वाराणसी : लोगों को भा रही है गुलाबी मीनाकारी से बनी राम मंदिर की प्रतिकृति मॉडल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 16 जनवरी 2024

वाराणसी : लोगों को भा रही है गुलाबी मीनाकारी से बनी राम मंदिर की प्रतिकृति मॉडल

  • 108 दिनों की कारीगरी के बीच सोने, चांदी और हीरे से बनाई गयी है श्रीराम मंदिर की प्रतिकृति
  • पीएम मोदी और सीएम योगी मेहमानों को देते हैं गुलाबी मीनाकारी से बने उपहार

Ram-mandir-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी) भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के अंतिम चरण में श्रीरामोत्सव का आगाज हो चुका है. 22 जनवरी को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का अभिषेक, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जैसे कई प्रमुख लोगों की उपस्थिति में होगी। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से व लोकार्पण से पहले भारत ही नहीं पूरी दुनिया के राम भक्त खुशी में रहे है. इस शुभ घड़ी को लोग यादगार बनाना चाहते है। कोई इसे दीवाली के रुप में मनाने में जुटा है, तो कोई गीता व रामायण पाठ कराने की तैयारी में है. इसी कड़ी में लोग राम मंदिर की रेप्लिका (प्रतिकृति) की जबरदस्त खरीदारी में जुटे है। हर रोज लाखों-करोड़ों के कारोबार हो रहे है। इसी कड़ी में गुलाबी मीनाकारी के राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित हस्तशिल्पी वाराणसी के कुंज बिहारी के हाथों बनी राम मंदिर की रेप्लिका लोगों को खूब भा रही है। 108 दिनों की मेहनत से बनी इस प्रतिकृति में सोने, चांदी और डायमंड का उपयोग किया गया है। खास बात यह है कि जीआई और ओडीओपी उत्पादों में शुमार गुलाबी मीनाकारी की डिमांड पूरी दुनिया में है।


वाराणसी के गाय घाट निवासी एवं शिल्पकार कुंज बिहारी का दावा है कि पहली बार गुलाबी मीनाकारी से श्रीराम मंदिर की अनुकृति बनाई गई है। राम मंदिर की अनुकृति लगभग 2.5 किलो की है जो 12 इंच ऊंची, 8 इंच चौड़ी और 12 इंच लम्बी है। इसमें सोना, करीब डेढ़ किलो चांदी और अनकट डायमंड शिखर पर लगाया गया है। प्रभु राम के मंदिर की अनुकृति 108 पार्ट्स से निर्मित किया गया है। मंदिर की रेप्लिका में रामलला की सोने की मूर्ति भी है। उन्होंने बताया कि इस अनुकृति को बनाने में श्री राम की कृपा रही है। पहली बार गुलाबी मीनाकारी से श्री राम मंदिर बनाने की जब कोशिश की जा रही थी, तब वह पहले तो आकार ही नहीं ले पा रही थी, लेकिन जब प्रभु श्रीराम का नाम लेकर और उनके भजन सुनते हुए काम शुरू किया गया तो देखते ही देखते गुलाबी मीनाकारी से मंदिर ने अपना स्वरूप ले लिया। उन्होंने बताया कि मोदी और योगी के प्रयासों से आज गुलाबी मीनाकारी को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल गई है, इसलिए इस नायब हुनर को मोदी और योगी के माध्यम से श्री राम मंदिर को समर्पित करना चाहते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काशी के शिल्पियों के हुनर का बेजोड़ नमूना गुलाबी मीनाकारी के उत्पाद उपहार में देते रहते हैं। प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री और फ्रांस के मैनुअल माइक्रोन की पत्नी को भी जीआई प्रोडक्ट के अनोखे तोहफे दे चुके हैं। मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की गुलाबी मीनाकारी को योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से पंख लग गया है। अब ये उत्पाद लोकल टू ग्लोबल हो गया है। गुलाबी मीनाकारी की चमक विदेशों में चमकने लगी है।

कोई टिप्पणी नहीं: