पटना : सम्राट चौधरी को पगड़ी गंगा में बहाने के मिले संकेत, प्रदेश भाजपा में छायी मायूसी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 20 जनवरी 2024

पटना : सम्राट चौधरी को पगड़ी गंगा में बहाने के मिले संकेत, प्रदेश भाजपा में छायी मायूसी

Bihar-bjp-and-nitish
पटना, बिहार भाजपा के अध्‍यक्ष हैं सम्राट चौधरी। कोईरी जाति के हैं। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को पद से हटाने तक पगड़ी नहीं खोलने का संकल्‍प लिया है। लेकिन अब उनके संकल्‍प पर पानी फिरने की आशंका बढ़ गयी है। शुक्रवार को भाजपा विधानमंडल दल की बैठक में सदस्‍यों से कहा गया है कि केंद्र की राजनीति के हिसाब से नये समीकरण गढ़े जा रहे हैं, जिसमें बिहार में जदयू के साथ फिर गठबंधन की संभावना है। हालांकि विधायकों को भरोसा दिलाया गया कि किसी भी निर्णय से आप सभी को अवगत करा दिया जाएगा। भाजपा विधायक दल की स्थिति मोसमात (विधवा) की हो गयी है। विधायक दल की बैठक में हर मुंह पर मायूसी छायी हुई थी। कोई भी नेता नीतीश सरकार की खामी गिनाने को तैयार नहीं था। एक महिला विधायक ने कहा कि जिसके हम पांव उखाड़ने का सड़कों पर संकल्‍प दुहराते हैं, अब उसी पैर पर गिरने की नौबत आ रही है। बिहार भाजपा आत्‍मनिर्भर बनने का अभियान चलाती है और केंद्रीय नेतृत्‍व उसके अभियान को पंचर कर देता है।


अब सवाल इससे आगे का है। यदि भाजपा ने फिर से नीतीश सरकार को समर्थन देने का निर्णय करती है और उसी सरकार में मलाई चाभने का निर्णय लेती है, तो सम्राट चौधरी क्‍या करेंगे। उनकी पगड़ी का क्‍या होगा। केंद्रीय नेतृत्‍व को आशंका है कि भाजपा उपेंद्र कुशवाहा, जीतनराम मांझी, चिराग पासवान, पशुपति पारस जैसे नेताओं के साथ चुनाव लड़ती है तो लोकसभा चुनाव में दहाई अंक तक भी नहीं पहुंच पाएगी। वर्तमान महागठबंधन बना रहा तो वोट के समीकरण के हिसाब से भाजपा अपने कुनबे के साथ दहाई में भी नहीं पहुंच पाएगी। इसलिए भाजपा का केंद्रीय नेतृत्‍व नीतीश कुमार के सामने हबकुरिये गिरने को बेताब है। उसे नीतीश की हर शर्त मंजूर है। भाजपा का मानना है कि नीतीश के साथ चुनाव लड़कर बिहार में बड़ी सफलता हासिल की जा सकती है। यह मौका भाजपा नहीं गंवाना चाहती है। यह भी संयोग है कि भाजपा केंद्र की सुविधा के हिसाब से राजनीति तय करती है और नीतीश कुमार बिहार की सुविधा के हिसाब से राजनीति करते हैं। इसलिए लोकसभा चुनाव में दोनों साथ आ जाएं तो आश्‍चर्य नहीं होना चाहिए। भाजपा को लोकसभा चुनाव में नीतीश की बैसाखी की जरूरत है। उसे अपने कार्यकर्ताओं की औकात पता है।


फिलहाल सबसे दुविधा में प्रदेश अध्‍यक्ष सम्राट चौधरी हैं। अगर वे नीतीश कुमार को प्रदेश अध्‍यक्ष के रूप में समर्थन की घोषणा करते हैं तो उनकी पगड़ी का क्‍या होगा। क्‍या पगड़ी गंगा में दहा देंगे या उसे जलाकर अलाव जलाएंगे। सम्राट चौधरी को समझ में नहीं आया था कि बनिया के लिए पगड़ी बांधने की चीज नहीं होती है, बल्कि पगड़ी बेचने की चीज होती है। केंद्रीय फरमान के सामने मुख्‍यमंत्रियों की कोई औकात नहीं होती है तो प्रदेश अध्‍यक्ष की क्‍या हैसियत हो सकती है। एक बात स्‍पष्‍ट कर दें कि नीतीश कुमार और भाजपा के केंद्रीय नेतृत्‍व के बीच शर्तों और समझौतों पर मंथन चल रहा है। यह मंथन बीच रास्‍ते में भी दम तोड़ सकता है। संभव है नीतीश कुमार भाजपा के साथ जाने को तैयार नहीं भी हों। अभी कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन यह भी तय है कि 5 फरवरी तक सब कुछ सामान्‍य रहा तो आगे स्थिति यथावत बनी रहेगी। इस बीच कुछ जोड़-घटाव होता है तो मुनाफे में सिर्फ भाजपा रहेगी। 



--- वीरेंद्र यादव, वरिष्‍ठ पत्रकार ---

— बीरेंद्र यादव न्यूज —

कोई टिप्पणी नहीं: