पटना : भाजपा में है परिवारवाद, अध्यक्ष भी जदयू राजद नेता के बेटे ही मिले - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 4 जनवरी 2024

पटना : भाजपा में है परिवारवाद, अध्यक्ष भी जदयू राजद नेता के बेटे ही मिले

  • बीजेपी में भी है परिवारवाद, भाजपा को बिहार में अध्यक्ष के लिए कोई और नहीं JDU-RJD में रहे शकुनी चौधरी का बच्चा सम्राट चौधरी ही मिला : प्रशांत किशोर

Pariwarwad-in-bjp
पटना,  जन सुराज के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने आरजेडी और बिहार बीजेपी के परिवारवाद की पोल खोलते हुए कहा कि बिहार में 13 करोड़ परिवार के लोग रहते हैं, लेकिन विधायक और सांसद यहां सिर्फ साढ़े बारह सौ परिवार के लोग ही बनते रहे हैं। इन परिवारों का बिहार की राजनीति पर कब्जा है। विधायक का लड़का विधायक बनेगा और सांसद का लड़का सांसद और मंत्री बनेगा। सामान्य परिवार के जो बच्चे हैं, अगर आपके बाबूजी विधायक या सांसद नहीं हैं, राजनीति में पहले से बहुत सक्रिय नहीं हैं, तो आपको चुनाव लड़ने का अवसर बिहार में नहीं है। बहुत लोगों को लगता है कि सिर्फ लालू यादव के परिवार का राजनीति में दबदबा है, लेकिन ऐसा सिर्फ लालू यादव के परिवार में नहीं है। हर विधानसभा, हर प्रखंड में कोई न कोई ऐसा परिवार है जो ऐसी राजनीति करता है। 


दरभंगा में जनसंवाद के दौरान प्रशांत किशोर ने आगे कहा कि उदाहरण के तौर पर देख लीजिए कि बीजेपी को बहुत लोग मानते हैं कि भाजपा परिवारवाद की पार्टी नहीं है। लेकिन अभी सम्राट चौधरी बिहार बीजेपी के अध्यक्ष हैं। जब कांग्रेस का दौर था, तो इनके बाबूजी शकुनी चौधरी विधायक और मंत्री थे। जब लालू यादव का दौर आया तो भी शकुनी चौधरी विधायक और मंत्री थे और जब नीतीश कुमार की सत्ता आई तो उसमें भी विधायक और मंत्री रहे। आज जब बीजेपी की बढ़त और ताकत दिख रही है, तो उसमें भी बीजेपी को कोई नहीं मिला, शकुनी चौधरी का बच्चा ही मिला। ये कमोबेश हर प्रखंड और हर जिले की स्थिति है। बिहार में चार, पांच या दस परिवारों ने राजनीति पर अपना पूरा कब्जा जमाया है और जिस दल या नेता की हवा होती है, सब उसी में चले जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: