गया : 18 वीं लोकसभा के सदस्यों का चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 24 जनवरी 2024

गया : 18 वीं लोकसभा के सदस्यों का चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज

Mp-election-prepration-gaya
गया. भारत के संविधान के अनुच्छेद 83 में हर पांच साल में एक बार लोकसभा के चुनाव कराने की आवश्यकता है.इसके आलोक में राजनैतिक दलों में सरगर्मी बढ़ गयी है.वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है.पिछले आम चुनाव अप्रैल-मई 2019 में हुए थे. अगले भारतीय आम चुनाव मई 2024 या इससे से पहले 18 वीं लोकसभा के सदस्यों का चुनाव करने के लिए निर्धारित है.लोक सभा की सभी सीटे 543 है.बहुमत के लिए 272 चाहिए. इस बीच भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) द्वारा जारी चुनाव योजना की ओर आकर्षित करने का निर्देश दिया गया है. जिसमें चुनाव के लिए विभिन्न गतिविधियों के साथ-साथ प्रत्येक गतिविधि को शुरू करने और शुरू करने की समयसीमा/अवधि दी गई है.लोकसभा 2024 के आगामी आम चुनाव के लिए, आयोग ने संदर्भ के उद्देश्य से और चुनाव योजना में प्रारंभ और समाप्ति तिथियों की गणना के लिए अस्थायी रूप से मतदान दिवस 16.04.2024 दिया है. प्रत्येक गतिविधि की शुरुआत और समाप्ति तिथि पर, चुनाव योजनाकार पोर्टल से सीईओ दिल्ली को एसएमएस और ईमेल के माध्यम से एक अधिसूचना भेजी जाती है.प्रत्येक गतिविधि की स्थिति को डीईओएस/आरओएस और सीईओ (मुख्यालय) की संबंधित शाखाओं से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर अद्यतन/लंबित/प्रगति पर/अनुसूचित/पूर्ण के रूप में चिह्नित किया जाना आवश्यक है. चुनाव योजनाकार में उल्लिखित प्रत्येक चुनाव गतिविधि को शुरू करने और पूरा करने के लिए दी गई समय-सीमा का पालन करें और ईमेल आईडी coebranch2024@gmail. com पर सीओई शाखा, सीईओ कार्यालय, दिल्ली को रिपोर्ट भेजें. गतिविधि (गतिविधियों) की आरंभ और समाप्ति तिथियों से कम से कम एक दिन पहले.


फतेहपुर प्रखंड की बैठक सम्पन्न 

लोकतान्त्रिक राष्ट्रनिर्माण अभियान की बैठक  फतेहपुर प्रखंड के शबरी नगर में  सम्पन्न हुई. बैठक में निर्णय लिया गया कि जनविरोधी भाजपा की केंद्रीय  सरकार को परास्त करने के लिए बोधगया विधान सभा में अभियान चलाना है.ज्ञात हो कि शबरी नगर 1989 मे छात्र- युवा संघर्ष संघर्ष वाहिनी के नेतृत्व में बसाया गया है.इस गांव में अभी पीने के पानी का अभाव है.हर महीने राशन भी उपलब्ध नहीं होता है. लोकतान्त्रिक राष्ट्रनिर्माण अभियान की बैठक बाराचट्टी के उच्च विद्यालय मैदान के मंच पर सम्पन्न हुई.बैठक में 50 से ऊपर साथी कार्यकर्ता उपस्थित हुए.संविधान बचानेऔर लोकतंत्र बहाल रखने के लिए केंद्र की वर्तमान सरकार को 2024 के चुनाव में हराने का संकल्प लिया गया.फरवरी माह में समेल्लन करने के उद्देश्य से 15 सदस्यीय कोर कमिटी का गठन किया गया .बैठक बुलाने की जिम्मेवारी श्यामबिहा जी को सौपी गई.सम्मेलन में डोभी और मोहनपुर प्रखण्ड को भी शामिल करने का निर्णय हुआ है. मोहनपुर प्रखण्ड मुख्यालय के पुराने थाना परिसर में, प्रखण्ड स्तरीय बैठक हुई. बैठक में करीब 40 लोग भाग लिए. जिसमें आधे से अधिक महिलाए थीं. बैठक में लोकतान्त्रिक मूल्यों की रक्षा करने और संविधान को बचाने के लिए गांव गांव में मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के लिए घर-घर जाने पर विचार किया गया. बाराचट्टी में होने वाले लोकतान्त्रिक राष्ट्रनिर्माण सम्मेलन में भाग लेने पर विचार किए गए.अंत में पंद्रह सदस्यीय कमिटी की बैठक में भाग लेने पर विचार किया गया.शंभु जी,राजकुमार यादव,वदन यादव,संजय मांझी,सोमर सिंह भोगता,सुरेश प्रसाद,अनिल कुमार,रामाशीष पासवान,श्याम बिहारी यादव,हरेंद्र सिंह भोगता,फूलदेव यादव,राजेंद्र मेहता, विनाेद दास,विनोद विरोधी पत्रकार और छोटू भोगता।

कोई टिप्पणी नहीं: