सीहोर : महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए क्योंकी द्रौपदी का अपमान हुआ तो महाभारत हो गया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 14 जनवरी 2024

सीहोर : महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए क्योंकी द्रौपदी का अपमान हुआ तो महाभारत हो गया

  • सीता का अपमान हुआ तो रावण मर गया- पं रविशंकर तिवारी  
  • भगवान का प्रसाद प्रभु के साक्षात दर्शन ही है,प्र से प्रभु सा से साक्षात और द से दर्शन

Pt-ravi-shankar-tiwari
सीहोर। हनुमान जी महाराज की कृपा से श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में हनुमान फाटक मंदिर परिसर कस्बा में भागवत भूषण पं रविशंकर तिवारी के श्रीमुख से श्रीमद भागवत कथा ज्ञान गंगा बह रही है। श्रीमद भागवत कथा सुनने ंके लिए सैकड़ों श्रद्धालु पहुंच रहे है। श्रीमद भागवत कथा वाचक पं रविशंकर तिवारी धार्मिक कथा प्रसंगों से जहां जनमानस में भक्ति का संचार कर रहे है वहीं समाज में फैली बुराईयों को भी समाप्त करने का प्रयास कर रहे है। रविवार को व्यासपीठ से भागवत भूषण पं रविशंकर तिवारी ने स्त्री सम्मान की रक्षा को प्रोत्साहन देते हुए कहा कि महिलाओं को सम्मान प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए सनातन धर्म में महिलाऐं देवीरूपा है उन्होने कहा कि पाडंवों में जूआं खेलने की बुरी लत थी जिस कारण युधीष्ठर जैसे धर्मराज और अर्जुन जैसे धनुरधारी ने पंचाली द्रोपदी को दाव पर लगा दिया था जिस के उपरांत द्रौपदी का भरी सभा में दुशाषन के द्वारा अपमान हुआ भगवान श्री कृष्ण ने उनकी रक्षा की परंतू महाभारत जैसा युद्ध हो गया। माता सीता का भी अपमान हुआ था जिस के उपरांत भगवान श्रीराम को लकापति रावण सहित उनके पूरे कूल को समाप्त करना पड़ा था। इस लिए मातृशक्ति का अपमान भूलकर भी नहीं करना चाहिए।


केवल भाव के भूखे है भगवान

राजा परिक्षित सुखदेव महाराज की कथा सुनाते हुए पं रविशंकर तिवारी ने कहा कि हर किसी को भागवान की कथा सुनने का सौभाग्य प्राप्त नहीं होता है जिस के पुण्य फलित होते है जिस पर भगवान की कृपा होती है वहीं श्रीमदभागवत कथा श्रवण करने के लिए कथा पंडाल तक पहुंचता है, उन्होने कहा कि भगवान काफी सरल है केवल भाव के भूखे है भाव से अंतरआत्मा से जो भी भगवान को स्मरण करता है भगवान उस के हो जाते है। श्री तिवारी ने कहा कि महाभारत युद्धा को रूकवाने के लिए भगवान श्रीकृष्ण धुर्योधन के महल में पहुंचे थे धुर्योधन ने भगवान का सत्कार करने के लिए पकवान बनवाए थे परंतु भगवान ने धुर्योधन के यह भोजन करना उचित नहीं समझा और विदर जी के यह उनकी झोपड़ी में भोजन करने पहुंच गए यह पर विदुर रानी के द्वारा भक्ति भाव से खिलाए गए केलों के छिलके ग्रहण कर भी भगवान प्रसन्न हो गए।


प्रसाद प्रभु के साक्षात दर्शन के सामान

कथा के दौरान पं रविशंकर तिवारी ने भगवान के प्रसाद का महत्व बताते हुए कहा की दुकान से लाईगई मिठाई मंदिर में प्रभू के समक्ष पहुंचते हीं प्रसाद हो जाती है। मिठाई को खाने से कई बार लोग शुगर के चलते मना कर देते है परंतू प्रसाद रूपी मिठाई को सहर्ष ग्रहण कर लेते है। प्र से प्रभु सा से साक्षात और द से दर्शन ही भगवान का प्रसाद प्रभु के साक्षात दर्शन के सामान है इस लिए कभी भगवान के प्रसाद का अनादर नहीं करना चाहिए।


कथा में होगा कन्या का विवाह तैयारियां शुरू

हनुमान फाटक मंदिर परिसर में सात दिवसीय श्रीमद भागवत कथा के दौरान भागवत भूषण पं रविशंकर तिवारी के सानिध्य में श्रीकृष्ण रुकमणी मंगल विवाह के समय कस्बा निवासी कुमारी मानसी पुत्री बाबूदास बैरागी का विवाह राहुल पुत्र मनोहर दास बैरागी ग्राम गुराडिया के साथ सम्पन्न होगा। विवाह में कन्यादान करने को लेकर शहर के दानदाताओं में खुशी का माहौल बना हुआ है। दानदाता श्रद्धाभाव से कन्या पूचन के लिए सामग्री प्रदान कर हे है। बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन कथा सुनने के लिए पहुंचे मुख्य यजमानों के द्वारा भागवत जी की आरती की गई प्रदान का वितरण किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: