आलेख : हैट्रिक की गारंटी...विपक्ष बिन वारंटी! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 24 फ़रवरी 2024

आलेख : हैट्रिक की गारंटी...विपक्ष बिन वारंटी!

पीएम मोदी ये बताने में कामयाब रहे हैं कि जो वादे उनकी पार्टी ने किए वो पूरे हुए और सबसे बड़ा मुद्दा तो पीएम मोदी के चेहरे की गारंटी जिसकी काट विपक्ष के पास नहीं है, ऐसे में सबसे बड़ा सवाल कि आज विपक्ष कहां खड़ा है? क्या मोदी की गारंटी के सामने इंडिया गठबंधन की कोई गारंटी है? देश आखिर किस पर भरोसा करेगा? क्या विपक्ष ने भी सीटें जीतने को लेकर कोई टारगेट तय किया है? देखा जाएं तो पीएम मोदी ने जहां एक तरफ विकसित भारत का संकल्प लेते हुए अपने तीसरे कार्यकाल की गारंटी दी. वहीं दूसरी ओर उन्होंने विपक्ष पर धुआंधार प्रहार किया. राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, इन्होंने अपने युवराज को एक स्टार्टअप बनाकर दिया है. अभी वो नॉन स्टार्टर है. न तो लिफ्ट हो रहा है, ना लॉन्च हो रहा है. फिरहाल, पीएम नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से 2024 का चुनावी शंखनाद कर दिया हैं। पीएम मोदी ने जब कहा, मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी तो जनता ताली बजा उठी। मैं हर बार कोई न कोई काम लेकर आता हूं। अब काम दूंगा करोगे न? हर बार आपने शानदार तरीके से काम किया है। मेरा सबका प्रयास वाला लक्ष्य एक सफल प्रयोग है। खास बात यह है कि चुनावी मोड में नजर आ रहे पीएम मोदी, काशी में किए गए 10 कार्यों का तैयार रिपोर्ट कार्ड भी लोगों के सामने रखा

Modi-hattric-guarenty
लोकसभा चुनाव से पहले काशीवासियों को 14000 करोड़ से भी अधिक की परियोजनाओं की सौगात देने काशी पहुंचे प्रधानमंत्री ने अपने दस साल के कार्यों का लेखा-जोखा रखां बताया कि इनद स सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 45000 करोड़ से भी अधिक के विकास काम करा चुके है। इसमें सड़कों के जाल व सेतुओं का निर्माण हो या अन्नदाताओं के लिए खजाना खोलने की बात हो। इन सभी चीजों को इस रिपोर्ट कार्ड में रखा गया है। बिजली के तारों में उलझी काशी को व्यवस्थित करने पर किए गए कार्यों को भी इसमें अंकित किया गया है। रेलवे के कायाकल्प पर ज्यादा फोकस मोदी ने 10 साल में रेल को रफ्तार देने की बात कही थी। आधुनिकीकरण और सुंदरीकरण के लिए कार्य किया गया। इसका नवीनतम उदाहरण बनारस रेलवे स्टेशन है। जिसका उल्लेख वह कईबार कर चुके हैं। लोहता-भदोही-जंघई रेल मार्ग का दोहरीकरण, वाराणसी-प्रयागराज सेक्शन का विद्युतीकरण कार्य, देश की पहली वंदेभारत समेत 12 नई ट्रेनों की सौगात काशी को मिली है। डेडीकेटेड फ्रेट काडीडोर, बलिया-गाजीपुर खंड, औड़िहार-गाजीपुर, भटनी-औड़िहार सेक्शन का विद्युतीकरण आदि का विकास हुआ। सड़कों का भी फैला है जाल तंग गलियों के रूप में पहचान रखने वाले बनारस में फ्लाइओवर व सड़कों के चौड़ीकरण पर काम हुआ है। इसमें वाराणसी से जौनपुर, फुलवरिया फोरलेन, राजातालाब से हड़िया, भदोही-कपसेठी-बाबतपुर, भोजूबीर-सिंधोरा, अदलपुरा चुनार-भिखारीपुर मार्ग, कैंट-पड़ाव, वाराणसी-गोरखपुर, वाराणसी रिंग रोड फेज एक व दो समेत कई मार्ग हैं। जिसका मोदी ने अपने रिपोर्ट कार्ड में जिक्र किया है।


Modi-hattric-guarenty
बता दें, दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर आए पीएम मोदी ने काशी में दो जनसभाओं में शामिल होकर पूरे पूर्वांचल को साधा। उन्होंने अपने संबोधन में लोकसभा चुनाव जीतने का दावा भी किया। पीएम ने करखियांव में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यूपी ने सारी सीटें मोदी को देने का निर्णय कर लिया है। मोदी का तीसरा कार्यकाल सबसे प्रखर कार्यकाल होने वाला है। भारत का आर्थिक, सामाजिक हर क्षेत्र बुलंदी पर होगा। भारत 11वें नंबर से ऊपर उठकर 5वें नंबर पर आया। अब तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की सबसे मजबूत शक्ति बनेगा। देश को चार लेन, छह लेन, आठ लेन की सड़कें बन रही है। वंदे भारत चल रहा है। ऐसे ही विकास कार्य आए दिन होंगे। देश का कायाकल्प होने वाला है। इस भारत को विकसित भारत का इंजन बनाऊंगा। गठबंधन पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा माल वही है, पैकिंग नई है। इस बार यूपी की जनता ने मोदी की गारंटी वाली सरकार चुनने का निर्णय ले लिया है। इस बार जमानत भी नहीं बचेगी। पीएम ने कहा कि मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी करने वाली गारंटी। पीएम ने कहा यूपी और बिहार को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार काम कर रही है। भविष्य में बनारस से कोलकाता का समय करीब-करीब आधा होने वाला है। इन सड़कों पर आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। काशी यूपी ही नहीं देश की भी एक महत्वपूर्ण नगरी बनेगी। आने वाले दिनों में काशी मेक इन इंडिया का ज्ञान देगी। पीएम ने कहा आने वाले पांच वर्षों में काशी का नेशनल परिसर तैयार हो जाएगा। जिससे युवाओं को काफी फायदा होगा। बुनकरों को भी संबल प्रदान किया जाएगा। एक नया मेडिकल कॉलेज बनने वाला है। आज कई करोड़ की मशीनों का लोकार्पण कर स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत किया जा रहा है। काशी का तेज विकास नहीं थमेगा। काशीवासियों और बाबा का आशीर्वाद पाकर विकास कार्यों को मैं आगे बढ़ा रहा हूं।


Modi-hattric-guarenty
इसके अलावा जमीन पर योजनाओं के उतरने और उसका लाभ आमजन तक पहुंचने की बात कही। इसके साथ ही पीएम ने मोदी की गारंटी पूरी का अर्थ गारंटी पूरी होने की गारंटी की बात कहकर विकास को लेकर अपनी प्रतिबद्धताओं को दोहराया। बीएचयू के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी सीरगोवर्धनपुर स्थित संत रविदास मंदिर गए और संत को नमन कर उनकी प्रतिमा का लोकार्पण कर सभा को संबोधित किया। इसके पूर्व पीएम ने बीएचयू में कहा कि भगवान शिव के आशीर्वाद से काशी में चारों ओर विकास का डमरू बजा है। काशी में सब कुछ करने वाले महादेव और उनके गण हैं। महादेव के आशीष से काशी में चारों ओर विकास हुआ। काशी सर्वविद्या की राजधानी है, आप काशी की ज्ञान प्रतियोगिता में शामिल हुए यह बड़े गर्व की बात है। बाबा धाम के लोकार्पण के मौके पर दिए अपने वक्तव्य को दोहराया और काशी की आध्यात्मिक महत्ता के साथ विविधता पर भी प्रकाश डाला। काशी जैसे तीर्थ और विश्वनाथ धाम जैसे मंदिरों को भारत की श्रेष्ठता की पहचान बताई तो राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद निखर रही अयोध्या नगरी के वैभव को भी मंच से सराहा। विकास कार्यों पर सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई और कहा कि देश सफलताओं के नए प्रतिमान गढ़ेगा यह मोदी की गारंटी है। आप भी जानते हैं कि मोदी की गारंटी मतलब गारंटी पूरी होने की गारंटी है। बीते 10 वर्षों में पीएम का यह 44वां काशी दौरा है। वे जब भी आते है स्वागत का अंदाज हर बार अलग होता है। इस बार पीएम सड़क मार्ग से बरेका गेस्ट हाउस के लिए रवाना हुए। रात में भी उनकी एक झलक पाने के लिए 30 किलोमीटर के रूट पर लोग सड़क के दोनों ओर खड़े थे। उनका काफिला जिधर से गुजरता मोदी...मोदी... के शब्द गूंज उठते। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार काशी आ रहे पीएम की अगवानी में जयश्रीराम के उद्घोष भी गूंजे।


Modi-hattric-guarenty
बता दें कि वाराणसी का अमूल बनास डेरी प्लांट 622 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है. रोज 8 लाख लीटर मिल्क प्रोसेसिंग की क्षमता वाले इस प्लांट से करीब 1 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी को गाली देते-देते इन्होंने दो दशक बिता दिए, लेकिन अब यूपी की जनता पर ये लोग अपनी फ्रस्ट्रेशन निकाल रहे हैं. जिनके अपने होश ठिकाने नहीं है, वो यूपी के, मेरे काशी के बच्चों को नशेड़ी कह रहे हैं.ये कैसी भाषा है? दरअसल, कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के चंदौली, वाराणसी और अमेठी होते हुए रायबरेली पहुंचने पर राहुल गांधी ने मंगलवार को एक बयान दिया था. उन्होंने कहा था, ’मैं वाराणसी गया था. मैंने वहां देखा सड़क पर हजारों युवा शराब पीकर सड़क पर लेटे हुए हैं और बाजा चल रहा है. शराब पी पीकर युवा बनारस की सड़क पर नाच रहे हैं.“ राहुल ने आगे कहा था, अगले दिन युवा मुझसे मिलते हैं और कहते हैं कि हमारी जिंदगी बर्बाद हो गई, पेपर लीक हो गया. एक के बाद एक पेपर लीक हो रहा है. जो भी पेपर होता है वो लीक हो जाता है. एक युवा हमारे पास आकर कहता है कि पांच लाख रुपया कोचिंग में दिए और परीक्षा के दिन पेपर लीक हो जाता है.’ राहुल गांधी ने यही बात अमेठी में भी कही थी.


पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के राज परिवार के लोगों ने मोदी को गाली देते देते दो दशक बिता दिए लेकिन अब आप ईश्वर रूपी जनता जनार्दन पर अपनी फ्रस्ट्रेशन निकल रहे हैं. लेकिन अब यूपी की जनता पर ये साथ आते हैं। यूपी के नौजवानों का अपमान कोई नहीं भूलेगा. परिवारवादी हमेशा युवा शक्ति से डरते हैं, युवा टैलेंट से डरते हैं. ये जानते नहीं “ई बनारस ह, यहां सब गुरु ह, इन्कर पैंतरा यहां न चली.“ पूरे देश का मूड इस बार मोदी की गारंटी का है. यूपी में सारी सीट एनडीए के नाम होगा. मोदी का तीसरा कार्यकाल सबसे प्रखर कार्यकाल होने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि ये अपने परिवार और वोट बैंक से बाहर देख नहीं सकते, सोच नहीं सकते. तभी तो हर चुनाव के दौरान साथ आते हैं और जब परिणाम ‘निल बटे सन्नाटा’ आता है तो ये एक-दूसरे को गाली देते हुए अलग हो जाते हैं. इस बार तो इनको जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा. पीएम मोदी ने कहा कि ये अपने परिवार और वोट बैंक से बाहर देख नहीं सकते, सोच नहीं सकते. तभी तो हर चुनाव के दौरान साथ आते हैं और जब परिणाम ‘निल बटे सन्नाटा’ आता है तो ये एक-दूसरे को गाली देते हुए अलग हो जाते हैं. इस बार तो इनको जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं जब वोकल फार लोकल बोलता हूं तो वह छोटे उद्योगों का प्रचार है. देश के हर छोटे किसान, हर छोटे उद्यमी का एंबेसडर मोदी है. मोदी ही उनका प्रचार करता है. जब मैं खादी पहनो, खादी खरीदो कहता हूं, तो उसका मैं प्रचार करता हूं. दरअसल, राहुल गांधी ने वाराणसी में युवाओं के शराब पीने और पेपर लीक के मुद्दे पर सरकार को घेरा था. उन्होंने कहा कि मैंने वाराणसी में देखा कि ‘युवा शराब पीकर सड़क पर लेटे हैं, नाच रहे हैं.’ आजकल तो उनके गुस्से का, उनकी बौखलाहट का एक और भी कारण है. इनको काशी और अयोध्या का नया स्वरूप बिल्कुल पसंद नहीं आ रहा. आप देखिए अपने भाषणों में राम मंदिर को लेकर कैसी-कैसी बातें करते हैं. कैसी-कैसी बातों से हमले करते हैं. मैं नहीं जानता था कि कांग्रेस को प्रभु श्रीराम से इतनी नफरत है. भाइयों बहनों यह अपने परिवार और अपने वोट बैंक से बाहर देखी नहीं सकते. उन्हें अयोध्या, काशी में विकास पसंद नहीं है। पहले की सरकारों ने यूपी को बीमारू राज्य बनाया। परिवार के बाहर देश का विकास नहीं देख सकते। अरे घोर परिवारवादियों काशी का, यूपी का नौजवान तो विकसित यूपी बनाने में जुटा है, अपना समृद्ध भविष्य लिखने के लिए परिश्रम की पराकाष्ठा कर रहा है.


 



Suresh-gandhi


सुरेश गांधी

वरिष्ठ पत्रकार

वाराणसी

कोई टिप्पणी नहीं: