सीहोर : बुजुर्गों को किया चश्मों का वितरण, चिकित्सक ने कहा तीन साल में आंखों की जांच जरूरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 27 जनवरी 2024

सीहोर : बुजुर्गों को किया चश्मों का वितरण, चिकित्सक ने कहा तीन साल में आंखों की जांच जरूरी

Free-optical-distribution-sehore
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित वृद्धाश्रम में गणतंत्र दिवस का आयोजन आस्था और उत्साह के साथ के साथ मनाया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा की माताश्री श्रीमती सीतादेवी मिश्रा ने यहां पर निवासरत एक दर्जन से अधिक वृद्धजनों को चश्में का वितरण किया गया। उन्होंने यहां बुजुर्गों से मिलकर उनसे बातचीत की व कुशलक्षेम पूछी, चश्में वितरण के अलावा यहां पर निवासरत वृद्धजनों को मिठाई का वितरण करते हुए राष्ट्रगान और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान विशेष अतिथि के रूप में विठलेश सेवा समिति के प्रबंधक समीर शुक्ला, श्रीराधेश्याम विहार कालोनी की ओर से जितेन्द्र तिवारी, नेत्र चिकित्सक जितेन्द्र मंधानी, केन्द्र के संचालक राहुल सिंह, श्रद्धा भक्ति सेवा समिति अध्यक्ष निशा सिंह, प्रभारी नटवर कुशवाहा आदि ने यहां पर मौजूद दो दर्जन से अधिक वृद्धों को फल आदि का वितरण किया।


 हर तीन साल बाद आंखों की जांच करानी चाहिए

इस मौके पर नेत्र चिकित्सक डॉ. मंधानी ने सलाह देते हुए कहा कि अभी भले ही आपकी आंखों की रोशनी अच्छी हो फिर भी आपको हर तीन साल बाद आंखों की जांच करानी चाहिए, क्योंकि कुछ बीमारियों के कोई लक्षण नहीं होते। उम्र बढऩे के साथ-साथ कई शारीरिक बदलाव आते हैं। जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं दृष्टि में बदलाव आना काफी सामान्य है। हालांकि आंखों की रोशनी की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। एक बार जब आप अपने 60 के दशक को पार कर लेते हैं, तो आप अपनी दृष्टि में बदलाव देखेंगे जो आपके नियमित काम को भी प्रभावित कर सकते हैं। एक बार जब वे अपने चालीसवें वर्ष तक पहुंच जाते हैं, तो अधिकांश लोगों को चश्मे के बिना पढऩे में परेशानी होती है, जिसके लिए साधारण वयस्क पढऩे वाले चश्मे की आवश्यकता होती है। लेकिन, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आप पा सकते हैं कि आपका पढऩे का कौशल खऱाब हो रहा है या आपको दूर की वस्तुओं को समझने में एक साथ परेशानी होने लगती है। अन्य संकेत, जैसे प्रकाश संवेदनशीलता, कम रोशनी में काम करने में चुनौतियां और एक या शायद दोनों आँखों में अस्पष्ट दृष्टि, पहले से ही दिखाई देने लगे होंगे। हालांकि शुरुआत में, आप इनमें से कुछ संकेतों को असुविधाएँ मानकर नजरअंदाज कर सकते हैं, लेकिन उनका एक कारण हो सकता है। वृद्ध लोगों की आँखों की बीमारियां और उम्र बढऩा और इन सभी समस्याओं का इलाज आमतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के चश्मे से किया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं: