वाराणसी : मोदी आज काशी के गले में पहनायेंगे 19,155 करोड़ की सौगातों का हार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 16 दिसंबर 2023

वाराणसी : मोदी आज काशी के गले में पहनायेंगे 19,155 करोड़ की सौगातों का हार

  • दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे प्रधानमंत्री, 32वें दौरे पर काशी आएंगे पीएम, रहेंगे 25 घंटे, 17 को सड़क और 18 को हेलिकॉप्टर से करेंगे यात्रा
  • 25 क्विंटल गुलाब की पंखुड़ियों से होगा पीएम मोदी का स्वागत, वाराणसी और पूर्वांचल के लिए 37 परियोजनाओं का होगा लोकार्पण और शिलान्यास
  • नमो घाट से काशी तमिल संगमम 2.0 का होगा शुभारंभ, कन्याकुमारी से बनारस तक नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे प्रधानमंत्री 

Modi-gift-to-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं। इस दौरान वह काशी और पूर्वांचल के लिए 19 हजार करोड़ से अधिक की 37 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे। तीन राज्यों में भाजपा की जीत के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र पहुंच रहे पीएम मोदी के एयरपोर्ट से लेकर नदेसर तक 22 किमी रास्ते पर भव्य स्वागत की भी तैयारी की गई है। पीएम मोदी 17 दिसंबर की रात में काशी के विकास को परखने शहर में भ्रमण भी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री के काशी आगमन पर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे। मोदी रविवार दोपहर वाराणसी पहुंचेंगे, जिसके बाद वह काशी में लगभग 25 घंटे गुजारेंगे। इस दो दिवसीय दौरे में चार प्रमुख जगहों पर उनके कार्यक्रम निर्धारित हैं. सबसे पहले प्रधानमंत्री छोटा कटिंग स्थित विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल होंगे. जिन अन्य रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा उनमें बलिया-गाजीपुर सिटी रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना शामिल है; इंदारा-दोहरीघाट रेल लाइन आमान परिवर्तन परियोजना। वह नए उद्घाटन किए गए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर दूसरी वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, दोहरीघाट-मऊ मेमू ट्रेन और लॉन्ग हॉल मालगाड़ियों की एक जोड़ी को हरी झंडी दिखाएंगे। वह बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा निर्मित 10,000वें लोकोमोटिव को भी हरी झंडी दिखाएंगे। वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद बड़ी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा रेलवे, फ्लाईओवर, शिक्षा, स्वास्थ्य, सौर्य ऊर्जा, पेट्रोल पंप टैंक सहित कई प्रोजेक्ट शामिल हैं. मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा ने बताया कि यह 37 परियोजनाएं 19,150 करोड़ रुपये की होंगी. इसमें 23 प्रोजेक्ट 12.5 करोड़ के होंगे जिनका लोकार्पण किया जाएगा और 14 ऐसे प्रोजेक्ट होंगे जो 6.5 करोड़ के होंगे, उनका शिलान्यास होगा. रेलवे प्रोजेक्ट में डेडीकेटेड फीड कॉरिडोर है जिसकी लाइन दीनदयाल उपाध्याय से कानपुर तक की है और इसका शुभारंभ किया जाएगा. इसके अलावा इन परियोजनाओं में फ्लावर, अंडरपास, क्रिटिकल केयर यूनिट (150 बेड), दो पेट्रोलियम स्टोरेज टैंक, चित्रकूट में 800 मेगावाट सोलर पार्क का फाउंडेशन सहित कई ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिसकी सौगात वाराणसी और आसपास के जनपद को मिलने वाली है.


काशी तमिल संगमम के दूसरे संस्करण का करेंगे शुभारंभ

वाराणसी दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी शाम को नमोघाट से काशी तमिल संगमम के दूसरे संस्करण का शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी यहीं से कन्याकुमारी से बनारस के लिए काशी तमिल संगमम एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 17 से 31 दिसंबर तक आयोजित होने वाले काशी तमिल संगमम के दूसरे संस्करण के दौरान तमिलनाडु एवं पुडुचेरी के 1400 गणमान्य वाराणसी, प्रयागराज और अयोध्या की यात्रा करेंगे। साथ ही तमिलनाडु और काशी की कला, संगीत, हथकरघा, हस्तशिल्प, व्यंजन एवं अन्य विशेष उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसके अलावा काशी और तमिलनाडु की संस्कृतियों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। काशी तमिल संगमम के दूसरे संस्करण में साहित्य,  प्राचीन ग्रंथ, दर्शन, अध्यात्म, संगीत, नृत्य, नाटक, योग और आयुर्वेद पर व्याख्यान भी होंगे। इसके अलावा इनोवेशन, ट्रेड, नॉलेज एक्सचेंज, एडुटेक एवं नेक्स्ट जेन टेक्नोलॉजी पर सेमिनार भी आयोजित किये जाएंगे। इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ एल मुरुगन भी मौजूद रहेंगे।


37 परियोजनाओं की देंगे सौगात 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दौरे के दूसरे दिन सोमवार को सेवापुरी विकासखंड के बरकी ग्राम सभा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी यहीं से काशी और पूर्वांचल को 19,155 करोड़ की 37 परियोजनाओं की सौगात भी देंगे। इनमें सड़क एवं सेतु, स्वास्थ्य एवं शिक्षा, पुलिस कल्याण, स्मार्ट सिटी एवं नगर विकास परियोजनाएं, रेलवे, एयरपोर्ट सहित विभिन्न परियोजनाओं का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसमें 10 हजार करोड़ से अधिक की न्यू पंडिट दीनदयाल उपाध्याय से न्यू भाऊपुर तक डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजना भी शामिल है। इसके अलावा 166 करोड़ की लागत से बनकर तैयार लहरतारा-फुलवरिया-शिवपुर फोर लेन सड़क का भी लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। सोमवार को ही प्रधानमंत्री वाराणसी के चौबेपुर उमरहा स्थित स्वर्वेद महामंदिर धाम का भी लोकार्पण करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी यहां आयोजित25000 कुंडी स्वर्वेद ज्ञान महायज्ञ के आयोजन में भी शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में देश-विदेश से तीन लाख लोगों के जुटने की संभावना है। प्रधानमंत्री श्रीकाशी विश्वनाथ धाम और काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन भी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री के आगमन उनके कार्यक्रमों की तैयारियों का जायजा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया था।


लोकार्पित होने वाली प्रमुख परियोजनाएं 

प्रधानमंत्री द्वारा जिन प्रमुख परियोजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा उनमें लहरतारा-फुलवरिया-शिवपुर 4 लेन एवं 2 रेल उपरगामी सेतु, 20 ग्रामीण एवं नगरीय सड़कों का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, पीएसी भुल्लनपुर में 200 बेड एवं पुलिस लाइन में 150 बेड की क्षमता की बैरक, अलईपुर में 132/33 केवी एमवीए विद्युत उपकेंद्र का निर्माण, न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-न्यू भाऊपुर जंक्शन के मध्य डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, बलिया-गाजीपुर सिटी खंड के रेलवे लाइन का दोहरीकरण, इंदारा-दोहरीघाट रेल लाइन खंड का गेज परिवर्तन,  जौनपुर जंक्शन-जौनपुर सिटी के मध्य नई बाईपास कॉर्ड लाइन, बैतालपुर, देवरिया पेट्रोलियम डीपो में सुविधाओं का विस्तारीकरण शामिल है।


शिलान्यास होने वाली प्रमुख परियोजनाएं

प्रधानमंत्री वाराणसी से जिन प्रमुख परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे उनमें चित्रकूट में 800 मेगावाट सोलर पार्क, मीरजापुर में न्यू पेट्रोलियम टर्मिनल, वाराणसी भदोही एनएच 731बी (पैकेज 2) का चौड़ीकरण, जल जीवन मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत 69 पेयजल परियोजनाएं, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के ट्रॉमा सेंटर में 150 बेड वाला क्रिटिकल केयर अस्पताल, 13 सड़कों का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए नवीन समेकित माध्यमिक आवासीय विद्यालय, वाराणसी में 8 गंगा घाटों का पुनर्विकास, वाराणसी शहर में अलईपुर एवं नक्खीघाट के पास रेल लाइन पर सब वे शामिल हैं।


26 आईपीएस संभालेंगे सुरक्षा की कमान, हर तरफ सीसीटीवी कैमरे से रखी जाएगी नजर

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय दौरे के दौरान एडीजी सुरक्षा रघुबीर लाल के नेतृत्व में 26 आईपीएस सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालेंगे। बरेका स्थित गेस्ट हाउस और प्रधानमंत्री के जनसभा स्थल से लगायत सभी कार्यक्रम स्थल एसपीजी के अफसरों ने अपनी निगरानी में ले लिया है। पुलिस और प्रशासन के अफसरों के साथ एसपीजी ने एडवांस सिक्योरिटी लायजनिंग (एएसएल) बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था और प्रधानमंत्री की आवाजाही से संबंधित रूट का खाका खींचा। प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर एडीजी जोन, डीआईजी रेंज और पुलिस आयुक्त के अलावा एक डीआईजी व 22 आईपीएस बाहर से आएंगे। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था के लिए 17 एडिशनल एसपी, 58 सीओ, 60 इंस्पेक्टर, 497 सब इंस्पेक्टर, 2200 कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल, 250 होमगार्ड और 10 कंपनी पीएसी व पांच कंपनी सीएपीएफ के जवान तैनात रहेंगे। प्रधानमंत्री के सभी कार्यक्रम स्थल सीसी कैमरे से लैस रहेंगे। आतंकवाद निरोधक दस्ते के कमांडो के साथ ही बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वॉड और अग्निशमन कर्मी भी सभी कार्यक्रम स्थल पर तैनात रहेंगे। प्रधानमंत्री की आवाजाही से संबंधित रूट और कार्यक्रम स्थलों के समीप रूफ टॉप फोर्स तैनात की जाएगी।


मालवीय पुल से नहीं गुजरेंगे वाहन

नमो घाट पर प्रधानमंत्री के मौजूद रहने के दौरान राजघाट स्थित मालवीय पुल से वाहन नहीं गुजरेंगे और फोर्स तैनात रहेगी। इसके साथ ही ट्रेनों का परिचालन भी नहीं होगा। रविवार की दोपहर से गंगा में नाव की बैरिकेडिंग की जाएगी। राजघाट और आदिकेशव घाट पर गंगा में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और जल पुलिस की नावें इस तरह से खड़ी की जाएंगी कि प्रधानमंत्री के नमो घाट पर मौजूद रहने के दौरान आमजन की नाव उस ओर न जा सकें।

कोई टिप्पणी नहीं: