20वां इशारा अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली थिएटर फेस्टिवल 16 से 25 फ़रवरी दिल्ली में - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 जनवरी 2024

20वां इशारा अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली थिएटर फेस्टिवल 16 से 25 फ़रवरी दिल्ली में

  • फेस्टिवल का 20वां संस्करण 16 से 25 फरवरी 2024 तक नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर और चंडीगढ़ के टैगोर थिएटर में होगा।
  • ब्राज़ील, स्पेन, कोरिया, तुर्की, अमेरिका, श्रीलंका, ताइवान और रूस के कलाकार फेस्टिवल में कठपुतली कला का प्रदर्शन करेंगे ।

International-puppet-festival
नई दिल्ली, 29 जनवरी 2024 ।  इशारा अन्तराष्ट्रीय कठपुतली  थिएटर फेस्टिवल अपने 20वें संस्करण के साथ एक बार फिर दर्शकों को लुभाने के लिए तैयार है। यह फेस्टिवल  16 से 25 फरवरी 2024 तक नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर और चंडीगढ़ के टैगोर थिएटर में आयोजित किया जाएगा। यह कठपुतली थिएटर  फेस्टिवल टीमवर्क आर्ट्स द्वारा निर्मित है और  इशारा पपेट थिएटर ट्रस्ट द्वारा समर्थित है। 2001 से, इशारा अन्तराष्ट्रीय कठपुतली थिएटर फेस्टिवल ने दुनिया भर के कलाकारों, कठपुतली कलाकारों और कलाकारों के साथ-साथ  दर्शकों का  भी भरपूर मनोरंजन किया है। 20वां संस्करण एक दिलचस्प लाइन-अप पेश करने के लिए तैयार है जो सभी आयु वर्गों के लोगों  को पसंद आएगा। भारतीय कलाकारों के अलावा, फेस्टिवल  में ब्राजील, स्पेन, कोरिया, तुर्की, अमेरिका, श्रीलंका, ताइवान और रूस के कलाकार शामिल होंगे। फेस्टिवल  में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों तरह के कठपुतली पस्तुति  शामिल होंगे। फेस्टिवल के नए संस्करण के लिए उत्साहित फेस्टिवल डायरेक्टर और इशारा पपेट थिएटर ट्रस्ट के संस्थापक, दादी डी. पुदुमजी ने कहा, "यह फरवरी है, और हम वापस आ गए हैं। आइए हंसें, रोएं, चिल्लाएं और खुश रहें! आइए इस महत्वपूर्ण ,मनोरंजक फेस्टिवल के  मील का पत्थर को छूने का जश्न मनाएं।  '20वां इशारा अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली थिएटर  फेस्टिवल ' में  ब्राजील, स्पेन, कोरिया, तुर्की, अमेरिका, श्रीलंका, ताइवान, रूस और भारत की कठपुतलियों की जादुई दुनिया के साथ  हम एकबार फिर आपके साथ होंगे।" टीमवर्क आर्ट्स के प्रबंध निदेशक और फेस्टिवल  के निर्माता संजॉय के. रॉय ने कहा, “20 साल यह  एक ऐतिहासिक अवसर है। इशारा ने कठपुतली और कठपुतली बनाने की कला और थिएटर को देखने के लोगों के नजरिए को बदल दिया है। पिछले कुछ वर्षों में अनगिनत कलाकारों और कारीगरों को इस फेस्टिवल  से लाभ हुआ है, जो  दुनिया भर से कुछ सबसे उत्कृष्ट प्रस्तुतियों को एक साथ एक मंच पर  प्रस्तुत करते आये  है।''


International-puppet-festival
फेस्टिवल में, फ़्रांस विंग्स एंड रूट्स प्रस्तुत करेगा, जो नेशनल थिएटर नीस के फैनी टिसोट-जियोर्डाना/कॉम्पैनी आर्केटल का एक विचारोत्तेजक पस्तुति  है। सिल्वी उस्मान द्वारा निर्देशित, यह मानवता में गहन शिक्षा प्रदान करती है। पिया फ्राउस की म्यूजिकल मेनगेरी एयर जायंट्स  का निर्देशन ब्राजील के बेटो एंड्रेटा ने किया है। बड़े-से-बड़े जानवरों, सनकी पात्रों और अद्वितीय कलाकारों की विशेषता वाला एक ब्राज़ीलियाई सर्कस तमाशा सभी उम्र के लोगों को इस 'ओपन एयर ' सर्कस में पूरे दिन रहने का अवसर देने का वादा करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका से, कर्ट हंटर मैरियनेट्स लॉरा विल्हेम द्वारा निर्देशित पेंगुइन इन माई पॉकेट नामक एक प्रदर्शन प्रस्तुत करेंगे। यह शो सभी उम्र के लोगों के लिए संगीतमय और दृश्य आनंददायक है। यह प्रदर्शन विज्ञान और कला दोनों में कल्पना के महत्व को उजागर करेगा। यह एक अनोखा शो है जिसमें कठपुतली, रॉड कठपुतली, दर्शक सदस्य कठपुतली और यहां तक कि लाइव कॉन्सर्टिना संगीत भी शामिल होगा। एक अन्य पस्तुति में रूस के सबसे प्रसिद्ध कठपुतली चरित्र को 400 साल की परंपरा के उत्सव के साथ वापस जीवंत किया जाएगा। नोवोसिबिर्स्क क्षेत्रीय कठपुतली थियेटर द्वारा प्रदर्शित और शिवतोस्लाव पंकोव द्वारा निर्देशित पेट्रुष्का एक पारंपरिक प्रदर्शन है जो रंगीन कठपुतलियों और फुट-टैपिंग संगीत से भरे लघु हास्य विगनेट्स के रूप में सामने आता है।


International-puppet-festival
हिस एंड आरफ ताइवान का एक गैर-मौखिक प्रदर्शन है, जिसे पपेट ऑन द वर्कबेंच द्वारा प्रस्तुत किया गया है और मोंग-हान लियांग / चिया-हाओ चेन द्वारा निर्देशित किया गया है। यह आनंदमय शो पारंपरिक ताइवानी दस्ताना कठपुतली तकनीक का प्रदर्शन करते हुए कॉमेडी, बुद्धि और साहस का सहज मिश्रण करता है। यह एक मालिक और उसके पालतू जानवरों के बीच दिल छू लेने वाले और हास्यप्रद कारनामों को चित्रित करता है। तुर्की का सेविन्सर पपेट थिएटर म्यूसिट (इन्वेन्टर ) का प्रदर्शन करेगा, जिसका निर्देशन याल्सिन गोनेंक ने किया है। म्यूसिट हर उम्र के बच्चों को न केवल करियर के बारे में सपने देखने के लिए प्रेरित करेगा, बल्कि उस तरह का इंसान बनने के लिए भी प्रेरित करेगा जो वे बड़े होकर बनना चाहते हैं। इंडिका गामिनी द्वारा निर्देशित मैंगो फ्रेंड्स पपेट सोसाइटी द्वारा प्रस्तुत पारंपरिक स्ट्रिंग पपेट शो के साथ श्रीलंका की समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री की एक मनोरम यात्रा आपका इंतजार कर रही होगी । यह आश्चर्यजनक दृश्य दर्शकों को एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करेगा । विविध आकृतियों और आकारों की रंगीन कठपुतलियाँ, नृत्य और संगीत के साथ, सामंजस्यपूर्ण रूप से श्रीलंका के जीवंत अतीत और वर्तमान को श्रद्धांजलि अर्पित करती नजर आएँगी, जिससे भव्यता और परंपरा का उत्सव सुनिश्चित होता है। इसके अलावा, कोरिया की कल्चर आर्ट बेकरी एफएफडब्ल्यूएएनजी ह्वांग सियोकयोंग द्वारा निर्देशित हांग डोंगजी और इसिमी प्रस्तुत करेंगे, और ब्राजील से ट्रैपुस्टेरोस टीट्रो इजाबेला ब्रोचाडो द्वारा निर्देशित मामुलेंगो डी ला मंचा के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देगी।


International-puppet-festival
ईशारा पपेट थिएटर ग्रुप दादी डी. पुदुमजी द्वारा निर्देशित बी योरसेल्फ प्रस्तुत करेंगे - जो हंस क्रिश्चियन एंडरसन की द अग्ली डकलिंग का रूपांतरण है। यह मनमोहक कठपुतली खेल एक आनंददायक और मार्मिक अनुभव है, जो जादू के स्पर्श के साथ एक कालातीत कहानी बुनता है। प्रत्येक पशु कठपुतली पात्र भारत के विभिन्न क्षेत्रों के वस्त्र पहनेगा, जो भारतीय बुनकरों की समृद्ध विविधता को खूबसूरती से चित्रित करेगा। फेस्टिवल  में सौ से अधिक अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली समूह पहले ही प्रदर्शन कर चुके हैं। सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका, बेल्जियम, इटली, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, स्पेन, तुर्की, ब्राजील, श्रीलंका, इंडोनेशिया, ताइवान, जापान, अफगानिस्तान, स्वीडन, नॉर्वे, इज़राइल, आयरलैंड, ईरान, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, हंगरी और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। हर साल, क्लासिक और नए प्रकार की कठपुतली देखने के लिए दुनिया भर से दर्शक उत्सव में भाग लेते हैं। यह फेस्टिवल  अपनी बहुमुखी प्रतिभा से प्रतिष्ठित है, जिसमें छड़ी और स्ट्रिंग कठपुतलियों के साथ-साथ नृत्य, नाटक, संगीत और अन्य तत्वों को शामिल करते हुए मिश्रित प्रदर्शन शामिल हैं। इशारा अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली  थिएटर फेस्टिवल  ने पिछले कुछ वर्षों में पुरस्कार विजेता कठपुतली प्रस्तुतियों और शैक्षिक कार्यशालाओं के साथ बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रसन्न, शिक्षित और सशक्त बनाया है। यह फेस्टिवल  कलात्मक नवीनता, सांस्कृतिक समृद्धि और कठपुतली उत्कृष्टता के एक रमणीय मिश्रण का वादा करता है।

कोई टिप्पणी नहीं: