सीहोर : भागवत कथा में श्रीकृष्ण रूकमणी के साथ हुआ युवक युवती का विवाह - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 17 जनवरी 2024

सीहोर : भागवत कथा में श्रीकृष्ण रूकमणी के साथ हुआ युवक युवती का विवाह

  • प्रभू भक्तों में भेदभाव नहीं करते है जो सरल होता है उस पर कृपा वर्षा देते है-पं रविशंकर तिवारी

Krishna-rukmini-vivah
सीहोर। हनुमान फाटक मंदिर कस्बा परिसर में हो रही श्रीमद भागवत कथा का पंडाल बुधवार को भगवान श्री कृष्ण के भजनों के साथ विवाह गीतों से भी गूंज उठा। भागवत कथा में भगवान श्रीकृष्ण रूकमणी विवाह प्रसंग के मध्य भागवत भूषण पं रविशंकर तिवारी ने युवक युवती का विवाह भी सम्पन्न कराया। कथा में उमड़े सैकड़ों श्रद्धालुओं के बीच वर वधु को प्रभू के सैकड़ों भक्तों ने भागवत भूषण पं रविशंकर तिवारी की परम धार्मिक प्रेरणा से हजारों रूपये के उपहार देकर विदाई दी। पंडाल में हर्षोउल्लास का माहौल बना रहा। भगवान श्रीकृष्ण राधा बने कलाकारों के साथ भक्ति भाव से श्रद्धालु महिलाओं ने रास खेलकर प्रभू भक्ति का आनंद लिया। श्रीमद भागवत कथा के छटवें दिन पं रविशंकर तिवारी ने कहा कि प्रभू भक्तों में भेदभाव नहीं करते है जो सरल होता है उस पर कृपा वर्षा देते है।  मंदिर जाकर प्रभू के समक्ष किसी भी प्रकार की झूठी बात नहीं करनी चाहिए भगवान के सामने सरल हो कर हीं जाना चाहिए, उन्होने कहा की कई लोग भगवान को प्रसाद का लालच देते है भगवान का परिहार्ष करते है वह व्यक्ति कभी भगवान के नहीं हो सकते है। भगवान कृष्ण साधारण गोप गोपियों के साथ खेलते है और माता यशोदा के समक्ष लीला प्रकट करते है भगवान बालपन में राधा जी से विवाह कराने की बात यशोदा के समक्ष रख देते है। भगवान कन्हैया मधुर मुरली बचाकर गोप गोवियों को तार देते है और गोकुल में माखन की चोरी कर सबका मन मोह लेते है।


पं रविशंकर तिवारी ने भक्त की अति सरलता की कथा सूनाते हुए कहा कि भोजन के प्यारे एक भक्त को हमेशा भूख लगती रहती है इस कारण उनके परिजन उनको संतों के हवाले सौपा देते है। प्रसंग आता है की एकादशी पर भी वह भक्त संत से भोजन की मांग करते है तब संत के द्वारा उनको भोजन की कच्ची सामग्री प्रदान की जंगल में जोकर भोजन बनाकर खाने से पहले भगवान को बुलाकर भोग लगाने की बात कहते है सरलता से भक्त के द्वारा भगवान को भोग के लिए पुकारा जाता है और भगवान चले आते है। संत को अबतक भगवान ने दर्शन नहीं दिए थे लेकिन भगवान भोले भक्त की सरलता पर मौहित हो गए और दर्शन देकर निहाल कर दिया। हनुमान फाटक मंदिर परिसर में सात दिवसीय श्रीमद भागवत कथा के दौरान पं हरीश तिवारी के सानिध्य में श्रीकृष्ण रुकमणी मंगल विवाह के समय कस्बा निवासी कुमारी मानसी पुत्री बाबूदास बैरागी का विवाह राहुल पुत्र मनोहर दास बैरागी ग्राम गुराडिया के साथ सम्पन्न कराया गया। पं रविशंकर तिवारी के द्वारा वर वधू की पेर पुजाई की रश्म पूरी कराई गई। पंडाल में पहुंचे वर और वधू पक्ष के परिजनों के द्वारा व्यास गादी के समक्ष वर वधू को भगवान का आशिर्वाद दिलाया। शहर सहित आसपास के सैकड़ों भक्तों ने दुल्हा दुल्हन को गृहस्थी का सामान प्रदान किया। वर वधू ने श्रीमद भागवत कथा के दौरान विवाह सम्पन्न होने पर पं रविशंकर तिवारी के चरण स्पर्श कर आशिर्वाद प्राप्त कर साधुवाद दिया। कथा में सैकड़ों श्रद्धालुजन उपास्थित रहे। भागवत जी की विधिवत पूजा अर्चना कर बुधवार की कथा का मंगलमय समापन किया गया। प्रसाद का वितरण श्रद्धालुजनों को कराया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: