सीहोर : संसार में जो दिखता है, वह सब माया : जगद गुरु महावीर दास ब्रह्मचारी महाराज - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 18 जनवरी 2024

सीहोर : संसार में जो दिखता है, वह सब माया : जगद गुरु महावीर दास ब्रह्मचारी महाराज

  • श्री रामलला विराजमान एवं प्राण-प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में जारी पांच दिवसीय श्रीराम कथा

Jagatguru-mahavir-das
सीहोर। माया मनुष्य के जीवन का आधार है। संसार में जो दिखता है, वह सब माया है। लेकिन इसी में संसार का अस्तित्व है। माया ब्रह्म की शक्ति है, जो सत्य को ढक लेती है। माया का अर्थ है- जो अनुभव तो किया जा सके, लेकिन उसका कोई अस्तित्व न हो। आभासी दुनिया इसी का नाम है। इसका अर्थ एक ऐसी दुनिया से है, जो काल्पनिक होकर भी पूरी तरह सच प्रतीत होती है। हम अज्ञानता में असत्य को सत्य समझ लेते है। उक्त विचार शहर के चाणक्यपुरी स्थित श्री गोंदन सरकारधाम पर श्री रामलला विराजमान एवं प्राण-प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में जारी पांच दिवसीय श्रीराम कथा में कथा के चौथे दिवस जगद गुरु महावीर दास ब्रह्मचारी महाराज ने कहे। माया और कलह आदि से बचने के लिए भगवान श्रीराम के नाम का स्मरण करना चाहिए। कलियुग का अर्थ है कलह, जहां कलह है, वहीं पर कलियुग का निवास होता है, इसलिए कलह त्यागकर भगवान की भक्ति और संकीर्तन करना चाहिए। इससे परमात्मा की प्राप्ति होगी।


कथा के चौथे दिन जगद गुरु महावीर दास ब्रह्मचारी महाराज यज्ञ की रक्षा के लिए राजा दशरथ के दो पुत्र राम व लक्ष्मण को मांगकर ले जाना, प्रभु श्री राम द्वारा राक्षसी ताड़का का वध करना, ताड़का के वध का समाचार पाकर मारीच व सुबाहू से युद्ध करना तथा अहिल्या का उद्धार करना आदि प्रसंग सुनाया। उन्होंने कहा कि प्रभु श्री राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न के बड़े होने पर अयोध्या में मुनि विश्वामित्र का आगमन होता है। राजा दशरथ उनका खूब स्वागत सत्कार करते हैं। मुनि विश्वामित्र राजा दशरथ को बताते हैं कि वन में जब वे यज्ञ करते हैं तो राक्षस उन्हें तहस-नहस कर देते हैं। इसलिए वे यज्ञ की रक्षा के लिए राजा दशरथ से श्री राम और लक्ष्मण को साथ भेजने की बात कहते हैं। यह सुन राजा दशरथ उन्हें श्री राम-लक्ष्मण को भेजने से इंकार कर देते हैं। वे कहते हैं कि वे यज्ञ की रक्षा के लिए पूरी सेना ले जाएं लेकिन श्री राम और लक्ष्मण को नहीं। इस पर गुरु वशिष्ठ ने राजा दशरथ को समझाया। गुुरु वशिष्ठ के समझाने पर राजा दशरथ श्री राम और लक्ष्मण को मुनि विश्वामित्र के साथ भेज देते हैं। जब मुनि विश्वामित्र ने रास्ते में श्री राम और लक्ष्मण को बताया कि इस जंगल में ताड़का नाम की राक्षसी का आतंक है जो लोगों को खा जाती है। इसी दौरान उनका सामना ताड़का से हो जाता है। ताड़का उन्हें देख उन पर आक्रमण कर देती है। इस पर श्री राम ताड़का का वध कर देते हैं। ताड़का के वध के बाद मुनि विश्वामित्र श्री राम और लक्ष्मण को लेकर आश्रम आ जाते हैं। मुनि विश्वामित्र आश्रम में शिष्यों के साथ यज्ञ कर रहे थे। यज्ञ की रक्षा के श्री राम और लक्ष्मण तैनात रहते हैं। इसी दौरान मारीच और सुबाहु नाम के राक्षस यज्ञ को नष्ट करने के लिए पहुंच जाते हैं। श्री राम लक्ष्मण से उनका भीषण युद्ध होता है। अंत में श्री राम लक्ष्मण दोनों राक्षसों का वध कर देते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: