पटना : तीन दिनों में 75 सत्र संचालित किया गया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 5 दिसंबर 2023

पटना : तीन दिनों में 75 सत्र संचालित किया गया

Indian-social-forum-patna
पटना. राजधानी पटना में बिहार विघापीठ में संचालित इंडिया सोशल फोरम के दूसरे दिन देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की जन्म जयंती पर पुष्पांजलि कर श्रद्धांजलि अर्पित की गयी.3 दिसंबर को "जजपक्षीय सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन के लिए भविष्य की रणनीतियाँ" पर चर्चा की गई.इसके संचालक घनश्याम, झारखंड सोशल फोरम थे.सह-संचालक महेंद्र यादव, कोशी नवनिर्माण मंच ने संचालकों का परिचय पेश किया.इन तीन दिनों में 75 सत्र संचालित किया गया.  "जजपक्षीय सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन के लिए भविष्य की रणनीतियाँ" पर पीयूसीएल की कविता श्रीवास्तव,संयुक्त किसान मोर्चा के सुनीलम,आरटीआई अभियान की अंजलि भारद्वाज,नैकडोर के अशोक भारती,अखिल भारतीय वनश्रमजीवी यूनियन के रोमा,अनहद के शबनम हाशमी,अखिल भारतीय जनविज्ञान मंच के दिनेश अब्रोल,आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता और पत्रकार दयामनी बारला,सफाई कर्मचारी आंदोलन के बेजवाडा विल्सन,सार्वजनिक क्षेत्र और सार्वजनिक सेवाओं पर जन आयोग के थॉमस फ्रेको, अखिल भारतीय किसान समा के विजू कृष्णन और सर्वहारा जन आंदोलन के उलका महाजन ने विचार व्यक्त किया.धन्यवाद ज्ञापन महेंद्र यादव ने दिया.


"इंडिया सोशल फोरम का आगे का रास्ता - भारत में और विश्व सामाजिक मंच के लिए"  इंडिया सोशल फोरम के तीसरे दिन 4 दिसंबर को "इंडिया सोशल फोरम का आगे का रास्ता - भारत में और विश्व सामाजिक मंच के लिए" पर जोरदार चर्चा की गयी.इसका संचालक अशोक भारती, नैकडोर थे.सह-संचालक  रूपेश कुमार, भोजन का अधिकार अभियान ने संचालकों का परिचय कराया. अमन बिरादरी के हर्ष मंदर,सामाजिक कार्यकर्ता,हिमाशु कुमार, केरल सामाजिक मंच के शरत कुमार, तमिलनाडु सामाजिक मंच के सीलू फ्रांसिस, बिहार सामाजिक मंच के शाहिद कमाल, इप्टा के तनवीर अख्तर,उत्तर प्रदेश सामाजिक मंच के दीपक कबीर, वुलर बचाओ आंदोलन के शकील उल रसूल, महाराष्ट्र सामाजिक मंच के कौस्तुभ,ओडिशा सामाजिक मंच के धीरेंद्र पांडा,झारखण्ड सामाजिक मंच के गणेश रवि,अखिल भारतीय वनश्रमजीवी यूनियन और अशोक चौधरी ने विचार व्यक्त किया. अविनाश कुमार और अनिल मिश्रा ने निष्कर्ष निकाला.धन्यवाद प्रस्ताव डोरोथी फर्नाडीज ने पेश किया. इंडिया सोशल फोरम में लोकतंत्र और मानवाधिकारों की रक्षा, सामाजिक-आर्थिक न्याय और बराबरी का सशक्तिकरण, कामगारों के अधिकार एवं श्रम की गरिमा,सतत पर्यावरण एवं जलवायु न्याय और वैश्विक एकजुटता एवं सहयोग पर फोकस रहा.

     

इंडिया सोशल फोरम का संकल्प है.2023 के माध्यम में हम इन संकल्पों को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ते है:-

1.नागरिक समाज संगठनों, जमीनी स्तर के आंदोलनों और यूनियनों के बीच और ज्ञान के आदान-प्रदान के माध्यम से व्यापक एकजुटता को बढ़ावा दें.

2. आम संघर्षा को संबोधित करने, नागरिक समाज संगठनों को अपना प्रभाव बढ़ाने और सकारात्मक बदलाव के लिए समूहिक एजेंडा और कार्ययोजना विकसित करें.

3. दलितों, आदिवासियों, महिलाओं, किसानों, श्रमिकों, युवाओं और अल्पसंख्यकों सहित हाशिए पर रहने वाले समुदायों को सषक्त बनाकर जमीनी स्तर पर लामबंदी को मजबूत करना ताकि उनके अधिकारों की रक्षा हो सके.

4. निरंतर सहयोग को बढ़ावा देने के लिए नागरिक समाज संगठनों, ट्रेड यूनियनों के वर्क, किसान संघ और अनौपचाकि श्रमिक संघों का विस्तार और सुदृढ़ीकरण के लिए नेटवर्क निर्माण करें.


आईए, एक और भारत के निर्माण में शामिल हों जो गरिमा, न्याय और शाति के साथ लोकतंत्र को मजबूत करे.इसमें उत्पौड़ित, कमजोर और हाशिए पर मौजूद समुदायों के साथ एकजूटता को मजबूत करने आइ. एस.एफ. में शामिल हों.

कोई टिप्पणी नहीं: