ने मुख्यमंत्री को जनसभा स्थल की बारीकी से जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को मंच की सुरक्षा एवं बन रहे पंडाल के काम में तेजी लाने के निर्देश दिये और कहा कि जनसभा में आने वाले लोगों को सम्मान से बैठाएं और पानी की व्यवस्था भी उपलब्ध कराए। तथा उनके वाहनों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। प्रधानमंत्री के मंच तक पहुंचने से पहले भीड़ पंडाल में पहुंच जाए। सभा में एक लाख भीड़ जुटाना का लक्ष्य रखा गया है। बरकी सभा स्थल पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के द्वारा प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जिसका अवलोकन भी प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा तथा सांसद खेल प्रतियोगिता के खिलाड़ियों से प्रधानमंत्री संवाद भी करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की जनसभा में आने के लिए भाजपा पदाधिकारी गांव-गांव जाकर निमंत्रण बाटे और उन्हें आमंत्रित करें तथा भाजपा द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी लोगों को बताएं।

कोई टिप्पणी नहीं: