कैंसर बन रहा माहामारी, ठोस नीति बनाने की जरूरत : हरिवंश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 6 फ़रवरी 2024

कैंसर बन रहा माहामारी, ठोस नीति बनाने की जरूरत : हरिवंश

Cancer-warrior-ravi-prakash
पटना :  कैंसर वाला कैमरा सीजन-2 के तहत सीनियर जर्नलिस्ट रविप्रकाश की ओर से फोटो प्रदर्शनी बीते 3 और 4 फरवरी को दिल्ली में लगायी गयी। रविप्रकाश लंग के फोर्थ स्टेज में कैंसर की लड़ाई लड़ रहे हैं। उनका पचास से अधिक कीमो हो चुका है। दिल्ली के ला- बेला- मोंडे होटल में उनके फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने किया। कार्यक्रम में रांची के सांसद संजय सेठ भी मौजूद रहे। फोटो प्रदर्शनी की शुरुआत करते हुए हरिवंश ने कहा कि आज कैंसर महामारी का रूप ले रहा है। सरकार और समाज को इसको लेकर गंभीरता पूर्वक सोचने की जरूरत है। उन्होंने कैंसर वाला कैमरा की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि आज रविप्रकाश लाखों-करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बन चुके हैं। जो इस स्टेज में होने के बावजूद कैंसर के विरुद्ध तनकर खड़े हैं। वे पत्रकारिता करते हुए अपने सामाजिक दायित्वों का भी निर्वाह कर रहे हैं। राज्यसभा के उपसभापति ने इस बात पर भी जोर दिया कि कैंसर को लेकर सरकार को ठोस नीति बनाने की जरूरत है। जिससे गरीब एवं असमर्थ लोगों को इस बीमारी से निपटने में लाभ हो सके। साथ ही उन्होंने इसके लिए प्रयास करने का भरोसा भी दिलाया।


कैंसर जीवन का अंत नहीं

वहीं रांची के सांसद संजय सेठ ने कहा कि कैंसर जीवन का अंत नहीं है।  यह रविप्रकाश को देखकर सीखा जा सकता है। सांसद संजय सेठ ने आमलोगों से अपने खानपान और जीवनशैली को नियंत्रित करने की अपील भी की। उन्होंने कैंसर की दवाओं के दाम कम करने को लेकर सरकार और फार्मा कंपनियों के प्रयास करने पर बल दिया। फोटो प्रदर्शनी के पहले दिन हमसफर कैंसर के तहत कैंसर विशेषज्ञों द्वारा इसपर बातचीत की गयी। जिसमें रांची के सुप्रसिद्ध ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. गुंजेश कुमार सिंह, सर्वोदय हॉस्पिटल फरीदाबाद के डॉ. अभिषेक राज, प्रभात सिन्हा और संजीव सिन्हा मौजूद थे। इसी सत्र में लेखकों से गुफ्तगू के तहत किताबों पर चर्चा भी हुई। फिर फोटो प्रदर्शनी के पहले दिन का समापन फतेहपुर सीकरी के उस्ताद सलीम हसन चिश्ती के सूफी गायन से हुआ। दिल्ली में इस कैंसर वाला कैमरा फोटो प्रदर्शनी के प्रायोजक सर्वोदय हॉस्पिटल ,फरीदाबाद और ला-बेला मोंडे होटल थे। जबकि कार्यक्रम के दूसरे दिन कैंसर को लेकर मीडिया की भूमिका विषय पर परिचर्चा आयोजित थी। जिसमें नभाटा के पत्रकार नरेन्द्रनाथ मिश्र, एनडीटीवी के परिमल कुमार व हेल्थ जॉर्नलिस्ट मुकेश केजरीवाल ने बातचीत की। फिर कैंसर को लेकर तम्बाकू की भूमिका पर दिल्ली एम्स की डॉ. उमा कुमार ने भी गंभीरता पूर्वक सचेत किया। फोटो प्रदर्शनी के दौरान आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह की पत्नी अनीता सिंह, आप विधायक दिलीप पांडेय, आप के विधायक संजीव झा, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सर्वेश मिश्रा,पत्रकार निराला आदि लोग मौजूद रहे। कैंसर वाला कैमरा फोटो प्रदर्शनी का समापन भोजपुरिया दुपहरिया प्रोग्राम के तहत प्रख्यात भोजपुरी गायिका चंदन तिवारी के गायन से हुआ।


कैंसर वाला कैमरा की तश्वीरें जीवन का संदेश देती हैं

Cancer-warrior-ravi-prakash
दिल्ली में फोटो प्रदर्शनी कैंसर वाला कैमरा में पहुंचे लोगों ने माना कि इसकी तश्वीरें जीवन का संदेश देती हैं।   तश्वीरें जीवन को हंसते हुए जीने को कहती हैं। इन तश्वीरों में सुख-दुख दोनों ही समान रूप से मौजूद है। प्रदर्शनी में पहुंचे लोगों ने कैंसर को लेकर रविप्रकाश के इस प्रयास की खूब तारीफ भी की और कहा कि ऐसे आयोजन से कैंसर पर बात और जागरूकता फैलती है। वहीं पत्रकार रविप्रकाश ने बताया कि- कैंसर वाला कैमरा का यह दूसरा आयोजन था। इससे पहले रांची प्रेस क्लब में फोटो प्रदर्शनी लगायी जा चुकी है। उन्होंने कैंसर को लेकर कहा कि इससे डरने की नहीं सचेत और सही समय पर इलाज कराने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कैंसर के बाद भी जीवन है। बस हौसला बनाए रखना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: