वाराणसी : राम मंदिर में गरीबों की कोई कीमत नहीं, पूंजीपतियों के लिए बिछा रेडकार्पेट : राहुल गांधी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 16 फ़रवरी 2024

वाराणसी : राम मंदिर में गरीबों की कोई कीमत नहीं, पूंजीपतियों के लिए बिछा रेडकार्पेट : राहुल गांधी

  • देश में फैल रही नफरत के पीछे का कारण डर है और इस डर का कारण अन्याय है
  • हम किसानों को कानूनी गारंटी देंगे ताकि किसानों को उनकी फसल की सही दाम मिल सके

Rahul-gandhi-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी)  राहुल गांधी न्याय यात्रा बिहार से होते हुए उत्तर प्रदेश के चंदौली पहुंची। इस दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर प्रहार करते हए कहा कि राम मंदिर की कार्यक्रम में पीएम के अलावा क्या आपको गरीब किसान दिखा? आदिवासी प्रेसिडेंट दिखे? राष्ट्रपति के लिए जगह नहीं थी. अडानी, अंबानी, फिल्मी सितारों के लिए रेड कारपेट लगा हुआ था. गरीब मजदूर की कोई कीमत नहीं है. इस यात्रा में न्याय शब्द हमने इसलिए जोड़ा क्योंकि हम आपके साथ न्याय की बात करना चाहते हैं. राहुल गांधी चंदौली के सैयदराजा स्थित नेशनल इंटर कॉलेज में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसान, बेरोज़गार और गरीबों का मुद्दा उठाते हए कहा कि ये सभी मुद्दे मीडिया नहीं दिखाती क्योंकि ये मोदी मीडिया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी अरब पतियों के लिए काम कर रही है। किसानों की जमीन छीनी जा रही है, गरीबों की जमीन छीनी जा रही है, बेरोजगारी बढ़ रही है, जो टीवी में जनता को नहीं दिखेगा। भारत में गरीबों की कोई सुनने वाला नहीं है। टीवी में तो अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, अडानी और अंबानी ही दिखेंगे. राहुल गांधी ने कहा कि मौजूदा वक्त में दो विचारधाराओं की लड़ाई है. एक विचारधारा भाई को भाई से लड़ाती है और आपकी जेब से पैसा निकालकर चुनिंदा अरबपतियों को दे देती है. दूसरी विचारधारा नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलती है और आपका हक आपको वापस लौटाती है. हमने किसानों के लिए एमएसपी की लीगल गारंटी देने की बात कही है. हम किसानों को कानूनी गारंटी देंगे ताकि किसानों को उनकी फसल की सही दाम मिल सके. यह एक ऐतिहासिक और क्रांतिकारी कदम है.


उन्होंने कहा केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी सरकार ने आज तक किसानों का एक रुपया भी माफ नहीं किया है. लेकिन वे देश के चुनिंदा अरबपतियों का लाखों-करोड़ रुपए माफ कर चुके हैं. जबकि कांग्रेस सरकार ने किसानों के 70 हजार करोड़ रुपए माफ किए थे, जिस पर मीडिया ने कहा था कि कांग्रेस पैसे बर्बाद कर रही है. राहुल ने कहा कि बॉर्डर पर आते ही पता चल गया कि यूपी में आ गए हैं। उन्होंने कहा कि हम भाषण नहीं देते, आपसे 7-8 घंटे मिलते हैं, आपका दुःख दर्द सुनते हैं फिर आखिर में 15 मिनट बोलते हैं। राहुल गांधी ने कहा, भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान हमने लोगों से पूछा कि देश में इतनी नफरत क्यों फैली है, इसके पीछे क्या कारण है? तब लोगों ने जवाब दिया कि देश में फैल रही नफरत के पीछे का कारण डर है और इस डर का कारण अन्याय है. आज देश के हर हिस्से में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्तर पर अन्याय हो रहा है. खास यह है कि जनसभा स्थल से महज 400 मीटर दूरी पर स्थित शहीद स्मारक के लिए भी राहुल गांधी कार से पहुंचे। जनसभा के मंच तक भी राहुल गांधी ओपन कार से पहुंचे।


प्रियंका नहीं पहुंच पाई

राहुल गांधी की यात्रा यूपी पहुंचने पर खुद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी स्वागत करने आ रही थीं. हालांकि वह बीमारी की वजह से मौके पर नहीं पहुंची हैं, इसकी जानकारी खुद उन्हेंने एक्स पर दी है. प्रियंका गांधी ने एक्स पर लिखा-“मैं बड़े चाव से उत्तर प्रदेश में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के पहुँचने का इंतजार कर रही थी, लेकिन बीमारी की वजह से मुझे आज ही अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. थोड़ा बेहतर होते ही मैं यात्रा में जुड़ूंगी. तब तक के लिए चंदौली-बनारस पहुंच रहे सभी यात्रियों, पूरी मेहनत से यात्रा की तैयारी में लगे उत्तर प्रदेश के मेरे सहयोगियों और प्यारे भाई को शुभकामनाएं देती हूं.“


राहुल गांधी आज आयेंगे वाराणसी

राहुल गांधी 17 फरवरी को वाराणसी पहुंचेंगे और बाबा विश्वनाथ के दरबार में चौथी बार हाजिरी लगाएंगे। वे सीधे पड़ाव से गोलगड्डा पहुंचेगे। खुली जीप में सवार होकर राहुल गांधी विशेश्वरगंज के रास्ते होते हुए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए रवाना होंगे। संभावना है कि बीच रास्ते में वह पैदल भी चलेंगे। कांग्रेस नेता अनिल श्रीवास्तव अन्नू ने बताया कि गोदौलिया से लक्सा, रथयात्रा, गुरुबाग होते हुए मंडुवाडीह के रास्ते पर अभी तक कोई भी कांग्रेसी नेता ने कोई यात्रा नहीं की है। राहुल गांधी पहले कांग्रेसी नेता होंगे जो इस रूट पर भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकालेंगे।


भदोही में ठहरने के लिए लग रहा टेंट

राहुल गांधी 17 और 18 फरवरी को भदोही में रहेंगे। इसके लिए पूर्व निर्धारित जगह पर राहुल गांधी को विश्राम करने की अनुमति नहीं मिली. लिहाजा, अब राहुल गांधी खेत में रात बिताएंगे. इसके लिए चयनित खेत में टेंट आदि लगाने का कार्य शुरू हो गया है. कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजेंद्र दुबे ने बताया कि पहले ज्ञानपुर के विभूति नारायण इंटर कॉलेज में रात्रि विश्राम की अनुमति मांगी गई थी. मगर, दोनों दिन उस कॉलेज में पुलिस भर्ती परीक्षा होने के कारण वहां रात्रि विश्राम की अनुमति प्रशासन ने नहीं दी. इसके बाद भदोही ज्ञानपुर रोड के पास मुंसी लाटपुर गांव में खेत में राहुल गांधी के रुकने की अनुमति मिली है. इसके लिए युद्ध स्तर पर खेत में टेंट आदि लगाने का काम चल रहा है. राहुल गांधी का भदोही में वाराणसी की तरफ से कांधिया फटक से प्रवेश होगा. राजपुरा चौराहे पर जनता को संबोधित करते हुए वो मुंशी लाटपुर में रात बिताएंगे. अगले दिन गोपीगंज होते हुए प्रयागराज रवाना हो जाएंगे.

कोई टिप्पणी नहीं: